logo-image

IND VS BAN : भारत की सीरीज जीत के ये हैं 5 बड़े कारण आप भी जानिए

भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. उसने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हराया था. आइए अब जानते हैं कि भारत की जीत के कौन से ऐसे 5 बड़े कारण थे जो भारत की जीत का आधार बने.

Updated on: 24 Nov 2019, 08:47 PM

New Delhi:

First Day Night Test Of India : भारतीय क्रिकेट टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान में खेले गए अपने पहले दिन-रात के टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से हरा दिया. भारत ने टॉस हारने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 106 रनों पर आउट किया और फिर अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रनों पर घोषित कर दी थी. इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरे दिन शनिवार को खेल खत्म होने तक 152 रनों पर बांग्लादेश के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी थी. बाकी की औपचारिकता रविवार को पूरी हुई. बांग्लादेश टीम अपनी दूसरी पारी में 195 रन बना सकी. इसके साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. उसने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हराया था. आइए अब जानते हैं कि भारत की जीत के कौन से ऐसे 5 बड़े कारण थे जो भारत की जीत का आधार बने.

  1. भारतीय तेज गेंदबाज : भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस मैच में मिलकर 19 विकेट लिए. टेस्ट इतिहास में यह तीसरा मौका है जब भारत के तेज गेंदबाजों ने मिलकर 19 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. भारतीय तेज गेंदबाजों ने इससे पहले 2018 में ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ 19 विकेट और 2017-18 में जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 विकेट लिए थे. मैच में नौ विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. इसके अलावा ईशांत को मैन ऑफ द सीरीज का भी पुरस्कार मिला. ईशांत ने सीरीज में कुल 12 विकेट चटकाए हैं. यह भारत की जीत का बड़ा कारण रहा.
  2. विराट कोहली का शतक : इस मैच में कप्‍तान विराट कोहली ने एक बार फिर शतक जड़ा. यह विराट कोहली का टेस्ट में कुल 27वां शतक है. इसी शतक के साथ विराट कोहली टेस्ट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उनका यह कप्तान के तौर पर 20वां शतक है. विराट कोहली ने इस स्थान से आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को हटाया है. अब उनसे आगे सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिनके नाम बतौर कप्तान 25 शतक हैं.
  3. बड़ी साझेदारी : इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मिलकर खेल के लंबे प्रारूप में एक और मुकाम अपने नाम कर लिया. टेस्ट मैच के दूसरे दिन इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की. इसी के साथ यह दोनों टेस्ट में चौथे विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दूसरे नंबर की जोड़ी बन गई है. इस जोड़ी ने पाकिस्तान के इंजमाम उल हक और मोहम्मद युसुफ, भारत के ही सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर, श्रीलंका के महेला जयावर्धने और थिलान समारावीरा से आगे निकल गए हैं. इस साझेदारी ने भारत की जीत की नींव डाल दी.
  4. बांग्‍लादेश की खराब बल्‍लेबाजी : पिछला मैच जो इंदौर में खेला गया था, उसमें बांग्‍लादेश ने खराब बल्‍लेबाजी की, यह क्रम दूसरे मैच में भी जारी रहा. भारत ने शुक्रवार को टॉस हारने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 106 रनों पर आउट किया. उसके बाद भारत ने पहली पारी 9 विकेट पर 347 रनों पर घोषित कर दी थी. इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरे दिन शनिवार को खेल खत्म होने तक 152 रनों पर बांग्लादेश के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी थी. मैच के तीसरे दिन रविवार को भारत ने बाकी बचे चार बल्‍लेबाज 50 मिनट के भीतर ही आउट कर दिया और बांग्लादेश टीम अपनी दूसरी पारी में 195 रन बना सकी. भारत ने लगातार चौथी बार पारी से जीत हासिल की है. भारत ने इससे पहले पुणे में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से, रांची में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से और बांग्लादेश को इंदौर में पारी और 130 रनों से हराया था.
  5. चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे के अर्धशतक : कप्तान विराट कोहली ने तो इस मैच में शतक जड़ा ही साथ ही दूसरी ओर चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे ने भी अर्धशतक जड़े. कप्तान कोहली ने 194 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 136 रनों की पारी खेली. उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 55 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 51 रन बनाए. इन्‍हीं तीन पारियों की बदौलत भारत ने शनिवार को नौ विकेट पर 347 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी और भारत की लीड 241 रनों हो चुकी थी.