IND vs NZ : आज रात मिशन न्‍यूजीलैंड के लिए रवाना होगी टीम इंडिया, कोहली ने लगाई दहाड़

  |   Updated On : January 20, 2020 12:46:08 PM
IND vs NZ : आज रात मिशन न्‍यूजीलैंड के लिए रवाना होगी टीम इंडिया, कोहली ने लगाई दहाड़

टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री और विराट कोहली (Photo Credit : फाइल फोटो )

Bengaluru/Newdelhi:  

India vs New Zealand T20 schedule : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत और पिछले साल न्यूजीलैंड में अच्छे प्रदर्शन से उनकी टीम 24 जनवरी से शुरू होने वाले दौरे को लेकर आत्मविश्वास से भरी है और उनका लक्ष्य कीवी टीम को पहली गेंद से ही दबाव में रखना होगा. भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे में पांच T20 अंतरराष्ट्रीय, तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेलेगी.

पिछले साल भारत ने न्यूजीलैंड को वनडे में 4-1 से हराया था, लेकिन T20 सीरीज वह 1-2 से गंवा बैठा था. विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में सात विकेट से जीत के बाद कहा, न्यूजीलैंड में पिछले साल के प्रदर्शन से हमारा काफी आत्वविश्वास बढ़ा है. हमें कैसे खेलना है, इसको लेकर बेहद सकारात्मक थे, हम क्या करना चाहते हैं इसको लेकिर बहुत सुनिश्चित थे. विदेशों में खेलने पर अगर आप घरेलू टीम को दबाव में रखने में सफल रहते हो तो फिर आप अपनी क्रिकेट का आनंद ले सकते हो. 

यह भी पढ़ें ः IND vs AUS : सीरीज हारने के बाद आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने इन दो खिलाड़ियों का लिया नाम

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने कहा, घरेलू टीम के दिमाग में रहता है कि उसे स्वदेश में तो जीतना ही होगा. इसलिए अगर आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हो तो आप वास्तव में उन्हें दबाव में ला सकते हो. पिछले साल हमने यही किया. हमने बीच के ओवरों में उन पर दबाव बनाया, विकेट लिए और स्पिनरों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. हम इसी जज्बे के साथ इस सीरीज में उतरेंगे. विराट कोहली ने कहा कि न्यूजीलैंड दौरे से पहले आस्ट्रेलिया पर घरेलू सीरीज में जीत बेहद महत्वपूर्ण है. भारतीय टीम सोमवार की रात न्यूजीलैंड के लिए रवाना होगी. उन्होंने कहा, हमने मैच शुरू से होने वाले मैदान पर यही बात की कि हम सीरीज का आखिरी मैच खेल रहे हैं और अगर इसमें जीत दर्ज करते है तो खुशनुमा माहौल में दौरे पर जाएंगे. अगर हार मिलती है तो आप यह सोचकर इसे भुला सकते हैं यह महज एक हार थी.

कोहली ने कहा, लेकिन जब आप जीत दर्ज करते हैं और दबाव में जीतते हैं तो इससे आपका मनोबल बढ़ता है और इसे अब हम अपने साथ ले जा रहे हैं. न्यूजीलैंड दौरे में सीमित ओवरों के चरण में विराट कोहली ने उन क्षेत्रों की बात की जिनमें सुधार की जरूरत है. उन्होंने कहा, अगर हम पहले बल्लेबाजी करते हैं तो हमें अच्छी बल्लेबाजी करनी चाहिए और अगर हम छोटे लक्ष्य का बचाव कर रहे हैं तो हमें अच्छी तरह से उसका बचाव करना चाहिए. हम दो मैचों के बाद सीरीज में सहज होकर नहीं खेल सकते, क्योंकि इससे चीजें मुश्किल होती जाएंगी इसलिए हम पहले मैच से ही छाप छोड़ना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें ः BCCI ने मांगे आवेदन, जानिए इसके लिए क्‍या है नियम और शर्तें

कब और कहां होंगे मैच
पहला T20 मैच : 24 जनवरी : ऑकलैंड
दूसरा T20 मैच : 26 जनवरी : ऑकलैंड
तीसरा T20 मैच : 29 जनवरी : हेमिल्‍टन
चौथा T20 मैच : 31 जनवरी : वेलिंग्‍टन
पांचवां T20 मैच : 02 फरवरी : ओवल

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), हामिश बेनेट, टाम ब्रूस, कोलिन डे ग्रांडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, स्काट के, डेरिल मिशेल, कोलिन मुनरो, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनेर, मिशेल सेंटनेर, टिम सीफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी.

First Published: Jan 20, 2020 12:46:08 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो