IND vs NZ : न्‍यूजीलैंड की शानदार बल्‍लेबाजी, भारत को मिला 204 रन का लक्ष्य

News State Bureau  |   Updated On : January 24, 2020 02:28:19 PM
IND vs NZ : न्‍यूजीलैंड की शानदार बल्‍लेबाजी, भारत को मिला 204 रन का लक्ष्य

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को ईडन पार्क पर मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इसके बाद न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए. अब भारत को यह मैच जीतने के लिए 204 रनों की दरकार है.भारत के खिलाफ पहले T20 मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 203 रन बनाए. मेजबान के लिए कोलिन मुनरो ने 59, रोस टेलर ने 54 और कप्तान केन विलियमसन ने 51 रन की पारी खेली. भारत और न्यूजीलैंड ने अब तक 11 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें न्यूजीलैंड ने आठ और भारत ने तीन मैच जीते हैं. वहीं, न्यूजीलैंड ने अपने घर में खेले गए अब तक पांच मैचों में चार बार भारत को शिकस्त दी है.

भारत ने पांच मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. कीवी टीम ने सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (59) के नेतृत्व में अपने तीन बल्लेबाजों के शानदार अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 203 रन बनाए. मुनरो के अलावा मार्टिन गुपटिल ने 30 रनों की तेज पारी खेली. गुपटिल और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े. मुनरो और गुपटिल के अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 51 तथा रॉस टेलर ने नाबाद 54 रन बनाए. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की.

मेजबान टीम की ओर से कोलिन मुनरो ने 59, मार्टिन गुपटिल ने 30, कप्तान केन विलियम्सन ने 51 और रॉस टेलर ने नाबाद 54 रन बनाए. गुपटिल और मुनरो ने तेज शुरुआत करेत हुए पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े. पहला विकेट आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर गिरा जब शिवम दुबे ने गुपटिल को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया. गुपटिल ने 19 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद मुनरो ने कप्तान के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. मुनरो ने अर्धशतक पूरा किया और 116 के कुल योग पर पवेलियन लौटे. मुनरो ने 42 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए. मुनरो का विकेट शार्दूल ठाकुर ने लिया. कोलिन डी ग्रैंडहोम (0) को 117 के कुल योग पर रवींद्र जडेजा ने आउट किया. अब कप्तान का साथ देने टेलर आए और दोनों ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलना शुरू किया. 178 के कुल योग पर केन आउट हुए. केन ने 26 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्के लगाए.
केन का स्थान लेने आए विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेफेर्ट (1) को जसप्रीत बुमराह ने सस्ते में पवेलियन लौटाया लेकिन टेलर एक छोर पर जोरदार बल्लेबाजी करते रहे. टेलर ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया. टेलर ने अपनी नाबाद पारी में 27 गेंदों का सामना कर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए. मिशेल सैंटनर दो रनों पर नाबाद लौटे. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की. मोहम्मद समी और शिवम काफी महंगे साबित हुए. समी ने चार ओवर में 53 रन खर्च किए जबकि शिवम ने तीन ओवर में 44 रन दिए.

First Published: Jan 24, 2020 02:03:48 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो