INDvsNZ : भारत न्‍यूजीलैंड मैच में आई धोनी की याद, भरोसा न हो तो यहां देखिए

Pankaj Mishra  |   Updated On : January 31, 2020 02:45:35 PM
INDvsNZ : भारत न्‍यूजीलैंड मैच में आई धोनी की याद, भरोसा न हो तो यहां देखिए

भारत न्‍यूजीलैंड मैच में धोनी को याद करते फैंस (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने शुक्रवार को चौथे T20 (India Vs new zealand T20) मुकाबले में न्यूजीलैंड के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा है. अपने नियमित कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) के बगैर खेल रही मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 165 रन बनाए. भारत की ओर से मनीष पांडेय के बल्ले से नाबाद 50 रन निकले जबकि लोकेश राहुल ने 39 रन बनाए. नवदीप सैनी 11 रनों पर नाबाद लौटे. संजू सैमसन (2), कप्तान विराट कोहली (11), श्रेयस अय्यर (1), शिवम दुबे (12), वॉशिंगटन सुंदर (0) ने निराश किया. न्यूजीलैंड की ओर से स्पिनर इश सोढ़ी ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि हामिश बेनेट ने दो विकेट लिए. स्कॉट कुगेलेजीन, मिशेल सैंटनर और टिम साउदी को एक-एक सफलता मिली' पांच मैचों की सीरीज में भारत 3-0 से आगे है.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ T20i : मनीष पांडे का अर्धशतक, भारत ने न्‍यूजीलैंड को दिया 166 रन का लक्ष्य

लेकिन आज हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की. एमएस धोनी भले टीम इंडिया के साथ न हों, लेकिन वे क्रिकेट फैंस के दिल में अलग जगह बनाए हुए हैं. मैच भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है, वह भी न्‍यूजीलैंड में, लेकिन वहां भी धोनी के चाहने वाले कम नहीं हैं. क्रिकेट फैंस एक बैनर लिए देखे गए, जिसमें लिखा हुआ था we miss you dhoni. इससे आप समझ सकते हैं कि धोनी को लोग कितना प्‍यार करते हैं और उन्‍हें मिस कर रहे हैं. लेकिन जब धोनी को न्‍यूजीलैंड में याद किया जा रहा है, तब धोनी हैं कहां.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : तो क्‍या हो गया है ऋषभ पंत के करियर का अंत, जानिए क्‍या बने समीकरण

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इस वक्‍त कहां हैं. वे टीम इंडिया से तो दूर हैं, लेकिन क्‍या वे रांची में हैं. या वे दिल्‍ली में हैं. अगर आप नहीं जानते हैं कि धोनी कहां हैं तो हम आपकी मुश्‍किल आसान किए देते हैं. क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी मध्य प्रदेश के कान्हा टाइगर रिजर्व घूमने पहुंच चुके हैं. मंगलवार दोपहर बैहर के बिरसी एयर स्ट्रीप पर चार्टर्ड प्लेन से परिवार और मित्रों के साथ धोनी कान्‍हा पहुंचे. एमएस धोनी के टाइगर रिजर्व पहुंचने के बाद तत्‍काल पूरे क्षेत्र की सुरक्षा-व्यवस्था और भी कड़ी कर दी गई है. धोनी परिवार और दोस्तों के साथ कान्हा टाइगर रिजर्व में सफारी का मजा ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि उनका एक दिन जंगल में ही कैंप करने का कार्यक्रम है. धोनी इस दौरान किसी से मिलेंगे नहीं, वे जिन लोगों के साथ आए हैं, उनके साथ ही रहेंगे और जंगल सफारी करेंगे. मंगलवार दोपहर एयर स्ट्रिप पर जैसे ही लोगों को प्लेन लैंड होने की जानकारी लगी. वहां प्लेन देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई थी. धोनी जैसे ही प्लेन से बाहर आए तो कई लोगों ने धोनी के साथ सेल्फी भी ली.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : रोहित शर्मा को आराम, संजू, सुंदर और सैनी को मिला मौका

धोनी टीम इंडिया और क्रिकेट से तो दूर हैं, लेकिन वे अपने फैंस से दूर नहीं हैं. वे लगातार लोगों के सम्‍पर्क में रहते हैं. वे और उनकी पत्‍नी साक्षी धोनी जहां भी जाते हैं, उसकी तस्‍वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करते हैं. इससे लोगों को लगातार पता चलता रहता है कि धोनी इन दिनों कहां की सैर पर हैं और क्‍या कर रहे हैं. हालांकि लोग उम्‍मीद में हैं कि जल्‍द से जल्‍द धोनी मैदान पर भी उतरें और अपनी बल्‍लेबाजी के जलवे बिखरें. एडवेंचर स्पोर्ट्स और क्रिएटिव एक्टिविटी के शौकीन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने परिवार और कुछ खास दोस्तों के साथ कान्हा नेशनल पार्क की सैर पर हैं. इस दौरान उनके साथ परिवारवाले और कुछ दोस्त भी मौजूद रहे. यानी धोनी इन दिनों एडवेंचर का मजा ले रहे हैं. धोनी जनवरों के भी शौकीन हैं और जंगल सफारी भी खूब करते हैं. धोनी के अन्‍य शौकों के बारे में तो आप खूब जानते हैं, लेकिन यह शायद आपके लिए नई बात होगी.

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ: न्यूजीलैंड को लगा बड़ा झटका, चौथे टी20 मैच से बाहर हुए कप्तान केन विलियमसन

कान्हा की सैर जितनी धोनी के लिए रोमांचित करने वाली रही, उससे ज्यादा उनके फैन्स के लिए रही. धोनी के आने की जानकारी होते ही भारी संख्या में धोनी के फैंस कान्हा नेशनल पार्क के बाहर जुट गए. जैसे ही धोनी बाहर आए तो, लोग उन्हें देखकर खुश हो गए. धोनी के फैन्स ने उनसे मिलने की कोशिश भी की, लेकिन सुरक्षा लिहाज से धोनी अपने फैन्स के बीच रुक नहीं सके और काफिले के साथ वहां से निकल गए. वहीं इस दौरान धोनी ने मीडिया से भी दूरी बनाए रखी. हालांकि कुछ तस्‍वीरें उनकी मीडिया ने ही नहीं, बल्‍कि उनके फैंस ने भी ले ली, जो खूब वायरल हो रही हैं. लेकिन जंगल सफारी में धोनी को क्‍या क्‍या देखने के लिए मिला, यह भी जान लीजिए. कान्हा में एडवेंचर से भरे माहौल को देखकर धोनी काफी रोमांचित हुए. बताया यह भी जाता है कि सैर के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने बाघ, बाघिन और उनके शावकों का दीदार किए. बाघ, बाघिन को देख धोनी का परिवार भी काफी खुश हुआ, क्योंकि ऐसे मौसम में बाघ ज्‍यादा संख्‍या में कम ही बाहर निकलते हैं. लेकिन धोनी खुश नसीब रहे. जो उन्‍हें बाघ का पूरा कुनबा देखने के लिए मिल गया.

First Published: Jan 31, 2020 02:45:19 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो