IND VS AUS : विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले कप्तान बने, धोनी को पीछे छोड़ा

News State Bureau  |   Updated On : January 19, 2020 08:29:14 PM
IND VS AUS : विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले कप्तान बने, धोनी को पीछे छोड़ा

विराट कोहली Virat Kohli (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन (Virat Kohli five thousand runs) बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली (fastest 5000 runsas captain captain) को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी और उन्होंने रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे मैच (India vs Australia) में यह उपलब्धि हासिल कर ली. विराट कोहली ने बतौर कप्तान 82 पारियों में ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 127 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 131 पारियों में बतौर कप्तान 5000 रन बनाए थे जबकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम 135 पारियों में यह उपलब्धि है. पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 136 पारियों में बतौर कप्तान वनडे में 5000 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा 29वां शतक, आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आठवां

इससे पहले आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ (131) के शानदार शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में नौ विकेट पर 286 रनों का स्कोर बना लिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और मेहमान टीम ने 8.5 ओवर में 46 रन तक अपने दोनों ओपनरों डेविड वार्नर (3) और कप्तान एरॉन फिंच (19) का विकेट गंवा दिया. वार्नर को मोहम्मद शमी ने विकेटकीपर लाकेश राहुल के हाथों कैच कराया जबकि फिंच गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए. इसके बाद स्मिथ और अपना तीसरा वनडे खेल रहे मार्नश लाबुशैन (54) ने तीसरे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी करके आस्ट्रेलिया को मजबूती दी. आस्ट्रेलिया ने फिर 173 के स्कोर पर ही लाबुशैन और बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए मिशेल स्टार्क (0) के रूप में लगातार दो विकेट गंवा दिए. दोनों बल्लेबाजों को रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया. लाबुशैन ने 64 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. लाबुशैन के आउट होने के बाद स्मिथ ने एलेक्स कैरी (35) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 58 रन जोड़े. मजबूत होती जा रही इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने तोड़ा. कुलदीप ने 231 के स्कोर पर कैरी को आउट करके कंगारूओं को पांचवां झटका दिया. स्मिथ ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और अपने करियर का नौवां शतक पूरा किया.

यह भी पढ़ें ः VIDEOS : विराट कोहली ने उड़ते हुए पकड़ा कैच, स्‍टीव स्‍मिथ ने एरॉन फिंच को बुलाया और आउट करा दिया

मजेदार बात यह भी है कि इसी मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी और उन्होंने तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल कर ली. रोहित से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज अबा्रहम डिविलियर्स यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. कोहली ने 194 पारियों में वहीं डिविलियर्स ने 205 पारियों में यह कारनामा किया था जबकि रोहित ने 216 पारियो में किया.

(आईएएनएस इनपुट)

First Published: Jan 19, 2020 08:29:14 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो