logo-image

IND vs NZ : नया कीर्तिमान, भारत ने सबसे अधिक चार बार किया 200 से अधिक स्कोर को चेज

भारतीय क्रिकेट टीम ने T20 इंटरनेशल मैचों में सबसे अधिक चार बार 200 से अधिक का लक्ष्य चेज किया है. दूसरे नम्बर पर आस्ट्रेलिया है, जिसने दो बार यह कारनामा किया है.

Updated on: 24 Jan 2020, 04:42 PM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम ने T20 इंटरनेशल मैचों में सबसे अधिक चार बार 200 से अधिक का लक्ष्य चेज किया है. दूसरे नम्बर पर आस्ट्रेलिया है, जिसने दो बार यह कारनामा किया है. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और कतर ने एक-एक बार यह कारनामा किया है. भारत ने शुक्रवार को ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ 204 रनों के लक्ष्य को चेज किया और एक ओवर शेष रहते जीत हासिल की. यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा सफल चेज है. आपको इन चार जीतों के बारे में विस्‍तार से बताएं, उससे पहले जरा मैच के बारे में जान लीजिए. 

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ : भारत की जीत के 5 बड़े कारण, यहां जानिए सबसे पहले

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर शुक्रवार को ईडन पार्क मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 203 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. भारतीय टीम ने 19 ओवरों में चार विकेट खोकर जीत हासिल कर ली. इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. भारत के लिए लोकेश राहुल ने 27 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की सहायता से 56 रन बनाए. कप्तान कोहली 32 गेंदों पर 45 रन बनाने में सफल रहे. लेकिन मैच के हीरो रहे श्रेयस अय्यर जिन्होंने अंतिम ओवरों में 27 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगा नाबाद 54 रन बनाते हुए भारत को जीत दिलाई. उनके साथ मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ : भारत ने न्‍यूजीलैंड को पहले T20 में छह विकेट से हराया

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. कीवी टीम ने सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (59) के नेतृत्व में अपने तीन बल्लेबाजों के शानदार अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 203 रन बनाए. मुनरो के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने 30 रनों की तेज पारी खेली. गुप्टिल और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े. मुनरो और गुप्टिल के अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 51 तथा रॉस टेलर ने नाबाद 54 रन बनाए. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की.

यह भी पढ़ें ः टाइट शेड्यूलिंग पर विराट कोहली को मिला राजीव शुक्ला का साथ, जानें क्‍या कहा

इससे पहले भारत ने 2019 में हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी. 2009 में भारत ने मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ 207 रनों के लक्ष्य का सफल पीछा किया था और इसके अलावा 2013 में भारत ने राजकोट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 202 रनों के लक्ष्य को चेज करते हुए जीत हासिल की थी. इन सबके अलावा भारत ने 2018 में ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ 199 तथा 2016 में सिडनी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 198 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत पाई थी. जहां तक न्यूजीलैंड की बात है तो उसके खिलाफ इससे पहले सिर्फ आस्ट्रेलिया ने 2018 में ऑकलैंड में ही 244 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी.