BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 1st T20 Live: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, मिली ऐतिहासिक जीत- Read More »

IND VS WI : सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगा भारत, वेस्‍टइंडीज के सामने सीरीज बचाने की चुनौती

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 30, 2019 12:03:20 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच आज शाम को खेला जाएगा. यह भारत के वेस्‍टइंडीज दौरे का भी आखिरी मैच होगा. मैच जमैका के सबीना पार्क में शाम आठ बजे से खेला जाएगा. इसके बाद टीम इंडिया वापस देश लौट आएगी. जहां एक ओर भारतीय टीम यह मैच जीतकर वेस्‍टइंडीज का सूपड़ा साफ करना चाहेगी, वहीं वेस्‍टइंडीज यह मैच जीतकर सीरीज बराबर करने की कोशिश में रहेगी. इस लिहाज से मैच रोचक होने की पूरी उम्‍मीद है. 

यह भी पढ़ें :  भावनाओं में बहकर ले लिया था संन्‍यास, अब फिर क्रिकेट खेलना चाहता है यह खिलाड़ी

वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए भी भारत और वेस्‍टइंडीज के लिए यह मैच महत्‍वपूर्ण होने जा रहा है. भारत इस चैंपियनशिप के लिए पहला मैच जीतकर 60 अंक जुटा चुका है, भारत इस वक्‍त रैंकिंग में टॉप पर बना हुआ है. वहीं वेस्‍टइंडीज का अभी तक खाता नहीं खुला है. वेस्‍टइंडीज यह मैच जीतकर 60 अंक अर्जित करने की पूरी कोशिश करेगा. अब सवाल यही है कि इस मैच में भारत किस टीम के साथ मैदान में उतरेगा. अगर विजयी टीम को ही फिर से खिलाया जाता है तो यह बात तय है कि पिछले मैच की तरह इस बार भी एक दिवसीय मैचों के उप कप्‍तान रोहित शर्मा को फिर मैदान में उतरने का मौका नहीं मिलेगा. पहले टेस्‍ट में रोहित की जगह खिलाए गए हनुमा विहारी ने अच्‍छा प्रदर्शन कर टीम में अपनी जगह पक्‍की कर ली है, वहीं अजिंक्‍य रहाणे ने भी अच्‍छा खेल दिखाया था, लिहाजा माना जा रहा है कि यह दोनों खिलाड़ी अंतिम एकादश में रहेंगे.

यह भी पढ़ें :  महेंद्र सिंह धोनी के मन में क्‍या है यह सिर्फ एक ही आदमी जानता है

कप्‍तान विराट कोहली पहले ही यह कह चुके हैं कि दो मैचों की चारो पारियों में एक ही सलामी जोड़ी को मौका दिया जाएगा, इस लिहाज से देखें तो केएल राहुल और मयंक अग्रवाल एक बार फिर मैदान पर साथ साथ दिखाई दे सकते हैं. इसके अलावा तेज गेंदबाजी की बागडोर जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मो शमी संभालते हुए दिख सकते हैं. वहीं स्‍पिनर की भूमिका रविंद्र जडेजा और बिहारी निभा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PHOTOS : हार्दिक पांड्या को पसंद आई यह मॉडल, शादी करने की संभावना, जानें कौन है वह लड़की

बल्‍लेबाजी की बात करें तो सबसे ज्‍यादा निगाहें कप्‍तान विराट कोहली पर ही हैं. पिछले मैच की दूसरी पारी में उन्‍होंने पचासा ठोका था, लेकिन वह उसे शतक में तब्‍दील नहीं कर पाए. इस बार उनसे शतक की उम्‍मीद की जा रही है. दोनों में से अगर एक भी पारी में उन्‍होंने ठोक दिया तो वे रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे. इसके साथ ही आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ भी उनसे पीछे रह जाएंगे. इसके बाद भारतीय खेल प्रशंसकों की चाहत है कि सलामी जोड़ी इस बार भी अच्‍छा खेले, ताकि टीम को ठोस शुरुआत मिले. सलामी जोड़ी ने बल्‍लेबाजी तो अच्‍छी की है, लेकिन वे लंबी पारी नहीं खेल सके हैं. वहीं इस इस मैच में जिस खिलाड़ी पर सबसे ज्‍यादा निगाहें होंगी, वह ऋषभ पंत हैं. वे लगातार मौका मिलने के बाद भी कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं. पिछले मैच की दोनों पारियों में वे सस्‍ते में आउट हो गए थे. पंत ने पहली पारी में 47 गेंद पर 24 रन बनाए थे, वहीं दूसरी पारी में तो दस गेंदों पर सात ही रन बना सके. अगर वे इस मैच में भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर सके तो चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट को किसी दूसरे खिलाड़ी के बारे में सोचना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :  PHOTOS : हार्दिक पांड्या को पसंद आई यह मॉडल, शादी करने की संभावना, जानें कौन है वह लड़की

उधर वेस्‍टइंडीज की बात करें तो वह इस मैच को जीतने के लिए पूरा जोर लगा देगी. इस दौरे में T-20 और एक दिवसीय मैचों की सीरीज वह पहले ही हार चुकी है, अब इस मैच को जीतकर मेजबान टीम कम से कम इस सीरीज को बराबरी पर छुड़ाना चाहेगी. वेस्‍टइंडीज की टीम पहले टेस्‍ट वाली टीम की मैदान पर उतारती है या फिर बदलाव करती है, यह भी देखने वाली बात होगी. हालांकि पूरी संभावना है कि वेस्‍टइंडीज टीम में कुछ न कुछ बदलाव देखने के लिए मिलें.


यह हो सकती है टीम
भारत : लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत(विकेटकीपर), हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह

वेस्टइंडीज : क्रैग ब्रैथवेट, जॉन चैंपबेल, डेरे ब्रावो, जेसन होल्डर(कप्तान), रोस्टन चेज, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, शामर्ह ब्रूक्स, केमार रोच, कीमो पॉल और शेनन गेब्रियल।

First Published: Aug 30, 2019 12:03:20 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो