IND vs NZ : भारत ने न्‍यूजीलैंड को पहले T20 में छह विकेट से हराया

News State Bureau  |   Updated On : January 24, 2020 04:02:27 PM
भारत न्‍यूजीलैंड पहले T20 में बल्‍लेबाजी करते श्रेयस

भारत न्‍यूजीलैंड पहले T20 में बल्‍लेबाजी करते श्रेयस (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

New Delhi:  

पांच मैचों की T20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को छह से विकेट से हरा दिया. न्‍यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए कुल 203 रन बनाए थे, भारत ने एक ओवर शेष रहते चार विकेट के नुकसान पर 204 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया. भारत ने पांच मैचों की T20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले मुकाबले में शुक्रवार को न्यूजीलैंड को छह गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हराया. न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 203 रन बनाए, जबकि भारत ने 19 ओवर में चार विकेट गंवा कर जीत दर्ज कर ली. श्रेयस अय्यर ने नाबाद 58 और लोकेश राहुल ने 56 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः टाइट शेड्यूलिंग पर विराट कोहली को मिला राजीव शुक्ला का साथ, जानें क्‍या कहा

भारत के लिए लोकेश राहुल ने 27 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की सहायता से 56 रन बनाए. कप्तान कोहली 32 गेंदों पर 45 रन बनाने में सफल रहे. लेकिन मैच के हीरो रहे श्रेयस अय्यर जिन्होंने अंतिम ओवरों में 27 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगा नाबाद 54 रन बनाते हुए भारत को जीत दिलाई. उनके साथ मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. कीवी टीम ने सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (59) के नेतृत्व में अपने तीन बल्लेबाजों के शानदार अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 203 रन बनाए. मुनरो के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने 30 रनों की तेज पारी खेली. गुप्टिल और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े. मुनरो और गुप्टिल के अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 51 तथा रॉस टेलर ने नाबाद 54 रन बनाए. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की.

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ : न्‍यूजीलैंड की शानदार बल्‍लेबाजी, भारत को मिला 204 रन का लक्ष्य

इससे पहले कोलिन मुनरो और कप्तान केन विलियमसन के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क की छोटी बाउंड्री का पूरा इस्तेमाल करके भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में पांच विकेट पर 203 रन बनाए. मुनरो ने 42 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 59 रन बनाए. वहीं विलियमसन ने 26 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों के साथ 51 रन की पारी खेली. रॉस टेलर 27 गेंद में 54 रन बनाकर नाबाद रहे. जसप्रीत बुमराह (31 रन देकर एक विकेट) को छोड़कर भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए. इससे पहले भारत ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. भारतीय टीम ने हरफनमौला शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा समेत छह गेंदबाजों का संयोजन उतारा. युजवेंद्र चहल को कुलदीप यादव पर और शार्दुल ठाकुर को नवदीप सैनी पर तरजीह दी गई. ऋषभ पंत को बाहर रखा गया. न्यूजीलैंड की शुरूआत तेज रही. मुनरो और मार्टिन गुप्टिल ने पावरप्ले में 68 रन बनाए. भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में पावरप्ले में न्यूजीलैंड का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ : बिना शतक लगाए विराट कोहली तोड़ देंगे एमएस धोनी का रिकार्ड

शार्दुल ठाकुर ने 44 रन देकर एक विकेट लिया जबकि मोहम्मद शमी ने 53 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. भारत ने पहले आठ ओवर में ही छह गेंदबाज आजमा लिए. दुबे ने गुप्टिल को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा जिनका कैच रोहित शर्मा ने लपका. इसके बाद विलियमसन मैदान पर आये और उन्होंने मुनरो के साथ 24 गेंद में 36 रन जोड़े. उन्होंने 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. ठाकुर ने मुनरो को पवेलियन भेजा. इसके चार गेंद बाद रविंद्र जडेजा ने कोलिन डि ग्रांडहोमे (0) को आउट किया. न्यूजीलैंड का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 117 रन था लेकिन विलियमसन और टेलर ने 28 गेंद में 61 रन की साझेदारी कर डाली. टेलर ने तीन चौके और तीन छक्के लगाए. उन्होंने शमी के 16वें ओवर में 22 रन लिए और 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

यह भी पढ़ें ः T20 से पहले आई बुरी खबर, न्‍यूजीलैंड ने भारत को 29 रन से हराया

यह छह साल में टी20 क्रिकेट में उनका पहला अर्धशतक था. विलियमसन ने भी 25 गेंद में पचासा ठोका. दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी सिर्फ 24 गेंद में पूरी हुई. विलियमसन को चहल ने आउट किया. टेलर ने न्यूजीलैंड को 200 रन के पार पहुंचाया. बुमराह को 20वें ओवर में फालोथ्रू के दौरान बाए टखने में चोट लगी और वह दर्द से कराहते दिखे. उन्होंने हालांकि तुरंत संभलकर आखिरी चार गेंद डाली. 

First Published: Jan 24, 2020 03:45:10 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो