logo-image

IND VS WI : कप्‍तान विराट कोहली ने इन खिलाड़ियों को दिया जीत का श्रेय, जानें वेस्‍टइंडीज के लिए क्‍या कहा

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली गई दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज भारत ने 2-0 से जीत ली. दूसरा मैच भारत ने 257 रन से जीता है.

Updated on: 03 Sep 2019, 09:45 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली गई दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज भारत ने 2-0 से जीत ली. दूसरा मैच भारत ने 257 रन से जीता है. इस जीत के साथ ही विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्‍तान बन गए हैं. मैच के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने माना कि मैच के कुछ सत्रों में टीम दबाव में थी, लेकिन खिलाड़ियों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत टीम ने जीत हासिल की. 

यह भी पढ़ें ः उपलब्‍धि : विराट कोहली ने जहां खेला जीवन का पहला टेस्‍ट, वहीं सबसे सफल कप्‍तान बने

भारत की ओर से 468 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्‍टइंडीज की दूसरी पारी 210 रन की बना सकी और आउट हो गई. दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. मैच में स्‍पिनर रविंद्र जडेजा और मोहम्‍मद शमी ने तीन तीन और इशांत शर्मा ने दो विकेट हासिल किए, दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह को एक ही विकेट मिला, हालांकि इसी मैच की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक के साथ ही छह विकेट हासिल किए थे.

यह भी पढ़ें ः युवराज से छह छक्‍के खाने वाले गेंदबाज ने बुमराह का उड़ाया मजाक, फैंस ने ले ली क्‍लास

सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि एक बार फिर आसान जीत. हमने अच्‍छा खेला और उस तरह के नतीजे हासिल किए जो एक टीम के रूप में महत्‍वपूर्ण है. कप्‍तान कोहली ने कहा कि हनुमा विहारी और अंजिक्‍य रहाणे ने अच्‍छे खेल का प्रदर्शन किया. उन्‍होंने मयंक अग्रवाल की पारी की भी तारीफ की. उन्‍होंने कहा कि पिच को देखते हुए विहारी की यह पारी विश्‍वस्‍तरीय थी.
हनुमा विहारी ने इस मैच की पहली पारी में शतक तो दूसरी पारी में अर्द्धशतक जमाया. उन्‍होंने हनुमा की तारीफ करते हुए कहा कि वह आत्‍मविश्‍वास से भरे हुए नजर आते हैं. वह हमेशा अपने खेल और गलतियों में सुधार के लिए तैयार रहते हैं.

यह भी पढ़ें ः जन्‍मदिन से ठीक एक दिन पहले संकट में फंसा भारत का यह तेज गेंदबाज, हो सकती है गिरफ्तारी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने पर भी संशय

जब उनसे भारत के सबसे सफल कप्‍तान बनने के बारे में पूछा गया तो विराट कोहली ने इसका श्रेय भी टीम को दिया और कहा कि टेस्‍ट का सबसे सफल कप्‍तान हमारी टीम के कारण है. उन्‍होंने कहा कि गेंदबाजों ने शानदार स्‍पेल किए. कहा कि शमी बेहतरीन हैं, इशांत जज्‍बे के साथ गेंदबाजी करते हैं. वहीं जडेजा लंबे स्‍पेल फेंक सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि नाम के आगे सी अक्षर जुड़ा है, लेकिन यह सामूहिक प्रयास है, जिसके कारण भारतीय टीम आज इस मुकाम तक पहुंची है.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह की बाउंसर पर वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज को आया चक्‍कर, मैदान छोड़कर बाहर

अपने विरोधी टीम वेस्‍टइंडीज की तारीफ करने से भी विराट कोहली नहीं चूके और कहा कि वेस्‍टइंडीज की टीम समझ जाएगी कि उन्‍हें कौन से सुधार की जरूरत है. उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के भी गेंदबाजों की तारीफ की कहा कि केमार रोच और जेसन होल्‍डर शानदार गेंदबाज रहे. अगर वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज अच्‍छी बल्‍लेबाजी करते तो वेस्‍टइंडीज अच्‍छी गेंदबाजी कर खतरनाक साबित हो सकते थे.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : वेस्‍टइंडीज का यह गेंदबाज करता कमाल तो इतिहास के पन्‍नों में हो जाता दर्ज, जानें क्‍या है पूरा मामला

भारत का लंबा वेस्‍टइंडीज दौरा यहीं पर समाप्‍त हो गया है, अब भारतीय टीम देश वापसी करेगी. इसके बाद अब भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका से लोहा लेना है, दोनों देश आपस में T-20 और टेस्‍ट सीरीज खेलेगी. दोनों देशों के बीच पहला T-20 मैच 15 सितंबर को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाएगा.