logo-image

IND VS SA First Test day one Final Update : पहले दिन भारत मजबूत, जानें पूरे दिन के खेल का हाल

भारत ने पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन मजबूत शुरुआत की. पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बना लिए हैं.

Updated on: 10 Oct 2019, 05:21 PM

नई दिल्‍ली:

भारत ने पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन मजबूत शुरुआत की. पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बना लिए हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अपना अर्द्धशतक पूरा कर चुके हैं, वे अब तक 63 रन बना चुके हैं, इसके लिए उन्‍होंने 105 गेंदों का सामना किया. कप्‍तान कोहली अब तक दस चौके जड़ चुके हैं. वहीं दूसरे छोर पर मिस्‍टर भरोसेमंद की तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले अजिंक्‍य रहाणे खेल रहे हैं, रहाणे ने 70 गेंदों का सामना किया और 18 रन पर नाबाद हैं. पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक भारत की स्‍थिति मजबूत है. अब दूसरे दिन खेल प्रेमी कप्‍तान विराट कोहली के बल्‍ले से एक शतक निकलते हुए देखना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें ः बस एक टेस्‍ट जीतते ही इतिहास रच देगी भारतीय क्रिकेट टीम, जानें क्‍या हैं आंकड़े

इससे पहले भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले टेस्‍ट की तरह इस बार भी पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. इस भी रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल भारतीय पारी की शुरुआत करने मैदान पर आए. हालांकि भारत को पहला झटका जल्‍द लग गया जब पहले टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा इस बार सस्‍ते में निपट गए. रोहित ने इस बार 14 ही रन बनाए, इसके लिए उन्‍होंने 35 गेंदों का सामना किया. जब भारत का पहला विकेट गिरा जब भारत का कुल स्‍कोर महज 25 रन ही था. इसके बाद नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करने आए पुजारा ने इस बार अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अच्‍छी साझेदारी की.

यह भी पढ़ें ः पहली पारी के हीरो मयंक अग्रवाल की दूसरी पारी में होगी असली परीक्षा, जानें क्‍या हैं आंकड़े

पुजारा ने 112 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 58 रन बनाए. राबादा की एक बेहतरीन आउटस्विंगर पुजारा के बल्ले से बाहरी किनारा ले स्लिप में गई जहां कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अच्छा कैच पकड़ा. पुजारा से पहले रबादा ने रोहित शर्मा को भी लगभग इसी तरह आउट कराया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली भारत के खाते में 25 रन ही टंगे थे कि राबादा की गेंद पर क्विंटन डी कॉक ने रोहित का कैच पकड़ भारत को पहला झटका दिया. पहले शुरुआती तकरीबन एक घंटे गेंद हरकतें कर रही थी और इसी कारण दोनों सलामी बल्लेबाज संभल कर खेल रहे थे. रोहित हालांकि रबादा की गेंद पर बच नहीं सके.

यह भी पढ़ें ः भारतीय क्रिकेटर मनीष पांडे करेंगे शादी, यह फिल्‍म अभिनेत्री बनेगी उनकी दुल्‍हनिया, जानें कौन है वह

इसके बाद पुजारा और मयंक ने पहले सत्र में भारत का दूसरा विकेट नहीं गिरने दिया. दूसरे सत्र में भी यह दोनों बल्लेबाज मेहमान टीम के गेंदबाजों पर हावी रहे। दोनों ने इसी सत्र में अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. पहले दिन भारत के तीन विकेट गिरे और सभी विकेट कागिसो रबादा ने लिए. रबादा ने करीब 18 ओवर की गेंदबाजी की, इसमें दो मेडन रखते हुए 48 रन दिए और तीन विकेट झटके. दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन अपने छह गेंदबाजों का इस्‍तेमाल किया, लेकिन रबादा को छोड़कर कोई भी गेंदबाज अपनी टीम के लिए विकेट निकालने में कामयाब नहीं हो सका.