logo-image

IND Vs WI : तीसरे मैच में भारत नहीं लेगा रिस्‍क, फिर संजू सैमसन का क्‍या होगा

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच खेली जा रही T20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच कल यानी बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम (Wankhede Stadium Mumbai) में खेला जाएगा.

Updated on: 10 Dec 2019, 12:33 PM

New Delhi:

India vs West Indies T20 Series : भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच खेली जा रही T20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच कल यानी बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम (Wankhede Stadium Mumbai) में खेला जाएगा. अब तक दो मैच इस सीरीज में खेले जा चुके हैं और दोनों टीमें एक एक मैच जीत चुकी हैं. ऐसे में सीरीज बराबरी पर है. अब तीसरा मैच जो भी टीम जीतेगी, वही इस सीरीज को जीतने में कामयाब हो जाएगी. एक मैच जीतने और एक मैच हारने के बाद भारतीय टीम अब तीसरे मैच में कोई भी रिस्‍क लेने की स्‍थिति में नहीं बची है. ऐसे में बड़ा सवाल यह उठ खड़ा हुआ है कि संजू सैमसन (Sanju Samson) का क्‍या होगा, जिन्‍हें इस सीरीज में पहले तो शामिल ही नहीं किया गया था, बाद में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की चोट ठीक न होने पर उन्‍हें टीम में शामिल किया गया था, लेकिन दो में से एक भी मैच में उन्‍हें नहीं खिलाया गया है. 

यह भी पढ़ें ः ब्रायन लारा ने बताया उन दो भारतीय बल्‍लेबाजों के नाम जो तोड़ सकते हैं उनका रिकार्ड

तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. वेस्टइंडीज की इस जीत ने ये तो पक्का कर दिया है कि मुंबई में खेले जाने वाला आखिरी टी20 मैच काफी रोमांचक होने वाला है. दूसरे टी20 में मिली हार के बाद टीम इंडिया काफी सतर्क हो गई है. 11 दिसंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाला तीसरा टी20 मैच दोनों टीमों के लिए फाइनल जैसा होगा.
मुंबई में खेले जाने वाले इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज भी अपने नाम कर लेगी. जहां एक ओर विराट सेना की कैरेबियन टीम को हराकर सीरीज पर कब्जा जमाने की कोशिश होगी तो वहीं दूसरी ओर T20 की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज टीम इंडिया को उसी की धरती पर हराकर पुराना हिसाब चुकता करने के लिए मैदान पर उतरेगी. तिरुवनंतपुरम टी20 की बात करें तो वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को हर क्षेत्र में हराया, जिसकी बदौलत उन्हें जीत का स्वाद चखने को मिला.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तानी क्रिकेटर मैच फिक्सिंग के दोषी करार, फरवरी में तय होगी सजा

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया के बल्लेबाजों को कैरेबियाई गेंदबाजों ने बांध कर रखा और हाथ खोलने का मौका ही नहीं दिया. टीम इंडिया के सूरमा कहे जाने वाले विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने भी वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के आगे घुटने टेक दिए. हालांकि शिवम दुबे ने टीम इंडिया की लाज बचाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन वे भी 54 रनों से ज्यादा नहीं बना पाए. 171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने क्रीज पर आते ही अपने तेवर दिखा दिए और विराट के गेंदबाजों की बेरहमी से पिटाई की. विंडीज के लिए सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस, इविन लुइस, शिमरॉन हेटमायर और निकोलस पूरन ने शानदार पारियां खेलीं. बल्लेबाजों की तरह ही गेंदबाजों का भी बुरा हाल रहा. जब 171 रनों के लक्ष्य का बचाव करने के लिए टीम इंडिया के गेंदबाज मैदान पर उतरे तो उनकी भरपूर पिटाई हुई.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली नहीं, आज के एंग्री यंगमैन हैं विराट कोहली, जानें 21 हजार लोगों की राय

इस सीरीज से पहले जब भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज में दो मैच हुए थे, तब भी भारत बराबरी पर था. उस सीरीज में भी भारत पहला मैच हार गया था, वहीं दूसरा मैच जीतकर सीरीज बराबरी पर आई थी. बाद में तीसरा मैच जीतकर भारत ने सीरीज पर कब्‍जा कर लिया था. अब फिर सीरीज उसी मुहाने पर खड़ी हो गई है आकर. अब इस मैच की बड़ी बात. भारत वेस्‍टइंडीज सीरीज में संजू सैमसन को अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया गया है. इससे पहले जब बांग्‍लादेश के खिलाफ हुई सीरीज में उन्‍हें टीम में शामिल किया गया था, तब भी एक भी मैच वे नहीं खेले थे और बाद में उन्‍हें टीम से भी बाहर कर दिया गया था. वह तो बाद में पता चला कि शिखर धवन की चोट अभी ठीक नहीं हैं, तो उन्‍हें टीम में शामिल किया गया. तब संजू सैमसन को टीम में शामिल न करने को लेकर चयनकर्ताओं की खूब आलोचना भी हुई थी. अब कल यानी बुधवार को देखना होगा कि क्‍या संजू सैमसन आखिरी मैच खेलते हैं या फिर इस सीरीज में भी वे खाली हाथ लौटते हैं.