IND vs WI, 2nd T20: वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, यहां पढ़ें Full Match Report

Sunil Chaurasia  |   Updated On : December 08, 2019 11:01:08 PM
लेंडल सिमंस

लेंडल सिमंस (Photo Credit : https://twitter.com/ICC )

नई दिल्ली:  

तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 8 विकेट से रौंद दिया. इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. वेस्टइंडीज के कप्तान किरॉन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए. वेस्टइंडीज को मैच जीतने के लिए 171 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उन्होंने 18.3 ओवर में केवल 2 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया.

ये भी पढ़ें- WBBL: एडिलेड स्ट्राइकर्स को हराकर ब्रिस्बेन हीट बना चैंपियन, लगातार दूसरी बार जीता खिताब

वेस्टइंडीज के लिए जीत के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस ने सबसे ज्यादा नाबाद 67 रन बनाए. 45 गेंदों पर खेली गई इस पारी में सिमंस ने 4 छक्के और 4 चौके जड़े. सिमंस को 6 रन के निजी स्कोर पर एक जीवनदान भी मिला, जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया. सिमंस के अलावा दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस ने 35 गेंदों में 40 रन बनाए. लुइस ने 3 छक्के और 3 चौके भी जड़े. शिमरॉन हेटमायर ने अपनी 14 गेंदों पर खेली गई 23 रनों की पारी में 3 छक्के लगाए. वेस्टइंडीज के लिए सिमंस के साथ निकोलस पूरन 18 गेंदों में 38 रन बनाकर नाबाद लौटे. पूरन के बल्ले से भी 2 छक्के और 4 चौके निकले.

ये भी पढ़ें- टेबल टेनिस: मानव ठक्कर ने जीता नॉर्थ अमेरिकन ओपन खिताब, रचा इतिहास

तिरुवनंतपुरम के मैदान में बल्लेबाजों के बाद गेंदबाज भी नाकाम रहे. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने विराट सेना की जमकर धुनाई की. युजवेंद्र चहल ने 12, रविंद्र जडेजा ने 11, दीपक चाहर ने 10, भुवनेश्वर कुमार ने 9 और शिवम दुबे ने 9 रन के औसत से रन लुटाए. भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 6.50 की औसत से रन दिए. टीम इंडिया के लिए वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट चटकाया.

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलना चाहता है पाकिस्तान, BCB को भेजा प्रस्ताव

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही. रोहित शर्मा के साथ भारतीय पारी की शुरुआत करने आए केएल राहुल सिर्फ 11 रन बनाकर खारी पिएरे की गेंद पर आउट हो गए. राहुल के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर आज कप्तान विराट कोहली के बजाए शिवम दुबे मैदान पर उतरे. शिवम दुबे ने जैसे ही रनों की रफ्तार बढ़ाई, जेसन होल्डर ने उनके जोड़ीदार रोहित शर्मा को 15 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया. रोहित का विकेट गिरने के बाद शिवम दुबे का साथ देने के लिए 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए खुद विराट आए. इसी बीच टी20 करियर का 5वां मैच खेल रहे शिवम ने अपना पहला अर्धशतक लगा दिया.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: सर विवियन रिचर्ड्स ने विराट के नाम किया ऐसा ट्वीट, कप्तान ने लिखा- Thank You Big BOSS

अर्धशतक जड़ने के बाद शिवम दुबे को एक जीवनदान मिला, 11वें ओवर की पहली गेंद पर उनके द्वारा खेला गया शॉट पोलार्ड के हाथों में ही नहीं आया और चौका भी मिल गया. लेकिन इसके बाद शिवम दुबे ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने 54 रनों की शानदार पारी खेली, उन्हें हेडन वॉल्श ने चलता किया. शिवम दुबे का विकेट गिरने के बाद ऋषभ पंत क्रीज पर आए. अभी ऋषभ और विराट को क्रीज पर खड़े दो ओवर ही हुए थे कि केसरिक विलियम्स ने ये जोड़ी तोड़ दी. विलियम्स ने कप्तान विराट कोहली को लेंडल सिमंस के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया. पिछले मैच में 94 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले विराट यहां सिर्फ 19 रन ही बना पाए.

ये भी पढ़ें- महिला जूनियर हॉकी: ऑस्ट्रेलिया से हारने के बावजूद चैंपियन बनी भारतीय टीम

विराट के आउट होने के बाद 6ठें नंबर पर बैटिंग करने के लिए आए श्रेयस अय्यर केवल 10 रन बनाकर आउट हो गए, उन्हें भी हेडन वॉल्श ने ही आउट किया. श्रेयस का विकेट गिरने के बाद आए रविंद्र जडेजा भी सिर्फ 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, उन्हें केसरिक विलियम्स ने आउट किया. वॉशिंगटन सुंदर खाता भी नहीं खोल पाए और शेल्डन कॉटरेल का पहला शिकार बने. ऋषभ पंत 33 रन और दीपक चाहर 1 रन बनाकर नाबाद लौटे. वेस्टइंडीज के लिए केसरिक विलियम्स और हेडन वॉल्श ने दो-दो विकेट चटकाए. जबकि शेल्डन कॉटरेल, खारी पिएरे और जेसन होल्डर के खाते में 1-1 विकेट आया. सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच बुधवार, 11 दिसंबर को मुंबई के वांखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

First Published: Dec 08, 2019 11:01:08 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो