logo-image

IND VS BAN Test: मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा सस्ते में निपटे, भारत को नहीं मिली ठोस शुरुआत

भारत ने अपने पहले दिन-रात टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पहले दिन शुक्रवार को महज 106 रनों पर ढेर कर दिया और अपनी पहली पारी में ठीक शुरुआत की है. हालांकि अब तक भारत के दोनों सलामी बल्‍लेबाज आउट होकर पवेलियन जा चुके हैं.

Updated on: 22 Nov 2019, 06:29 PM

New Delhi:

भारत ने अपने पहले दिन-रात टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पहले दिन शुक्रवार को महज 106 रनों पर ढेर कर दिया और अपनी पहली पारी में ठीक शुरुआत की है. हालांकि अब तक भारत के दोनों सलामी बल्‍लेबाज आउट होकर पवेलियन जा चुके हैं. मयंक अग्रवाल सबसे पहले आउट हुए, उन्‍होंने 21 गेंद में 14 रनों का योगदान दिया. इसके बाद चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर आए, उन्‍हें पिंक बॉल से पहले भी खेलने का अनुभव है, इसका उन्‍होंने यहां परिचय दिया और अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. हालांकि इसके कुछ ही देर बाद रोहित शर्मा भी आउट हो गए. रोहित ने 35 गेंद में 21 रन की पारी खेली, इस दौरान रोहित शर्मा ने दो चौके और एक छक्‍का जड़ा. समाचार लिखे जाने तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 76 रन बना लिए हैं, एक छोर पर चेतेश्‍वर पुजारा हैं तो दूसरे छोर पर कप्‍तान विराट कोहली बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः बांग्‍लादेश के 11 नहीं, 12 बल्‍लेबाजों ने किया भारतीय गेंदबाजों का मुकाबला, फिर भी फुस्‍स

इससे पहले भारत ने दूसरे सत्र की शुरुआत के कुछ देर बाद ही बांग्लादेश को ऑल आउट कर दिया. अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को हालांकि ठोस शुरुआत नहीं मिली. ऑफ स्टम्प के बाहर लगातार परेशान हो रहे मयंक अग्रवाल इसी तरह की गेंद पर गली में मेहेदी हसन मिराज के हाथों लपके गए. मयंक ने 14 रन बनाए. उनका विकेट 26 के कुल स्कोर पर गिरा. इसके बाद रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा ने टीम को दूसरा झटका नहीं लगने दिया, लेकिन कुछ देर की बल्‍लेबाजी के बाद रोहित शर्मा भी एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हो गए. दूसरे छोर पर खड़े चेतेश्‍वर पुजारा की सलाह पर रोहित शर्मा ने डीआरएस भी लिया, लेकिन उसमें भी वे आउट करार दिए गए.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश को महंगी पड़ी पिंक बॉल, पूरी टीम 106 पर ही आउट

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उसका यह फैसला गलत साबित हुआ. गुलाबी गेंद से पहली बार खेल रहे बांग्लादेशी बल्लेबाज अतिरिक्त स्विंग के सामने पैर चला नहीं पाए. ईशांत शर्मा ने इमरुल कायेस (4) को 15 के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू करा दिया. दो रन बाद कप्तान मोमिनुल हक, उमेश यादव की स्विंग लेती गेंद पर स्लिप रोहित शर्मा द्वारा बेहतरीन तरीके से लपके गए. मुश्फीकुर रहीम से बांग्लादेश को उम्मीदें थीं लेकिन स्थानीय खिलाड़ी मोहम्मद शमी की गेंद का उनके पास जवाब नहीं था जो उनकी गिल्लियां ले उड़ी. रहीम चार गेंद खेलने के बाद भी खाता नही खोल पाए. उनके जाने के बाद टीम का स्कोर 26 रनों पर चार विकेट हो गया.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल में देखने को मिलेगी दिलचस्‍प जंग, देखें आंकड़े

अभी तक शुरू से एक छोर संभाले रखे सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम अंतत: उमेश के सामने नतमस्तक हो गए. उमेश की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पीछे गई और इस बार विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने कैच पकड़ उनकी 52 गेंदों पर 29 रनों की पारी का अंत किया. यह साहा का 100वां शिकार भी था. इसके बाद साहा ने अपना 101वां शिकार भी किया. महामुदुल्लाह, ईशांत की गेंद पर साहा के हाथों लपके गए. साहा ने इस बार बेहतरीन लो कैच पकड़ा. दास एक छोर पर खड़े होकर खेल रहे थे लेकिन शमी की गेंद ने उन्हें रिटायर हर्ट कर दिया. इसी के साथ पहले सत्र की समाप्ति की घोषणा कर दी गई.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : रिद्धिमान साहा ने बनाया रिकार्ड, लगाया शानदार शतक

दूसरे सत्र में ईशांत ने इबादत हुसैन (1), मिराज (8) के विकेट ले अपने पांच विकेट पूरे किए. 2007 के बाद ईशांत ने पहली बार घर में पांच विकेट लिए हैं. शमी ने अबु जायेद को शून्य पर आउट कर बांग्लादेश की पारी का अंत किया. इससे पहले, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ईडन गार्डन्स स्टेडियम की घंटी बजाकर मैच की शुरुआत की. हसीना ने मैच के पहले खिलाड़ियों से मुलाकात की.