logo-image

IND VS SA First Test : पहले मैच में कैसा रहेगा विशाखापट्टनम का मौसम, यहां जानें पूरा हाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्‍ट मैच आज से शुरू होने जा रहा है. तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का यह पहला मैच होगा. इससे पहले खेली गई तीन T-20 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्‍म हो गई थी.

Updated on: 02 Oct 2019, 07:59 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्‍ट मैच आज से शुरू होने जा रहा है. तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का यह पहला मैच होगा. इससे पहले खेली गई तीन T-20 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्‍म हो गई थी. उस सीरीज का भी पहला मैच बारिश के कारण रद हो गया था. यही नहीं बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ तीन दिवसीय अभ्‍यास मैच का पहला दिन भी बारिश की भेंट चढ़ गया था. अब ऐसे में जरूरी हो गया है कि यह जानकारी की जाए कि विशाखापट्टनम में होने वाले पहले टेस्‍ट मैच में मौसम का हाल कैसा रहेगा. 

यह भी पढ़ें ः Confirmed : ऋषभ पंत नहीं, रिद्धिमान साहा खेलेंगे पहला टेस्‍ट मैच, विराट ने लगाई मुहर

विशाखापट्टनम के मौसम के बारे में अभी तक जो जानकारी मिली है, उसके मुतबिक यहां के मैच में बारिश खलल डाल सकती है. पूरे भारत की तरह यहां यहां भी पिछले करीब एक हफ्ते से बारिश का सिलसिला जारी है. यह क्रम कुछ दिन और जारी रह सकता है. ऐसे में मैच पूरे पांच दिन तक हो सके, इसकी संभावना बहुत कम दिख रही है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट के रोमांच को लेकर हो जाइए तैयार, इस बार 19 दिसंबर से चढ़ेगा IPL का बुखार

मैच के पहले दिन ही बारिश की संभावना जताई जा रही है, वहीं दूसरे दिन दिन यानी तीन अक्‍टूबर को भी हल्‍की बारिश हो सकती है. अभी तक के पूर्वानुमान के तहत तीसरे दिन यानी चार अक्‍टूबर को धूप खिली रह सकती है और बारिश नहीं होने की बात कही जा रही है. चौथे दिन भी बारिश नहीं होगी, ऐसा माना जा रहा है, मैच के आखिरी दिन यानी छह अक्‍टूबर को भी हल्‍की बारिश हो सकती है. ऐसे में माना जा रहा है कि मैच निर्धारित पांच दिन पूरी तरह नहीं हो सकेगा, बीच बीच में बारिश होती रहेगी.

यह भी पढ़ें ः Ind VS Sa : आस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ने के करीब Team India, जानिए क्‍या है वह रिकार्ड

और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से होना वाला मैच कई मायनों में महत्‍वपूर्ण है. यह मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जाएगा. भारत इस वक्‍त चैंपियनशिप में 120 अंकों के साथ टॉप पर बना हुआ है, वहीं यह मैच जीतकर भारत अपनी लीड को और भी बढ़ाना चाहेगा, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम इस मैच से टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज करेगी. अभी तक भारत ने इस चैंपियनशिप में कोई मैच नहीं खेला है. भारत ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दोनों मैच जीते थे.

यह भी पढ़ें ः लाइव क्रिकेट में पाकिस्‍तान ने खुद कराई बेइज्‍जती, मैच रोकना पड़ा और खिलाड़ी करते रहे इंतजार

इस मैच से भारतीय बल्‍लेबाज रोहित शर्मा अपनी नई पारी का आगाज करते हुए दिखाई देंगे. टीम प्रबंधन ने अब उनसे टेस्‍ट में भी पारी का आगाज कराने वाला है, इसलिए इसे रोहित की नई पारी कहा जा रहा है. वहीं रविचंद्रन अश्‍विन भी इस मैच में खेलेंगे. विकेट कीपर बल्‍लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत की जगह इस मैच में रिद्धिमान साहा खेलते हुए दिखाई देंगे. वे लंबे अर्से बाद इस मैच में मैदान में उतरेंगे. ऋषभ पंत की खराब बल्‍लेबाजी को देखते हुए रिद्धिमान साहा को मौका दिया जा रहा है. लगातार मौके देने के बाद भी ऋषभ पंत बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके है, लिहाजा इस मैच में साहा की भी बड़ी परीक्षा होने जा रही है.