logo-image

IND VS SA : अब रोहित शर्मा करेंगे टेस्‍ट में ओपनिंग, केएल राहुल पर संकट

भारतीय क्रिकेट टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज रोहित शर्मा के चाहने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. अब तक निराशा में डूबे रोहित के चाहने वालों के लिए अब खुश होने का मौका है.

Updated on: 10 Sep 2019, 08:27 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज रोहित शर्मा के चाहने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. अब तक निराशा में डूबे रोहित के चाहने वालों के लिए अब खुश होने का मौका है. दरअसल इस बात की पूरी संभावना दिख रही है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्‍ट सीरीज में रोहित शर्मा पारी का आगाज करेंगे. इससे अब लगभग साफ है कि अब तक सलामी बल्‍लेबाज की भूमिका निभा रहे केएल राहुल पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. लगातार मौके मिलने के बाद भी राहुल कुछ खास नहीं कर पा रहे थे, इसलिए टीम प्रबंधन से लेकर चयनकर्ता भी अब नए विकल्‍प की तलाश में जुटे हुए थे. 

यह भी पढ़ें ः भारतीय क्रिकेट टीम के इस तेज गेंदबाज को मिली बड़ी राहत, गिरफ्तारी वारंट पर लगी रोक

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खत्‍म हुई दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज की चारो पारियों में केएल राहुल ने ही पारी की शुरुआत की, लेकिन वे कुछ खास योगदान नहीं दे सके. पहले मैच की पहली पारी में राहुल ने 97 गेंद पर 44 रन की पारी खेली. इसके बाद दूसरी पारी में भी वे 85 गेंद पर 38 रन ही बना सके. दूसरे मैच में तो और भी खराब प्रदर्शन केएल राहुल ने किया. पहली पारी में 26 गेंद पर 13 रन और दूसरी पारी में महज छह रन बनाकर वे आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः शशि थरूर ने इस क्रिकेट खिलाड़ी की जमकर की तारीफ, जानें क्‍या कहा

छह रन बनाने के लिए उन्‍होंने 63 गेंदों का सामना किया. दो मैचों की चारो पारियों में खेलते हुए उन्‍होंने कुल 101 रन बनाए. इस सीरीज में उनका उच्‍चतम स्‍कोर 44 रहा, यानी वे एक अर्द्धशतक तक नहीं लगा पाए. उन्‍होंने 25 की औसत से इस सीरीज में बल्‍लेबाजी की. खास बात यह रही कि वे अपनी चारो पारियों में एक भी छक्‍का नहीं लगा सके और सिर्फ 12 ही चौके मारे. उनका स्‍ट्राइक रेट भी काफी खराब रहा, सिर्फ 37 के स्‍ट्राइक रेट से उन्‍होंने बल्‍लेबाजी की. इसके बाद राहुल की बल्‍लेबाजी पर सवाल उठने शुरू हो गए थे.

यह भी पढ़ें ः करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ को मिला इस खिलाड़ी का जबरदस्त सपोर्ट

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में केएल राहुल ही टीम इंडिया की सबसे कमजोर कड़ी साबित हुए हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हुई सीरीज में होने बाद भी एक भी मैच नहीं खेल पाने वाले रोहित शर्मा एक बार फिर टीम के अंदर दिख सकते हैं. काफी संभावना इस बात की है कि रोहित शर्मा से ही भारत की ओपनिंग कराई जाए. उनके साथ युवा मयंक अग्रवाल भी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः उफ ! आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ के बारे में यह क्‍या बोले हार्मिसन, पढ़ें पूरी खबर

दूसरा टेस्‍ट और सीरीज जीतने के बाद कप्‍तान विराट कोहली से बात की गई तो उन्‍होंने कई खिलाड़ियों के योगदान की बात कही. 

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी की टीम इंडिया से होगी छुट्टी ! रोहित शर्मा की होगी वापसी
कप्‍तान विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह से लेकर मोहम्‍मद शमी और इशांत शर्मा तक की तारीफ की, वहीं स्‍पिनर के तौर पर रविंद्र जडेजा का भी नाम उन्‍होंने लिया. वहीं बल्‍लेबाजों की बात करें तो उन्‍होंने हनुमा विहारी और अजिंक्‍य रहाणे की दिल खोल कर प्रशंसा की. साथ ही मयंक अग्रवाल का भी नाम लिया. लेकिन केएल राहुल का कहीं नाम नहीं लिया. तभी से यह माना जा रहा था कि राहुल पर संकट है.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: केएल राहुल का फ्लॉप शो जारी, चमत्कारी फॉर्म में होने के बावजूद रोहित शर्मा बाहर..आखिर क्यों

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट मैचों में रोहित की जगह हनुमा विहारी को टीम में शामिल किया गया था, उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया है, इसलिए यह लगभग तय है कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी खेलेंगे. वहीं अजिंक्‍य रहाणे भी अच्‍छा खेल रहे हैं. रोहित की जगह अब सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर ही बनती है, उनके समर्थक भी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि रोहित से बल्‍लेबाजी की शुरुआत कराई जानी चाहिए. इसलिए रोहित अगर अगली सीरीज में पारी की शुरुआत करते दिखें तो आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए.
अब मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कह दिया है कि वे रोहित शर्मा से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में पारी की शुरुआत कराएंगे. इससे पहले पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण भी रोहित की पैरवी कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा को पहले टेस्‍ट में नहीं खिलाने के फैसले पर क्‍या बोले 52 हजार लोग, यहां जानें राय

एमएसके प्रसाद ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा कि सलेक्शन कमेटी के तौर पर हम वेस्टइंडीज के दौरे के बाद से नहीं मिले हैं. अगली बार जब भी चयनकर्ताओं की बैठक होगी तब हम रोहित शर्मा को टेस्ट ओपनर के तौर पर टीम में शामिल करने पर विचार करेंगे. केएल राहुल के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में प्रसाद ने कहा कि उनके पास प्रतिभा तो है, लेकिन यह बात और है कि वह इस वक्‍त अच्‍छे दौर से नहीं गुजर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः VIRAT KOHLI Vs ROHIT SHARMA : रोहित शर्मा को आखिर टेस्‍ट टीम से क्‍यों रखा गया बाहर

रोहित शर्मा ने अब तक 27 टेस्‍ट मैच खेले हैं, उनकी 47 पारियों में उन्‍होंने 1585 रन बनाए हैं, उन्‍होंने 10 अर्द्धशतक और तीन शतक भी लगाए हैं, उनका उच्‍चतम स्‍कोर 177 रन है, उनका स्‍ट्राइक रेट 55 का और औसत करीब 40 का है, इन्‍हीं आंकड़ों के बल पर एक बार फिर रोहित टेस्‍ट मैच खेलते हुए दिख सकते हैं.