logo-image

IND VS WI : भारत ने वेस्‍टइंडीज को पीटकर जीत ली सीरीज, लेकिन इस जंग में तो विंडीज ने मारी बाजी

तीसरा मैच जीतकर भारत ने भले सीरीज पर कब्‍जा कर लिया हो, लेकिन दोनों टीमों के बीच एक और जंग चल रही थी, जिसमें वेस्‍टइंडीज ने भारत को करारी मात दे दी.

Updated on: 12 Dec 2019, 10:24 AM

New Delhi:

West Indies vs India, India vs West Indies T20 series : भारत ने बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सीरीज के आखिरी और निर्णायक टी-20 मैच में अपनी काबिलियत का बेहतरीन प्रदर्शन कर वेस्टइंडीज को 67 रनों से हरा तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. हैदराबाद में पहला मैच जीत भारत ने बढ़त ले ली थी, जिसे तिरुवनंतपुरम में विंडीज ने बराबर कर दिया था. इसलिए इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज की विजेता बनने वाली थी जो अंतत: भारत बनी. तीसरा मैच जीतकर भारत ने भले सीरीज पर कब्‍जा कर लिया हो, लेकिन दोनों टीमों के बीच एक और जंग चल रही थी, जिसमें वेस्‍टइंडीज ने भारत को करारी मात दे दी. हम यहां सीरीज में सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारने के रिकार्ड की बात कर रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि इस सीरीज में किस टीम ने कितने छक्‍के मारे, लेकिन उससे पहले जरा मैच के हाल पर एक बार फिर से नजर डाल लीजिए. 

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया को दी सलाह, T20 विश्‍व कप जीतना है तो करना होगा यह काम

वेस्‍टइंडीज के कप्तान केरन पोलार्ड ने मैच में टॉस तो जीता, लेकिन गलती भारत को बल्लेबाजी का न्योता देकर कर दी. लोकेश राहुल (91), रोहित शर्मा (71) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 70) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 240 रन स्कोरबोर्ड पर टांग विंडीज की चिताएं बढ़ी दीं. यह भारत का टी-20 में तीसरा सर्वोच्च स्कोर भी है. इसके जवाब में विंडीज 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 173 रन ही बना सकी. कप्तान पोलार्ड ने तेजतरार्र पारी खेली और शिमरेन हेटमायेर ने तेजी से रन बना भारत को थोड़ा परेशान भी किया. इस बीच हेटमायेर को जीवनदान भी मिला, हालांकि वह इसका फायदा नहीं उठा सके. पोलार्ड ने 39 गेंजों पर 68 रन बनाए. उनकी पारी में छह छक्के और पांच चौके शामिल रहे.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में टेस्‍ट की वापसी होते ही बौखलाया पीसीबी, दे दिया ऐसा बयान

विंडीज को निश्चित तौर पर सलामी बल्लेबाज एविन लुइस की कमी खली जो फील्डिंग के दौरान अपना दायां घुटना चोटिल कर बैठे और इसी कारण बल्लेबाजी करने नहीं आए. उनके स्थान पर ब्रेंडन किंग ने पिछले मैच के हीरो लेंडल सिमंस के साथ पारी की शुरुआत की. यह दोनों बल्लेबाज टीम को अच्छी शुरुआत देने में असफल रहे. 12 के कुल स्कोर पर किंग को भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया. उन्होंने सिर्फ पांच रन बनाए. सात रन बनाने वाले सिमंस को 17 कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. इसी स्कोर पर निकोलस पूरन दीपक चहर की गेंद पर शिवम दुबे के हाथों लपके गए.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट की वापसी पर रावलपिंडी एक्‍सप्रेस शोएब अख्तर ने कही यह बड़ी बात

विंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 17 रन था. पोलार्ड और हेटमायेर ने तेजी से रन बनाने चालू किए. नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर शमी ने हेटमायेर का कैच छोड़ दिया. शमी को इसका पछतावा होता इससे पहले ही राहुल ने कुलदीप यादव की गेंद पर उनका कैच पकड़ विंडीज को चौथा झटका दिया. हेटमायेर ने 24 गेंदों पर पांच छक्के और एक चौके की मदद से 41 रन बनाए. कुलदीप ने कुछ देर बाद जेसन होल्डर को आउट कर पोलार्ड को एक बार फिर कमजोर कर दिया. होल्डर ने सिर्फ आठ रन बनाए. पोलार्ड पर विकेट गिरने का कोई असर नहीं पड़ रहा था और वह अपनी ताकत का बखूबी इस्तेमाल कर बड़े शॉट्स लगाए जा रहे थे. वह अपनी बल्लेबाजी का पूरा लुत्फ ले दर्शकों को भी रोमांचित कर रहे थे. भुवनेश्वर द्वारा फेंके गए 15वें ओवर में पोलार्ड ने एक छक्का और दो चौके लगाए लेकिन ओवर की अंतिम गेंद पर वह सीमा रेखा के पास रवींद्र जडेजा के हाथों लपके गए और यहीं से विंडीज की हार पक्की हो गई. इसके बाद विंडीज ने हेडन वॉल्श (11), खेरी पिएर (6) के विकेट खोए. केसरिक विलियम्स 13 और शेल्डन कॉटरेल चार रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत के लिए दीपक, भुवनेश्वर, कुलदीप, शमी ने दो-दो विकेट लिए। दुबे और वॉशिंगटन सुंदर को विकेट नहीं मिले.

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ ने बैन से लौटकर लगा दिया ताबड़तोड़ दोहरा शतक, 19 चौके और सात छक्के जड़े

इससे पहले रोहित शर्मा ने अपने साथी राहुल के साथ मिलकर विंडीज के गेंदबाजों के परखच्चे उड़ाने शुरू कर दिए. इन दोनों ने पावर प्ले के छह ओवरों में ही 12 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 72 कर दिया. पावर प्ले के बाद यह दोनों और ज्यादा हावी हो गए और आठ ओवरों की समाप्ति पर टीम को 100 के पार पहुंचा दिया. रोहित और राहुल दोनों विंडीज के हर गेंदबाज को निशाना बना रहे थे. रोहित को विलियम्स ने आउट किया. वह हेडन वॉल्श के हाथों लपके गए. आउट होने से पहले रोहित ने राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की. इस बार विराट कोहली ने फिर तीसरे नंबर पर प्रयोग किया और ऋषभ पंत को बल्लेबाजी के लिए भेजा. ऋषभ पंत पूरी कोशिश के बाद भी पिछले मैच में इस नंबर पर उतरे शिवम दुबे की सफलता को दोहरा नहीं पाए और पोलार्ड ने उन्हें होल्डर के हाथों कैच आउट कराया.

यह भी पढ़ें ः AUS VS NEW : 36 साल बाद आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने की कोशिश करेगी न्यूजीलैंड

इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली और केएल राहुल ने एक्सीलेटर पर पैर रखा. विराट कोहली ने महज 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. केएल राहुल और विराट कोहली ने 95 रनों की साझेदारी की. राहुल टी-20 में अपने तीसरे शतक से चूक गए और 233 के कुल स्कोर पर कॉटरेल की गेंद पर आउट हो गए. राहुल ने 56 गेंदों का सामना कर नौ चौके और चार छक्के लगाए. कोहली ने आखिरी गेंद पर छक्का लगा अपनी टीम को 240 का स्कोर प्रदान किया. कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 29 गेंदों का सामना कर सात छक्के और चार चौके मारे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कोच बनते ही लांस क्लूजनर ने भरी हूंकार, टी-20 क्रिकेट अफगानिस्तान की ताकत

अब बात करते हैं इस सीरीज में मारे गए कुल छक्‍कों की. तीन मैचों की इस T20 सीरीज में भारत की ओर से कुल 33 छक्‍के मारे गए, वहीं वेस्‍टइंडीज ने 39 छक्‍के जड़कर इस जंग को अपने नाम कर लिया. अब हर मैच की बात करते हैं. दोनों टीमों के बीच पहला मैच हैदाराबाद में खेला गया, इसमें भारत की ओर से 12 छक्‍के लगे और वेस्‍टइंडीज ने इस मैच में 15 छक्‍के लगाकर पहले ही मैच से बढ़त बना ली थी. दूसरे मैच में भारत की ओर से मात्र पांच की छक्‍के लग सके और वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ियों ने 12 छक्‍के जड़ कर इस लीड को और भी बढ़ा लिया. तीसरे मैच में भले भारत की ओर से 16 छक्‍के लगे हों और वेस्‍टइंडीज की ओर से 12 ही छक्‍के लगे हों, लेकिन पहले दो मैचों की लीड इतनी ज्‍यादा थी कि वेस्‍टइंडीज ने इस जंग में भारत को पीछे छोड़ दिया.