logo-image

IND VS WI : कप्‍तान विराट कोहली के निशाने पर महेंद्र सिंह धोनी, रिकी पोंटिंग और स्‍टीव स्‍मिथ के रिकार्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान और कीर्तिमान एक दूसरे के पूरक हो गए हैं. विराट कोहली अब उस मुकाम पर खड़े हैं, जहां वे जब भी किसी मैच के लिए मैदान में उतरते हैं तो कोई न कोई रिकार्ड उनका इंतजार कर रहा होता है.

Updated on: 29 Aug 2019, 11:51 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान और कीर्तिमान एक दूसरे के पूरक हो गए हैं. विराट कोहली अब उस मुकाम पर खड़े हैं, जहां वे जब भी किसी मैच के लिए मैदान में उतरते हैं तो कोई न कोई रिकार्ड उनका इंतजार कर रहा होता है. अब भारत और वेस्‍टइंडीज के दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच शुरू होने जा रहा है. इस मैच में भी विराट कोहली कई रिकार्ड बनाने के मुहाने पर खड़े हैं. कुछ रिकार्ड तो विराट कोहली बल्‍ले से बनाएंगे तो कुछ उनके भारत के जीतने भर से टूट जाएंगे. 

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत पर संकट के बादल, नए विकेट कीपर की तलाश शुरू

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्‍त वेस्‍टइंडीज के दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्‍ट मैच खेला जा चुका है. इसे भारत ने बड़े अंतर से जीता है. अब 30 अगस्‍त शुक्रवार से दूसरा टेस्‍ट शुरू होने जा रहा है. इसमें विराट कोहली कई रिकार्ड तोड़ सकते हैं. इस बार विराट कोहली के निशाने पर स्‍टीव स्‍मिथ, रिकी पोंटिंग और अपने हमवतन पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी हैं. पहले टेस्‍ट मैच में विराट कोई खास पारी नहीं खेल पाए थे. पहले मैच में वे 12 गेंदों पर सिर्फ नौ रन ही बना सके थे. वहीं दूसरी पारी में उन्‍होंने 113 गेंदों पर 51 रन बनाकर अर्द्धशतक पूरा किया था. अब विराट कोहली के प्रशंसक उनसे शतक की उम्‍मीद लगाए बैठे हैं. विराट कोहली ने टेस्‍ट मैच में पिछला शतक दिसंबर में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था. उसके बाद से शतक नहीं लगा है. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हाल में खत्‍म हुई एक दिवसीय सीरीज के आखिरी दो मैचों में विराट ने शतक लगातर अपनी फार्म दिखाई थी.

यह भी पढ़ें ः OMG : मेरे बच्‍चे के पिता बनना चाहेंगे आप, पाकिस्‍तानी अभिनेत्री ने इस क्रिकेटर से पूछा

शुक्रवार से शुरू होने वाले टेस्‍ट मैच में भारतीय कप्‍तान अगर शतक लगाते हैं तो वे आस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ का रिकार्ड तोड़ देंगे. फिलवक्‍त दोनों बराबरी पर चले हैं, दोनों के 25 शतक दर्ज हैं. हालांकि इंग्‍लैंड के खिलाफ खेली जा रही एशेज सीरीज के चौथे टेस्‍ट में स्‍टीव स्‍मिथ फिट हो सकते हैं और वे खेल सकते हैं, ऐसे में उनके नाम फिर शतक दर्ज हो सकता है. प्रतिबंध के बाद जब से स्‍टीव स्‍मिथ वापस आए हैं, शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा एक और आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकार्ड विराट के निशाने पर है. आस्‍ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने अपनी ही कप्‍तानी में 19 शतक लगाए थे. विराट भी अपनी कप्‍तानी में 19 शतक लगा चुके हैं, पिछले शतक में ही उन्‍होंने पोंटिंग की बराबरी की थी. अगर विराट शतक लगाने में कामयाब होते हैं तो वे रिकी पोंटिंग का रिकार्ड ध्‍वस्‍त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : बांग्‍लादेश में तैयार हो रहा है एक और जसप्रीत बुमराह, देखें गेंदबाजी एक्‍शन

इसके साथ ही अपने हमवतन पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिहं धोनी का रिकार्ड भी विराट तोड़ सकते हैं. विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने अब तक 27 टेस्‍ट मैच जीते हैं. इतने ही टेस्‍ट मैच धोनी की कप्‍तानी में भारत ने जीते थे. अगर कप्‍तान विराट अगला मैच जीत लेते हैं तो वे भारत के अब तक सबसे सफल कप्‍तान हो जाएंगे. इसके लिए विराट को खुद शतक लगाने की जरूरत नहीं, टीम के जीतने भर से यह रिकार्ड बन जाएगा.