logo-image

IND VS SA : मैच से पहले यहां जानें दोनों टीमों के सारे आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो अक्‍टूबर से पहला टेस्‍ट मैच शुरू होने जा रहा है. यह मैच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा.

Updated on: 28 Sep 2019, 02:41 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो अक्‍टूबर से पहला टेस्‍ट मैच शुरू होने जा रहा है. यह मैच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा. इस मैच के साथ ही दक्षिण अफ्रीका आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज करेगा. वहीं भारत इस सीरीज में अपने अभियान को आगे बढ़एगा. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज के साथ ही भारत ने दो मैच खेल लिए हैं. दोनों मैच जीतकर भारत टॉप पर है. इस सीरीज में जहां भारत अपने अंक और बढ़ाने चाहेगा, वहीं दक्षिण अफ्रीका सीरीज की शुरुआत से ही तेजी से अंक बटोरने की कोशिश करेगा. यह सीरीज काफी रोचक होने वाली है. सीरीज का दूसरा मैच 10 अक्‍टूबर से पुणे में खेला जाएगा, वहीं तीसरा और आखिरी टेस्‍ट 19 अक्‍टूबर से रांची में होगा. अब पहला मैच शुरू होने में अभी पांच दिन शेष हैं, उससे पहले ही हम आपको दोनों देशों के बीच के आंकड़े बता रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः दो गेंद खेली, शून्‍य रन बनाए और आउट हो गए कप्‍तान रोहित शर्मा

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक एक दूसरे से कुल 36 टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें से 11 टेस्‍ट भारत ने जीते हैं, वहीं 15 टेस्‍ट मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीकी टीम बढ़त बनाए हुए है. वहीं दस टेस्‍ट मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुए हैं. भारत अगर इस सीरीज के सारे मैच जीत लेता है तो भी दक्षिण अफ्रीका की जीत की बराबरी नहीं कर पाएगा. कुल 36 टेस्‍ट में से 20 दक्षिण अफ्रीका में खेले गए हैं, बाकी भारत में हुए हैं. 20 में दस दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं और दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम तीन मैच ही जीत सकी है. सात मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत में जो 16 मैच खेले गए हैं, उसमें से आठ भारत ने और पांच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं. यहां भी तीन मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के न खेलने पर बोले गौतम गंभीर, आप सीरीज का चयन नहीं कर सकते

इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, जिसमें भारत ने तीन टेस्‍ट मैच दक्षिण अफ्रीका में खेले थे, जिसमें से भारत ने एक मैच जीता था और दो मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते थे.

यह भी पढ़ें ः वीरेंद्र सहवाग बनने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं रोहित शर्मा, जानिए पूरा मामला

दोनों टीमों के बीच सबसे बड़े स्‍कोर की बात करें तो भारत ने साल 2010 में कोलकाता में खेले गए 643 रन बनाए थे और वह भी छह विकेट खोकर. दक्षिण अफ्रीकी टीम इस मामले में भारत से थोड़ा ही पीछे है. उसने साल 2010 में ही चार विकेट के नुकसान पर सबसे ज्‍यादा 620 रन का स्‍कोर खड़ा किया था. वहीं अगर सबसे छोटे यानी कम स्‍कोर की बात करें तो भारतीय टीम डरबन में साल 1996 में 66 के स्‍कोर पर ऑल आउट हो गई थी. साल 2015 में खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम 79 रन पर आउट हो गई थी.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम की वजह से छोड़कर चली गई पत्‍नी, जानें क्‍या है पूरा मामला

इस सीरीज में भारत की नजर कप्‍तान विराट कोहली और अब सलामी बल्‍लेबाज के हैसियत से मैदान में उतरने वाले रोहित शर्मा पर रहेगी. वहीं विकेट कीपर बल्‍लेबाज के तौर पर अंतिम ग्‍यारह में कौन खिलाड़ी होगा, यह भी देखने वाली बात होगी. हालांकि ज्‍यादा संभावना इसी बात की है कि ऋषभ पंत ही उतरें, लेकिन इससे भी इन्‍कार नहीं किया जा सकता कि रिद्धिमान साहा का भी दावा काफी मजबूत है. वहीं दक्षिण अफ्रीका भी कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगी. भारतीय टीम भले अपने घरेलू मैदान पर खेल रही हो, लेकिन दक्षिण अफ्रीका जैसे मजबूत टीम को हरा पाना आसान नहीं होगा. T-20 सीरीज भी भारत ने बराबरी पर खत्‍म की थी. इस लिहाज से हर एक मैच महत्‍वपूर्ण होने जा रहा है.