logo-image

Ind Vs SL: अश्विन-शमी के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने टेके घुटने, पारी और 171 रनों से हार (वीडियो)

इसके साथ ही भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-0 से जीत ली है।

Updated on: 14 Aug 2017, 05:29 PM

highlights

  • भारत ने तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया
  • इसके साथ भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने पेल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया। इसके साथ भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है।

इस जीत में टीम इंडिया के गेंदबाजों का रोल अहम रहा। श्रीलंका की पहली पारी में कुलदीप यादव ने जहां चार विकेट लिए वहीं, दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों की कमर तोड़ कर रख दी। 

भारत ने इस सीरीज में दो बार पारी के अंतर से जीत हासिल की है। दूसरा टेस्ट भी भारत ने पारी के अंतर से जीता था। इसके साथ ही कोहली श्रीलंका में 4 टेस्ट जीतने वाले इकलौते विदेशी कप्तान बन गए हैं। उन्होंने यहां 3 टेस्ट जीतने का रिकी पॉन्टिग का रेकॉर्ड तोड़ा।

तीसरे टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) और हार्दिक पांड्या के पहले शतकीय पारी की बदौलत भारत ने 487 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका की टीम पहली पारी 135 रनों पर ऑल-आउट हो गई। इस पारी को समेटने में कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई और चार विकेट झटके। वहीं, मोहम्मद शमी ने दो विकेट निकाले।

और पढ़ें: जेडीयू बोली, शरद यादव में थोड़ी भी शर्म बची हो तो राज्यसभा सांसद पद से दें इस्तीफा

फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंका दूसरी पारी में भी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। दूसरी पारी में श्रीलंका 181 रन बना सकी। दूसरी पारी में शमी ने तीन जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट झटके। उमेश यादव को दो सफलताएं मिली। पहली पारी में तहलका मचाने वाले कुलदीप ने एक विकेट निकाला।

और पढ़ें: शरद यादव गुट का 14 स्टेट यूनिट के समर्थन का दावा

इस जीत के साथ ही भारत ने 1932 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से 85 साल के इतिहास में विदेशी सरजमीं पर 2 से ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली बार व्हाइटवाश किया है। भारत ने पहली बार तीन मैचों की सीरीज में किसी टीम का अपने देश के बाहर सूपड़ा साफ किया है।