logo-image

IND vs NZ : फिर नहीं चला विराट का बल्‍ला, बुमराह का सूखा हुआ खत्‍म, जानें मैच का पूरा हाल

न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को भारत (Team India) पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली.

Updated on: 23 Feb 2020, 01:13 PM

Wellington:

न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को भारत (Team India) पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली. दिन के पहले सत्र से लेकर आखिरी सत्र तक लगभग पूरे समय कीवी टीम (New Zealand Cricket Team) ने भारत पर अपना दबदबा बनाए रखा. हालांकि मैच अब बहुत ही नाजुक दौर में चल रहा है, जहां से मैच किसी भी ओर घूम सकता है. हालांकि अगर भारत ने दूसरी पारी में ठीक बल्‍लेबाजी की तो मैच ड्रॉ पर भी खत्‍म हो सकता है. भारत को पहली पारी में 165 रनों पर ढेर करन के बाद तीसरे दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 216 रनों से करने वाली न्यूजीलैंड ने पहले सत्र में 348 रनों पर ऑल आउट होने से पूर्व अपने खाते में 123 रनों का इजाफा कर भारत को पर 183 रनों की बढ़त ले ली. उसके गेंदबाजों ने खासकर ट्रेंट बाउल्ट ने यह सुनिश्चित किया कि भारत दूसरी पारी में भी आसानी से रन नहीं कर पाए. इस प्रयास में वह सफल भी रहे और स्टम्प्स की घोषणा तक भारत के चार विकेट 144 रनों पर चटका मैच पर अपना शिकंजा कस लिया. भारत अभी भी कीवी टीम से 39 रन पीछे है.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : तीसरे दिन का खेल खत्‍म, जानें अब न्‍यूजीलैंड से कितने पीछे है टीम इंडिया

मेहमान टीम के लिए अगर कोई बल्लेबाज चल सका था वो रहे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल जिन्होंने 58 रनों की पारी खेली. ट्रेंट बाउल्ट ने पृथ्वी शॉ (14), चेतेश्वर पुजारा (11) और कप्तान विराट कोहली (19) के विकेट ले भारत को परेशानी में डाल दिया. इस बीच मयंक ने एक छोर संभाले रखा. दिन के दूसरे सत्र में दूसरी पारी खेलने उतरी भारत को पहला झटका 27 के कुल स्कोर पर शॉ के रूप में लगा. पुजारा 78 के कुल स्कोर पर टीम के दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए. उनके आउट होते ही दूसरे सत्र की समाप्ति की घोषणा कर दी गई.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप में भारत का मुकाबला अब बांग्‍लादेश से, कब कहां देखें मैच, यहां जानें पूरी डिटेल

तीसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद मयंक भी साउदी की गेंद पर आउट हो गए. मयंक ने 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली. मयंक का विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा. फिर बाउल्ट ने कोहली को 113 रनों पर पवेलियन भेज भारत को चौथी सफलता दिलाई. कोहली का बल्‍ला एक बार फिर नहीं चला. पिछले करीब छह महीने से विराट का फार्म गायब है. इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : टीम इंडिया की बड़ी कमजोरी आई सामने, पुछल्‍ले बल्‍लेबाज बनते हैं मुसीबत, देखें आंकड़े

यहां से भारत के लिए राहत की बात यह रही कि उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम को पांचवां विकेट नहीं लेने दिया. रहाणे 25 तो विहारी 15 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों ने मिलकर 31 रन जोड़ लिए हैं. इससे पहले, भारत को उम्मीद थी कि वो कीवी टीम को तीसरे दिन पहली पारी में जल्दी समेट देगा. जसप्रीत बुमराह ने बीजे वाटलिंग (14) और ईशांत ने साउदी (6) को आउट कर इसकी शुरुआत भी कर दी थी, लेकिन अपनी गेंदों से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाले छह फुट आठ इंच के काइल जेमिसन ने बल्ले से भी शानदार पारी खेली और कोलीन डी ग्रांडहोम के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 71 रन जोड़ भारत को कोशिश पूरी नहीं होने दी. जेमिसन ने 45 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके की मदद से 44 रन बनाए. 295 के कुल स्कोर पर वह रविचंद्रन अश्विन की फिरकी में फंस कर विहारी को कैच दे बैठे. अश्विन ने डी ग्रांडहोम को भी अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया. 310 के कुल स्कोर पर डी ग्रांडहोम विकेटकीपर पंत के हाथों लपके गए. उन्होंने 74 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 43 रनों की पारी खेली. इन दोनों के बाद भारतीय गेंदबाजों को बाउल्ट ने परेशान किया. बाउल्ट ने 24 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बना अपनी टीम को अच्छा स्कोर दिया. ईशांत ने उन्हें आउट कर कीवी पारी का अंत कर दिया. भारत के लिए ईशांत ने पांच विकेट लिए. अश्विन के हिस्से तीन और बुमराह तथा शमी के हिस्से एक-एक विकेट आया.