logo-image

IND VS SA : धर्मशाला T-20 मैच पर मंडराया बारिश का साया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली तीन मैचों की T-20 सीरीज का पहला मैच आज हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) स्टेडियम में खेला जाएगा.

Updated on: 15 Sep 2019, 03:39 PM

धर्मशाला:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली तीन मैचों की T-20 सीरीज का पहला मैच आज हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत ने इससे पहले वेस्‍टइंडीज को हर प्रारूप में एकतरफा मात दी थी और अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी यही करना चाहेगी. 

यह भी पढ़ें ः भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मैच आज, Virat Kohali के लिए Playing XI चुनना चुनौती

इस मैच में हालांकि बारिश का साया भी मंडरा रहा है. मौसम विभाग ने बुधवार को ही इस बात की जानकारी दे दी थी अगले कुछ दिनों तक यहां बारिश हो सकती है. धर्मशाला की विकेट तेज गेंदबाजों के मुफीद मानी जाती है और अगर बारिश होती है और ज्यादा देर तक कवर्स पिच पर रहते हैं तो तेज गेंदबाज और खतरनाक हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः यू-19 Asia Cup: भारत ने बांग्लादेश को हराकर सातवीं बार जीता खिताब, जानें क्या रहा स्कोर

वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका में हालांकि काफी अंतर है, लेकिन हार्दिक पांड्या के आने से मेजबान टीम और मजबूत हो गई है. वेस्‍टइंडीज दौरे पर उन्हें आराम दिया गया था. एक बार फिर भारत ने T-20 में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया है. ऐसे में नवदीप सैनी, खलील अहमद के पास अपने आप को साबित करने का मौका है. विंडीज दौरे पर लेग स्पिनर राहुल चहर को सिर्फ एक मौका मिला था. इस सीरीज में वह चाहेंगे कि उन्हें ज्यादा मौके मिलें.

यह भी पढ़ें ः संजय बांगर ने टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को जमकर सराहा, बोले- किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम

दक्षिण अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डी कॉक के नेतृत्व में उतर रही है और उसकी कोशिश एक नई शुरुआत की होगी, जहां वह अपनी पुरानी गलतियों को सुधार कर नई और बेहतर टीम बन सके. टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए हैं. टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयूइन और एनरिक नोर्टजे को पहली बार T-20 में टीम में जगह मिली है.

यह भी पढ़ें ः Ashes 2019: इंग्लैंड के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 13 साल पुराना रिकॉर्ड

सीनियर हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मौरिस के साथ-साथ एडिन मार्कराम, थेयुनिस डे ब्रूयन और लुंगी नगिदी को टीम में नहीं चुना है. मेहमान टीम के पास हालांकि कागिसो रबादा जैसे गेंदबाज है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ने के लिए काफी है. टीम के पास ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन वह भारत को कड़ी चुनौती देने का दम रखते हैं.
पिछली बार दोनों टीमें T-20 में 2018 में आमने-सामने हुईं थीं जहां भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी.

यह भी पढ़ें ः BCCI सुनिश्चित करे कि सौरभ गांगुली एक पद से ज्यादा पर न रहें: डीके जैन

टीमें (सम्भावित) :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी
दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बजरेन फॉट्यूइन, बेयुरान हेड्रिक्स, रीज हैड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रीटोरियस, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे