BREAKING NEWS
  • Chandrayaan-2 Launch : सोने की परत में लपेटे जाते हैं सैटेलाइट, ये है बड़ी वजह- Read More »
  • 8 से 12 घंटे तक स्‍मार्ट फोन का करते हैं इस्तेमाल तो आपके लिए ही खुला है यह केंद्र - Read More »
  • रोहित तिवारी की हत्या के मामले में दायर आरोपपत्र पर संज्ञान- Read More »

Ind vs WI 3rd T20: भारत की नजरें क्लीन स्वीप पर, जीत के साथ लौटना चाहेगी वेस्टइंडीज

News State Bureau  |   Updated On : November 10, 2018 11:23 PM
IndvsWI: भारत की नजरें क्लीन स्वीप पर, वेस्टइंडीज ढूंढ रही जीत

IndvsWI: भारत की नजरें क्लीन स्वीप पर, वेस्टइंडीज ढूंढ रही जीत

नई दिल्ली:  

तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 के साथ सीरीज कब्जा चुकी भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को होने वाले तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 की क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी. अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में जीत के साथ मेजबान टीम अपनी बैंच स्ट्रैंथ को भी आजमाना चाहेगी. हालांकि चेन्नई के क्रिकेट प्रेमियों को एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में अपने पसंदीदा महेंद्र सिंह धोनी की कमी खलेगी जो टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं. बता दें कि चयनकर्ताओं ने धोनी को मौजूदा और आगामी आस्ट्रेलिया दौरे पर होने वाली टी-20 सीरीज के लिए टीम से बाहर रखा है.

कप्तान रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत लखनऊ में ही 2-0 की विजयी बढ़त लेने के बाद मेजबान टीम श्रेयस अय्यर, एमएस वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम को आस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पहले मौका देना चाहेगी. 

गौरतलब है कि नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कोलकाता और लखनऊ में जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम प्रबंधन ने मुख्य गेंदबाजों उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को तीसरे मैच से आराम दिया है.

और पढ़ें: बजरंग पुनिया ने रचा इतिहास, 65 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर 1 पहलवान बने 

चयनकर्ताओं ने रविवार को होने वाले मैच से तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव तथा स्पिनर कुलदीप यादव को आराम देने का फैसला किया है जिससे कि आस्ट्रेलिया दौरे से पहले वे अपनी सर्वश्रेष्ठ फिटनेस हासिल कर सकें. तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया है.

बल्लेबाजी में भारत के पास रोहित के अलावा शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी होंगे जिनके कंधों पर रन बनाने की जिम्मेदारी होगी. हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन युजवेंद्र चहल, लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या, सुंदर और नदीम में से किसे मैदान पर उतारती है. 

हाल के मैचों में चेपक की पिच धीमी रही है लेकिन रविवार के मैच के लिए तैयार की गई पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है. लखनऊ टी20 के दौरान कप्तान रोहित शानदार लय में दिखे लेकिन वेस्टइंडीज की गेंदबाजी में निरंतरता की कमी के बावजूद अन्य बल्लेबाज उम्दा योगदान देने में विफल रहे हैं.

और पढ़ें: ICC की ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को मिला फायदा 

दूसरी तरफ , मेहमान वेस्टइंडीज टीम जती के साथ दौरे का अंत करना चाहेगी. एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भारत को प्रभावी टक्कर देने के बाद वेस्टइंडीज की टीम टी20 में पूरी तरह से नाकाम रही है.

अपने स्टार बल्लेबाजों क्रिस गेल और इविन लुईस की गैर मौजूदगी में खेल रही मेहमान टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज पिछले दो मैचों में असफल रहे हैं. मेहमान टीम अगर भारत को बैकफुट पर धकेलना चाहती है तो कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट और शिमरोन हेटमेर को अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी. 

कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने स्वीकार किया है कि उन्हें उपलब्ध खिलाड़ियों के साथ ही श्रृंखला का अंत सांत्वना भरी जीत के साथ करना होगा. कीरोन पोलार्ड, डेरेन ब्रावो और दिनेश रामदीन जैसे अनुभवी खिलाड़ी नाकाम रहे हैं जबकि ऊपरी क्रम में मौका दिए जाने के बाद शिमरोन हेटमायर भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए.

गेंदबाजी में ओशाने थॉमस ही भारतीय बल्लेबाजों को कुछ हद तक परेशान कर पाएं हैं. बाकी गेंदबाज अहम अवसरों पर महंगे साबित हुए हैं. 

कोलकाता में आईसीसी विश्व टी20 के फाइनल में बेन स्टोक्स पर लगातार चार छक्कों के साथ वेस्टइंडीज को खिताब जिताने वाले कप्तान ब्रेथवेट अपने खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन से प्रेरित करने की कोशिश करेंगे.

और पढ़ें: ICC Women's World T20, Ind vs NZ: हरमनप्रीत ने बताया आखिर कैसे जड़े आठ छक्के

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, सिद्धार्थ कौल, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज नदीम, और खलील अहमद. 

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलन, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेर, इविन लुइस, ओबेड मैक्कोय, एशले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, केरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने थॉमस.

(एजेंसी इनपुटस के साथ) 

First Published: Saturday, November 10, 2018 08:01 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: India Vs West Indies, Test Cricket, Shikhar Dhawan, Mahendra Singh Dhoni,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो