BREAKING NEWS
  • एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में कोरोना वायरस से 70 साल की महिला की मौत- Read More »

IND VS AUS : टीम इंडिया काली पट्टी बांधकर क्‍यों खेल रही है, यह है उसका कारण

Pankaj Mishra  |   Updated On : January 19, 2020 01:59:44 PM
IND VS AUS : टीम इंडिया काली पट्टी बांधकर क्‍यों खेल रही है, यह है उसका कारण

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

India vs Australia third one day match Team India black belt : भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच आज बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है, इस मैच में आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लिया है. यानी भारतीय टीम पहले मैदान पर फील्‍डिंग करती हुई नजर आएगी. लेकिन मैच शुरू होते ही एक बात पर आपने गौर किया होगा कि भारतीय टीम मैदान पर हाथ में काली पट्टी बांधे हुए है. यह अपने आप में बड़ी बात है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह काली पट्टी भारतीय टीम ने किस वजह से बांधी है. हम आपको बताएंगे कि टीम इंडिया ऐसा क्‍यों कर रही है. 

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS 3rd ODI LIVE : भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं, रोहित और शिखर खेलेंगे

आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मेजबान भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. दोनों टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं और फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबरी पर है और अब जो टीम यह मैच जीतेगी वह सीरीज अपने नाम कर लेगी. आस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने केन रिचर्डसन की जगह जोश हेजलवुड को अंतिम एकादश में मौका दिया है. भारत ने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी रोहित शर्मा, शिखर धवन को लेकर जो कयास लगाए जा रहे थे कि वे टीम में शायद न हों, ऐसा कुछ नहीं हुआ. दोनों को दूसरे मैच में जो चोट लगी थी, वह अब ठीक है, इसलिए दोनों मैच में उतर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS: विराट कोहली के 'घर' में होगा आस्‍ट्रेलिया सीरीज का आखिरी फैसला

चलिए अब आपको बताते हैं कि टीम इंडिया ने काली पट्टी क्‍यों बांधी है. हाल ही में भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी बापू नादकर्णी का निधन हो गया था, उनके सम्‍मान में भारतीय टीम काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरी है. लेकिन क्‍या आप बापू नादकर्डी के बारे में जानते हैं. बापू के नाम एक टेस्ट मैच में लगातार 21 मेडेन ओवर डालने का रिकार्ड है. भारतीय टेस्ट आलराउंडर रमेशचंद्र गंगाराम 'बापू' नाडकर्णी के निधन पर क्रिकेट जगत ने उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी है. नाडकर्णी बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर थे. उन्होंने 1955 से लेकर 1968 तक भारत के लिए 41 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 1414 रन बनाने के अलावा 88 विकेट भी हासिल किए थे. नाडकर्णी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. अबतक के सबसे किफायती गेंदबाज रहे नाडकर्णी ने अपने टेस्ट करियर में 9165 गेंदें फेंकी, जिसमें उन्होंने केवल 2559 रन ही खर्च किए थे.

First Published: Jan 19, 2020 01:39:10 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो