logo-image

IND VS SA : चोट के कारण तीसरे टेस्‍ट से बाहर हुआ दक्षिण अफ्रीका का यह खिलाड़ी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्‍ट की तारीख नजदीक आती जा रही है. दो टेस्‍ट मैच पहले ही हार चुकी दक्षिण अफ्रीका की टीम पर एक और पहाड़ टूट पड़ा है.

Updated on: 17 Oct 2019, 02:58 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्‍ट की तारीख नजदीक आती जा रही है. दो टेस्‍ट मैच पहले ही हार चुकी दक्षिण अफ्रीका की टीम पर एक और पहाड़ टूट पड़ा है. उनके सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम दाहिनी कलाई में लगी चोट के कारण तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं. तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 19 अक्‍टूबर से रांची में खेला जाएगा. भारतीय टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है. इस मैच में जहां दक्षिण अफ्रीका की कोशिश होगी कम से कम एक मैच जीतकर कुछ इज्‍जत तो बचाई जाए, वहीं भारत 3-0 से सीरीज पर कब्‍जा करने के इरादे से मैदान में उतरेगा. 

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Anil Kumble : अकेले ही मैच जिता देते थे अनिल कुंबले, जानें उनकी जिंदगी

क्रिकेट साउथ अफ्रीका की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि मार्कराम को दूसरे मैच की दूसरी पारी में चोट लगी. मेहमान टीम को मैच में एक पारी और 137 रनों से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. मुकाबले में खराब प्रदर्शन करने के कारण मार्कराम ने किसी मजबूत चीज पर अपना गुस्सा निकाला जिसके कारण वह खुद को चोटिल कर बैठे.
मार्कराम ने इसपर कहा, इस तरह घर वापस जाना दुखद है और मैं पूरी तरह से समझ गया हूं कि मैंने क्या गलती की, मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं. हमारी टीम में यह अस्वीकार्य है और टीम को गलत तरीके से प्रभावित करने के कारण मुझे सबसे ज्यादा दुख हो रहा है.

यह भी पढ़ें ः पहली बार सामने आए महेंद्र सिंह धोनी, बताया भावनाओं पर कैसे करते हैं नियंत्रण

मार्कराम ने कहा, मैंने इससे बहुत कुछ सीखा है और मुझे यकीन है अन्य खिलाड़ियों ने भी इससे सीख ली है. हम समझते हैं कि खेल में भावनाएं बहुत अधिक होती हैं और कभी-कभी गुस्सा आप पर हावी हो जाता है जैसा कि इस बार मेरे साथ हुआ, लेकिन जैसा मैंने कहा कि मैं कोई बहाना नहीं मार सकता. मैंने इसकी पूरी जिम्मेदारी ली है, मैंने टीम से माफी मांगी है और उम्मीद है कि मैं जल्द ही इसकी भरपाई करुंगा. किसी भी खिलाड़ी को मार्कराम की जगह टीम में शामिल नहीं किया गया है. हालांकि दूसरे टेस्‍ट की दोनों पारियों में मार्कराम कोई रन नहीं बना सके थे और दोनों ही पारियों में शून्‍य पर ही आउट हो गए थे. पहले टेस्‍ट में भी उनकी भूमिका ज्‍यादा नहीं थी, वे पहले मैच की पहली पारी में वे पांच रन ही बना सके थे, वहीं दूसरी पारी में 39 रन बनाकर आउट हो गए थे.
(इनपुट आईएएनएस)