BREAKING NEWS
  • दिल्ली में फिर लगी भयंकर आग, 21 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद- Read More »

IND VS BAN Final Report : गुलाबी गेंद से भी भारतीय तेज गेंदबाजों ने दिखाया जलवा, भारत को 68 रनों की बढ़त

News State Bureau  |   Updated On : November 22, 2019 11:53:39 PM
पारी में पांच विकेट लेने के बाद ईशांत शर्मा

पारी में पांच विकेट लेने के बाद ईशांत शर्मा (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

India vs Bangladesh second test : भारत ने ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेले जा रहे अपने पहले दिन-रात टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का अंत बांग्लादेश पर 68 रनों की बढ़त के साथ किया.  पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए हैं. स्टम्प्स तक कप्तान विराट कोहली 59 और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर खेल रहे हैं. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रन ही बना सकी थी. भारत ने मयंक अग्रवाल (14), रोहित शर्मा (21) और चेतेश्वर पुजारा (55) के विकेट खोए हैं. इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया और ईशांत शर्मा की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को गलत साबित कर दिया. ईशांत ने पांच विकेट अपने नाम किए.

यह भी पढ़ें : IND VS BAN : भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर, दो बांग्‍लादेशी खिलाड़ी मैच से हुए बाहर, अब नहीं खेल पाएंगे

बांग्लादेश के लिए सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए. लिटन दास ने 24 रनों का योगदान दिया, लेकिन वह चोट के कारण मैच से बाहर हो गए हैं. उनके स्थान पर मेहेदी हसन मिराज को कॉन्सेशन खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. वहीं नईम हसन को भी चोट के कारण बाहर जाना पड़ा और उनके स्थान पर ताइजुल इस्लाम कॉन्सेशन खिलाड़ी के तौर पर टीम में आए हैं. यह दोनों टीमों के बीच खेली जा रही दो मैचों की सीरीज का आखिरी मैच है. भारत सीरीज में 1-0 से आगे है.

यह भी पढ़ें : वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के स्थलों की अदला-बदली, देखें क्‍या हुआ बदलाव

इससे पहले इशांत शर्मा की अगुवाई में भारतीय तेज गेंदबाजों ने गुलाबी गेंद से भी घातक गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन करके बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यहां 106 रन पर ढेर कर दिया, जिससे विराट कोहली की टीम ने शुरू में ही मैच पर शिकंजा कस दिया. पहले टेस्ट को तीन दिन के अंदर पारी के अंतर से जीतने वाले भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट 174 रन बनाए हैं और उसकी बढ़त 68 रन की हो गई है. भारतीय सलामी बल्लेबाज भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए, लेकिन ईडन गार्डन्स पर गेंदबाजों के प्रदर्शन से उत्साहित लगभग 60 हजार दर्शकों को चेतेश्वर पुजारा (55) और विराट कोहली (नाबाद 59 रन) ने निराश नहीं होने दिया. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की. स्टंप उखड़ने के समय कप्‍तान विराट कोहली के साथ दूसरे छोर पर अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर डटे थे. इशांत (12 ओवर में 22 रन देकर पांच विकेट) ने पिछले 12 वर्षों में पहली बार भारतीय सरजमीं पर पारी में पांच विकेट लिए. उमेश यादव ने अपनी तेजी से बांग्लादेशी बल्लेबाजों को परेशान करके सात ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी की और 36 रन देकर दो विकेट लिए.  शमी के दो खतरनाक बाउंसर से लिटन दास (24 रिटायर्ड हर्ट) और नईम हसन को सिर में चोट लगने के कारण बाहर होना पड़ा और उनकी जगह स्थानापन्न खिलाड़ियों ने ली.

यह भी पढ़ें : Flash Back : राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण बल्लेबाजी कर रहे थे तब ड्रेसिंग रूम में कोई हिला तक नहीं

बांग्लादेश की पहली पारी केवल 30.3 ओवर तक चली. उसके केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. लिटन के अलावा शादमान इस्लाम ने 29 और नईम हसन ने 19 रन बनाये. विशेषज्ञ स्पिनर रविंद्र जडेजा ने केवल एक ओवर किया जबकि एक अन्य स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक भी ओवर नहीं किया. भारत के दिन रात्रि टेस्ट मैच में खेलने को लेकर क्रिकेट जगत में काफी चर्चा है. तेज गेंदबाजों ने शुरू में उसकी मैच पर पकड़ मजबूत कर दी. बांग्लादेश को दो ‘कनकशन सब्स्टीट्यूट‘ लेने पड़े. बांग्लादेश की बल्लेबाजी ही खराब नहीं रही बल्कि उसका क्षेत्ररक्षण भी अच्छा नहीं रहा. रोहित का अल अमीन ने स्क्वायर लेग पर आसान कैच टपकाया.

यह भी पढ़ें : IND VS BAN : विराट कोहली ने किया कमाल, ऐसा करने वाले एशिया के पहले कप्‍तान

ईडन गार्डन्स पर कई उम्दा पारियां खेलने वाले रोहित (21) हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाये और चाय के विश्राम के बाद इबादत हुसैन (61 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे. भारत ने चाय के विश्राम से पहले मयंक अग्रवाल (14) का विकेट गंवाया था जिन्होंने अल अमीन की गेंद पर गली में कैच थमाया था. पुजारा और कोहली को हालांकि बांग्लादेशी आक्रमण के सामने किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई. कोहली ने इस बीच कप्तान के रूप में 5000 टेस्ट रन पूरे किये. यह कारनामा करने वाले वह भारत के पहले और दुनिया के छठे कप्तान बने. पुजारा पहले अर्धशतक तक पहुंचे जो उनका टेस्ट क्रिकेट में 24वां पचासा है, लेकिन वह फिर से अच्छी शुरुआत को शतक में बदलने में नाकाम रहे और इबादत की तेजी से उठती गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे.

यह भी पढ़ें : IND VS BAN Test: मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा सस्ते में निपटे, भारत को नहीं मिली ठोस शुरुआत

इबादत ने रोहित और पुजारा को आउट करने के बाद ‘सैल्यूट’ मारा. कोहली ने इसी गेंदबाज पर चौका जड़कर अपना 23वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाजों ने लगातार दूसरे मैच में बांग्लादेशी बल्लेबाजों की कमजोरियों को खुलासा किया. इसके अलावा खचाखच भरे स्टेडियम में भी उसके बल्लेबाज किसी समय सहज स्थिति में नहीं दिखे. स्थिति यह थी उसके तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर (कप्तान मोमीनुल हक, मोहम्मद मिथुन और मुशफिकुर रहीम) खाता भी नहीं खोल पाये. लंच 22वें ओवर में लिया गया जब लिटन रिटायर्ड हर्ट हो गये. मोहम्मद शमी की गेंद उनके हेलमेट पर लगी. भारत को पहली सफलता इशांत ने दिलायी. उन्होंने इमरूल कायेस को पवेलियन भेजा.

यह भी पढ़ें : IND VS BAN : बांग्‍लादेश के 12 बल्‍लेबाजों ने किया भारतीय गेंदबाजों का मुकाबला, फिर भी फुस्‍स

इसके बाद उमेश ने तीन गेंद के भीतर दो विकेट लिये. मोमिनुल का शानदार कैच रोहित ने लपका जबकि मोहम्मद मिथुन को उन्होंने बोल्ड किया. महमूदुल्लाह का दर्शनीय कैच विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा ने लिया. यह उनका टेस्ट मैचों में 100वां शिकार भी था. इशांत ने मेहदी हसन के रूप में अपना पांचवां विकेट लिया. यह 2007 के बाद पहला अवसर है जबकि इस तेज गेंदबाज ने घरेलू सरजमीं पर पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिये. इस बीच उन्होंने 30 टेस्ट मैच खेले. लिटन के स्थानापन्न के रूप में मेहदी हसन बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन केवल आठ रन ही बना पाये. मेहदी मूल रूप से गेंदबाज हैं लेकिन वह गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे. इससे बांग्लादेश की टीम प्रबंधन की अतिरिक्त बल्लेबाज नहीं रखने की अव्यवस्था भी उजागर हुई. 

(एजेंसी इनपुट)

First Published: Nov 22, 2019 09:05:21 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो