BREAKING NEWS
  • देश में बाढ़ और बारिश की मनमानी, पहाड़ से मैदान तक पानी-पानी [- Read More »
  • प्रयागराज में 12 घंटे में 6 मर्डर, एसएसपी अतुल शर्मा पर गिरी गाज, 2 सब इंस्पेक्टर भी सस्पेंड- Read More »
  • जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद तेदेपा के 60 नेता बीजेपी में शामिल - Read More »

IND vs WI : कप्‍तान विराट कोहली ने तहस-नहस किए कई कीर्तिमान, जानें कौन से रिकार्ड टूटे

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 15, 2019 08:17 AM
शतक लगाने के बाद विराट कोहली, फोटो बीसीसीआई ट्वीटर

शतक लगाने के बाद विराट कोहली, फोटो बीसीसीआई ट्वीटर

नई दिल्‍ली :  

भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के साथ चल रही एक दिवसीय सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच छह विकेट से जीत लिया. इसके साथ ही भारत ने सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली. पहला मैच बारिश के कारण रद होने के बाद दूसरा मैच भी भारत ने जीता था, इसके बाद तीसरा एक दिनी मैच भी भारत ने जीत लिया. इस मैच में विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया. इसके साथ ही विराट ने 43 शतक पूरे कर लिए. अब वे महान सचिन तेंदुलकर के शतकों के शतक के रिकार्ड की ओर बढ़ रहे हैं. इस मैच में विराट ने शतक के साथ ही कई और रिकार्ड अपने नाम कर लिए. 

यह भी पढ़ें ः 15 अगस्‍त 2019 : भारतीय क्रिकेट टीम ने स्‍वतंत्रता दिवस पर देश को दिया यह बड़ा तोहफा

कप्‍तान विराट कोहली ने इस मैच में शतक लगाकर किसी एक देश खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी कर ली. सचिन तेंदुलकर ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नौ शतक लगाए थे, अब विराट वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नौ शतक लगा चुके हैं. इससे पहले विराट आस्‍ट्रेलिया, श्रीलंका के खिलाफ भी आठ-आठ शतक लगा चुके हैं. सचिन ने भी श्रीलंका के खिलाफ आठ शतक लगाए हैं. इसके साथ ही बतौर कप्‍तान सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में विराट आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग के रिकार्ड से सिर्फ एक कदम दूर हैं. रिकी पोंटिंग ने 220 पारियों में 22 शतक लगाए हैं, विराट कोहली मात्र 76 मैच में ही 21 शतक लगा चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डीविलियर्स ने 98 पारियों में बतौर कप्‍तान 13 शतक लगाए थे, वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान सौरव गांगुली ने 143 पारियों में 11 शतक लगाए थे. अब एक शतक लगाते ही विराट रिकी पोंटिंग के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे.

यह भी पढ़ें ः Ashes 2019: बारिश की वजह से रद्द हुआ पहले दिन का खेल, कल टॉस के बाद शुरू होगा मैच

इस जीत के साथ ही भारत वेस्‍टइंडीज में लगातार चार सीरीज जीतने वाला दूसरा देश बन गया. इससे पहले पाकिस्‍तान भी वेस्‍टइंडीज में लगातार चार सीरीज जीत चुका है. इससे पहले भारत को साल 2006 में सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था, उसके बाद से भारत ने हर सीरीज जीती. इस जीत के साथ भारत ने वेस्‍टइंडीज को लगातार पांचवे मैच में हरा दिया.

First Published: Thursday, August 15, 2019 08:17 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Ind Vs West Indies, Indian Captain Virat Kohali, Virat Kohli Captaincy, Breaking News, Great Cricketer Sachin Tendulkar, One Day International, One Day Cricket Record,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो