logo-image

IND VS BAN : रिद्धिमान साहा ने बनाया रिकार्ड, लगाया शानदार शतक

India vs Bangladesh Second Kolkata Test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. पहले दिन लंच तक ही भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.

Updated on: 22 Nov 2019, 04:12 PM

New Delhi:

India vs Bangladesh Second Kolkata Test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. पहले दिन लंच तक ही भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत के पहले दिन-रात के टेस्ट मैच से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ ईडन बेल बजाकर मैच के आधिकारिक शुरुआत की घोषणा की. प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को ही कोलकाता पहुंचीं. मैच आधिकारिक तौर पर दोपहर एक बजे शुरू हुआ. इससे पहले, दोनों देशों का राष्ट्रगान बजा और दर्शकों ने पूरे जोश के साथ खिलाड़ियों का स्वागत किया. इस मैच के लिए स्टेडियम पूरा भरा हुआ है. ईडन गार्डन्स की क्षमता करीब 60 हजार है और इस मैच के लिए टिकट काफी पहले बिक चुके थे.

यह भी पढ़ें ः Pink Ball Test : गुलाबी गेंद से छाए भारतीय तेज गेंदबाज, बांग्‍लादेश संकट में

इस मैच के लिए कोलकाता में विशेष तैयारियां की गई हैं. यह दोनों टीमों का पहला दिन-रात का टेस्ट मैच है. मैच से पहले भारतीय सेना के पैराशूटर्स को ईडन में उतरकर दोनों कप्तानों को पिंक बॉल हैंडओवर करना था, लेकिन सुरक्षा कारणों से इस कार्यक्रम को रद कर दिया गया. यह मैच है तो अपने आप में वैसे ही ऐतिहासिक लेकिन भारतीय टीम के विकेट कीपर रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) के लिए यह मैच अपने आप ही यादगार बन गया. उन्‍होंने इस मैच में रिद्धिमान साहा ने अपने 100 शिकार पूरे कर लिए. बांग्‍लादेश ने अपने छह विकेट अब तक गिर चुके हैं, वहीं इसमें से रिद्धिमान साहा ने दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने में गेंदबाजों की मदद की.

यह भी पढ़ें ः गुलाबी रंग में रंगा ईडन गार्डंस, सितारों से सजी रहीं दीर्घाएं, ये मैच नहीं मेला है

बांग्‍लादेश के सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम तेज गेंदबाज उमेश यादव के सामने नतमस्तक हो गए. उमेश यादव की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पीछे गई और इस बार विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने कैच पकड़ उनकी 52 गेंदों पर 29 रनों की पारी का अंत किया. यह रिद्धिमान साहा का 100वां शिकार था. इसके बाद रिद्धिमान साहा ने अपना 101वां शिकार भी किया. महामुदुल्लाह ईशांत शर्मा की गेंद पर रिद्धिमान साहा के हाथों लपके गए. रिद्धिमान साहा ने इस बार बेहतरीन लो कैच पकड़ा. इस तरह से रिद्धिमान साहा ने कैच लेने का शतक पूरा कर लिया.

यह भी पढ़ें ः क्‍या आपको भी क्रिकेट खेलना सीखना है, तो टीम इंडिया में हो जाइए शामिल

वैसे तो भारतीय विकेट कीपर में सबसे ज्‍यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों में पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी अभी भी बने हुए हैं. वे अब तक टेस्‍ट मैचों में 294 कैच ले चुके हैं. महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे नंबर पर सैयदइ किरमानी हैं, जिन्‍होंने 198 कैच लिए थे. इसके बाद तीसरे नंबर पर किरन मोरे और नयन मोंगिया हैं, जो बराबर यानी 107 कैच ले चुके हैं. रिद्धिमान साहा अब पांचवे नंबर पर पहुंच गए हैं. अब वे भारत के कुछ खास विकेट कीपरों में शामिल हो गए हैं.