BREAKING NEWS
  • अधिकारियों से बचने के लिए कैदियों ने प्राइवेट पार्ट में डाल लिया मोबाइल फोन और चरस, ऐसे खुली पोल-पट्टी- Read More »
  • जम्मू-कश्मीर पर राहुल गांधी का ट्वीट, कहा- जल्द रिहा हो फारुक अब्दुल्ला समेत सभी नेता- Read More »

IND vs WI: भारत ने वेस्‍टइंडीज को 59 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

आईएएनएस  |   Updated On : August 12, 2019 07:55:27 AM
मैच के दौरान खुशी का इजहार करते कोहली, फोटो बीसीसीआई ट्वीटर हैंडल

मैच के दौरान खुशी का इजहार करते कोहली, फोटो बीसीसीआई ट्वीटर हैंडल

पोर्ट ऑफ स्पेन :  

मैन ऑफ द मैच कप्तान विराट कोहली (120) और श्रेयस अय्यर (71) के बाद भुवनेश्वर कुमार ( 4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे एक दिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को 59 रनों से हार दिया. भारत ने इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली, भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन विंडीज की पारी के दौरान 12.5 ओवर में आई बारिश के कारण मेजबान टीम को 46 ओवरों में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. विंडीज 42 ओवरों में 210 रनों पर ही ढेर हो गई. 

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज के लिए वनडे के महानतम खिलाड़ी है क्रिस गेल, हम नहीं आंकड़े बोलते हैं, देखें रिकॉर्ड

मेजबान टीम की शुरुआत धीमी रही, नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर जब विंडीज का स्कोर सिर्फ 45 रन था, तभी क्रिस गेल 11 के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर का शिकार हो गए. इस मैच में गेल अपने देश के लिए एक दिवसीय मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया. 

यह भी पढ़ें ः INDvsWI: विराट कोहली ने तोड़ा जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बनें

गेल के बाद शाई होप सिर्फ छह रन बनाकर खलील अहमद का शिकार हो गए. दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस ने पहले शिमरन हेटमायर (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की, इसके बाद निकोलेस पूरन के साथ 56 रनों की साझेदारी की. इन दोनों साझेदारियों को कुलदीप यादव ने तोड़ा. कुलदीप ने पहले हेटमायर को 92 के स्कोर पर आउट किया और फिर लुइस को 148 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा. लुइस ने 80 गेंदों पर आठ चौके एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए. भुवनेश्वर ने पूरन को 179 के कुल स्कोर पर आउट किया और फिर इसी स्कोर पर रोस्टन चेज को पवेलियन भेज विंडीज की हार तय कर दी. पूरन ने 52 गेंदों पर 42 रन बनाए. चेज ने 18 रनों का योगदान दिया. एक रन बाद रवींद्र जडेजा ने कार्लोस ब्रैथवेट (0) को भी पवेलियन भेज भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया. दो रन बाद भुवनेश्वर ने केमार रोच को आउट कर मेजबान टीम का आठवां विकेट गिराया. मोहम्मद शमी ने शेल्डन कॉटरेल (17) और ओशाने थॉमस (0) को आउट कर भारत को जीत दिलाई। दूसरे छोर पर कप्तान जेसन होल्डर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे. 

यह भी पढ़ें ः 300 वनडे मैच खेलने वाले वेस्ट इंडीज के पहले क्रिकेटर बने क्रिस गेल, नाम हुआ यह बड़ा रिकॉर्ड

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 279 रन बनाए. भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और शिखर धवन (2) पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर चलते बने. इसके बाद कोहली ने रोहित शर्मा (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी कर भारत को संकट से बाहर निकाला. रोहित के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (20) भी टीम के कुल 101 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. यहां से कोहली और अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 125 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 200 के पार पहुंचाया. कोहली टीम के 226 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. उन्होंने 125 गेंदों की शतकीय पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया. कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह आठवां शतक है. इसके अलावा बतौर कप्तान उनका यह 20वां शतक है.
कोहली के आउट होने के बाद बारिश के कारण खेल को कुछ समय के लिए रोक दिया गया. खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो अय्यर, होल्डर का शिकार बन बैठे. उन्होंने 68 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया. केदार जाधव ने 14 गेदों पर दो चौकों की मदद से 16 और जडेजा ने 16 गेंदों पर चौके के सहारे नाबाद 16 रनों का योगदान दिया. भुवनेश्वर ने एक और शमी ने नाबाद तीन रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से ब्रैथवेट ने सर्वाधिक तीन और कॉटरेल, चेज तथा होल्डर ने एक-एक विकेट लिया.

First Published: Aug 12, 2019 07:05:34 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो