IND Vs PAK : मैच ने तोड़ दिए सारे रिकार्ड, 27.30 करोड़ दर्शकों ने टीवी पर देखा मैच

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 18, 2019 10:56:48 AM
भारत पाकिस्‍तान मैच का फाइल फोटो

भारत पाकिस्‍तान मैच का फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

दुनिया भर के देशों में क्रिकेट को लेकर अजब ही दीवानगी दिखाई देती है. भारत में तो इसे धर्म तक कहा जाता है. वहीं बात अगर विश्‍व कप क्रिकेट की हो तब तो कहने ही क्‍या. भारत पाकिस्‍तान (IND Vs PAK) के बीच खेले जाने वाले क्रिकेट मैच को लोग सांस रोककर और काम छोड़कर भी देखना पसंद करते हैं. विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के आंकड़े सामने आ गए हैं. यह टूर्नामेंट अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का सबसे अधिक देखा जाने वाला टूर्नांमेंट बन गया है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : सबसे बड़ी बॉल को स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसे पहुंचाया बाउंड्री पार, देखते रह गए फील्‍डर

इस टूर्नांमेंट का सीधा प्रसारण 1.60 अरब लोगों ने देखा. आईसीसी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्‍ति में बताया गया है कि डिजिटल मंच पर मैचों के सीधे प्रसारण के मामले में भारत शीर्ष पर रहा, जिसमें हॉटस्‍टार ने भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल के दौरान 2.53 करोड़ दर्शकों ने मैच का सीधा प्रसारण देखने का रिकार्ड बना दिया. 

यह भी पढ़ें ः भारतीय Opner रोहित शर्मा के लिए Good News, टेस्‍ट में भी मिलेगा मौका

बीसीसीआई की ओर से बताया गया है कि सबसे अधिक देखा जाने वाला भारत पाकिस्‍तान का मैच रहा. इस मैच की दीवानगी क्रिकेट प्रेमियों के बीच जमकर देखने को मिली, इस मैच को 27.30 करोड़ टीवी दर्शक मिले और पांच करोड़ अन्‍य लोगों ने इसे डिजिटल मंच पर देखा. यह हाईवोल्‍टेज मैच 16 जून 2019 को खेला गया था. इस एक मुकाबले ने अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) के सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त कर दिए.

यह भी पढ़ें ः विक्रम राठौर ने की ऋषभ पंत की तारीफ, कहा- शॉट चयन उन्हें खास बनाता है

इस मैच में भारत ने लगातार सातवीं बार पाकिस्तान को विश्‍व कप में हराया था. पाकिस्तान ने इस मैच में पहले गेंदबाजी चुनी थी और भारत ने रोहित शर्मा के शतक के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए, मैच में बारिश ने खलल डाला और पाकिस्तान को 40 ओवर में कम रन बनाने थे, लेकिन पाकिस्तान की टीम 212 रन बना सकी और मैच डक वर्थ लुईस नियम के आधार पर 89 रन से हार गई.

आईसीसी के 25 प्रसारण साझेदारों ने 200 से अधिक क्षेत्रों में 20 हजार से अधिक घंटों का सीधा प्रसारण, रिपीट टेलीकास्‍ट, मुख्‍य अंश मुहैया कराए गए. आईसीसी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्‍ति में बताया गया है कि इस टूर्नांमेंट के दर्शकों में 2015 के सत्र की तुलना में 38 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के क्रिकेटर अब नहीं खा पाएंगे बिरयानी और मिठाइयां, जानें किसने जारी किया यह फरमान

इस बार के विश्‍व कप में खास बात यह भी है कि इसे देखने वालों की संख्‍या पहले की तुलना में करीब 42 फीसद बढ़ गई है. आईसीसी के मनु साहनी का कहना है कि यह नंबर लाइव क्रिकेट की ताकत और पूरी दुनिया में दर्शकों से जुड़ाव की कहानी बताते हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : बारिश में धुला धर्मशाला मैच, अब मोहाली में क्‍या होगा, जानें यहां

कप का फाइनल इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया था. इसे पूरी दुनिया में करीब डेढ़ करोड़ लोगों ने देखा. मैच टाई होने के बाद जब सुपर ओवर की शुरुआत की गई तो उस वक्‍त 89 लाख लोग मैच का मजा ले रहे थे.

First Published: Sep 17, 2019 11:17:35 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो