logo-image

IND Vs SL : विराट कोहली ने एक ही झटके में तोड़ दिए हिटमैन रोहित शर्मा के दो बड़े रिकार्ड

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच खेली जा रही सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा ( Hitman Rohit Sharma) को आराम क्‍या दिया गया, विराट कोहली (Virat Kohli) ने उनका बड़ा रिकार्ड तोड़ दिया और उसे अब अपने नाम कर लिया.

Updated on: 07 Jan 2020, 10:09 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच खेली जा रही सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा ( Hitman Rohit Sharma) को आराम क्‍या दिया गया, विराट कोहली (Virat Kohli) ने उनका बड़ा रिकार्ड तोड़ दिया और उसे अब अपने नाम कर लिया. विराट कोहली अब T20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. अब तक यह रिकार्ड विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम संयुक्‍त रूप से था. जो अब विराट कोहली के नाम हो गया है. विराट कोहली इस रिकार्ड को पहले ही T20 मैच में तोड़ देते, लेकिन पहला मैच बारिश के कारण रद कर दिया गया था, इसलिए अब विराट कोहली ने दूसरे मैच में चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए जैसे ही पहला रन बनाया, उन्‍होंने रिकार्ड अपने नाम कर ही लिया. विराट आज ही रिकार्ड तोड़ देंगे, इसकी संभावना पहले से ही जताई जा रही थी. 

यह भी पढ़ें ः END VS SA : बेन स्‍टोक्‍स का जलवा, शानदार पारी, पांच कैच और दो विकेट

कप्‍तान विराट कोहली और उपकप्‍तान रोहित शर्मा के बीच T20 में पिछले साल भर सबसे ज्‍यादा रन बनाने की जंग चलती रही. जो साल के समापन पर बराबरी पर खत्‍म हो गई. किंग कोहली और हिटमैन रोहित शर्मा इस मैच से पहले बराबरी पर थे. अब विराट कोहली रोहित शर्मा को पीछे छोड़ चुके हैं. दुनिया के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इसमें इन्‍हीं दो बल्‍लेबाजों के नाम शुमार किए जाते हैं, यानी इनसे ज्‍यादा रन अब तक किसी ने भी नहीं बनाए हैं. इस सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा को आराम दिया है, इसलिए विराट ने आते ही रिकार्ड अपने नाम कर लिया. अब विराट कोहली जितने भी रन बनाएंगे वह उनकी लीड हो जाएगी, इसके बाद रोहित शर्मा अगली सीरीज में इसका पीछा करते हुए नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : बल्‍लेबाज के प्राइवेट पार्ट पर लगी गेंद, महिला ने पूछा हालचाल, वीडियो वायरल

विराट कोहली और रोहित शर्मा के रनों की बात करें तो विराट कोहली ने अब तक 77 T20 मैच खेले हैं, इसमें वे अब तक 2633 से ज्‍यादा रन बना चुके हैं. उनके नाम अब तक 24 अर्धशतक हैं, लेकिन शतक कोई भी नहीं है. उन्‍होंने यह रन 52 से भी ज्‍यादा के औसत से बनाए हैं. हिटमैन रोहित शर्मा के रनों की बात करें तो रोहित ने 104 T20 मैचों में 2633 रन बनाए हैं, रोहित शर्मा अब तक चार शतक और 19 अर्धशतक लगा चुके हैं. रोहित शर्मा का औसत 32 रन से कुछ ज्‍यादा का है. इस तरह से ये दोनों बल्‍लेबाज ही T20 के असली हीरो हैं. दोनों के बीच पिछले साल जो जबरदस्‍त जंग देखने के लिए मिली, उसी तरह का संघर्ष इस साल भी होते हुए दिखाई दे तो कोई बड़ी बात नहीं है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल में हो गया है बड़ा बदलाव, जानिए सारी डिटेल

अब एक और रिकार्ड के बारे में जान लीजिए. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक जो भी मैच हुए हैं, उसमें भारत के हिटमैन रोहित शर्मा दोनों टीमों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे. रोहित शर्मा ने अब तक 15 मैचों में 289 रन बनाए हैं. इसके बाद दूसरा नंबर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का नंबर था. उन्‍होंने कुल पांच मैचों में 290 रन ज्‍यादा रन बना लिए हैं. विराट को रोहित शर्मा को पीछे छोड़ने के लिए मात्र सात ही रन की जरूरत थी. जिसे उन्‍होंने इस मैच में बनाकर रोहित का रिकार्ड तोड़ दिया.