logo-image

IND vs SA, 1st Test day 4: दक्षिण अफ्रीका 431 पर ऑलआउट, अश्‍विन ने चटकाए सात विकेट, जानें मैच का पूरा हाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 431 रन पर समाप्‍त हो गई. तरह से भारत को 71 रन की बढ़त मिल गई है.

Updated on: 05 Oct 2019, 11:19 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 431 रन पर समाप्‍त हो गई. तरह से भारत को 71 रन की बढ़त मिल गई है. अब भारत दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने उतरेगा. हालांकि भारत को लीड जरूर मिल गई है, लेकिन यह बहुत ज्‍यादा नहीं है. भारत की कोशिश होगी कि जल्‍द से जल्‍द तेजी से बल्‍लेबाजी कर दक्षिण अफ्रीका के सामने बड़ा स्‍कोर खड़ा किया जाए. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

शनिवार को दक्षिण अफ्रीका ने आठ विकेट पर 385 रन से आगे खेलना शुरू किया, हालांकि टीम ज्‍यादा रन नहीं जोड़ पाई और 431 रन पर आउट हो गई. चौथे दिन के खेल में भारत को दोनों सफलताएं रविचंद्रन अश्‍विन ने ही दिलाई. रविचंद्रन अश्‍विन ने मैच में सात विकेट झटके, एक विकेट ईशांत शर्मा को मिला तो दो विकेट रविंद्र जडेजा ने हासिल किए. बाकी काई भी गेंदबाज विकेट नहीं प्राप्‍त कर सका.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : 70 रन बनाकर भारतीय टीम आउट, मिली करारी हार

इससे पहले डीन एल्गर (160) और क्विंटन डी कॉक (111) ने बेहतरीन शतकीय पारी खेल दक्षिण अफ्रीका के संघर्ष को जिंदा रखा. हालांकि रविचंद्रन अश्विन ने आखिरी सत्र में एक बार फिर भारत को मैच में वापस ला दिया था. मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने आठ विकेट के नुकसान पर 385 रन बना लिए थे. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित कर दी.

यह भी पढ़ें ः सिक्‍सर किंग युवराज ने शेयर की 19 साल पुरानी तस्‍वीर, जानें क्‍या लिखा

दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका मुश्किल स्थिति में थी और लग रहा था कि अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी के सामने तीसरे दिन वह जल्दी सिमट जाएगी, लेकिन एल्गर ने एक छोर संभाले रखा और टीम के संघर्ष को जारी रखा। इसमें कप्तान फाफ डु प्लेसिस (55) और फिर डी कॉक ने उनका भरपूर साथ दिया. तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट के नुकसान पर 39 रनों के साथ शुरुआत की थी. उप-कप्तान टेम्बा बावुमा (20) को ईशांत शर्मा ने आउट कर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 63 रनों पर चार विकेट कर दिया.
एल्गर एक छोर पर खड़े हुए थे और उन्हें डु प्लेसिस से साथ देने की उम्मीद थी. कप्तान ने एल्गर का साथ दिया और पांचवें विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी की. तीसरे दिन के पहले सत्र दक्षिण अफ्रीका ने सिर्फ एक विकेट खोया था.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

भारत का पहला विकेट गिरा, मयंक अग्रवाल आउट