logo-image

IND Vs AUS : टीम इंडिया के तीन बड़े खिलाड़ी चोटिल, आस्‍ट्रेलिया से तीसरा मैच सिर पर, अब क्‍या होगा

भारत और आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज चल रही है. राजकोट में खेला गया दूसरा मैच 36 रन से जीतकर भारत ने सीरीज को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया है

Updated on: 18 Jan 2020, 08:42 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज चल रही है. राजकोट में खेला गया दूसरा मैच 36 रन से जीतकर भारत ने सीरीज को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया है, सीरीज का पहला मैच आस्‍ट्रेलिया ने दस विकेट से जीता था, लेकिन उसके बाद टीम इंडिया (Team India) ने पलटवार किया और दूसरे मैच में शानदार जीत दर्ज की. जीत की बात अपनी जगह, लेकिन इस बीच टीम इंडिया के लिए बुरी खबर आ रही है. खबर यह है कि टीम इंडिया के तीन स्‍टार खिलाड़ी घायल हो गए हैं, और सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 19 जनवरी यानी रविवार को खेला जाएगा. यह मैच इसलिए और भी महत्‍वपूर्ण हो जाता है कि यह सीरीज का निर्णायक मैच होगा, जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, वही सीरीज पर कब्‍जा करेगी. अब तीन घायल खिलाड़ियों में से कौन फिट होकर आ जाएगा कौन नहीं, ये देखना काफी दिलचस्‍प होगा.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी को लेकर सौरव गांगुली से किया गया सवाल तो ये मिला जवाब

भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा के बाए हाथ में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में क्षेत्ररक्षण करते समय चोट लग गई, जिसके कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. रोहित 43वें ओवर में डीप प्वाइंट पर एक बाउंड्री बचाने के लिए कूद गए और अपना बांया कंधा चोटिल करा बैठे. स्वीपर कवर से भाग रहे रोहित लड़खड़ाकर गिर गए और उन्हें दर्द से कराहते हुए देखा गया. वह फिर फिजियो नितिन पटेल के साथ मैदान के बाहर निकल गए और उनकी जगह मैदान पर केदार जाधव फील्‍डिंग करते हुए देखे गए. यह तब हुआ जब आस्‍ट्रेलिया की टीम बल्‍लेबाजी कर रही थी, लेकिन उससे पहले शिखर धवन भी घायल हो चुके थे.
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दूसरे वन डे के दौरान पैट कमिन्स का बाउंसर पसलियों पर लगने से भारत के चोटिल खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए. संयोग से वह कमिन्स का बाउंसर ही थी, जिसके कारण विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के सिर में चोट लगी थी और उन्हें सीटी स्कैन के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा था. इस कारण वह दूसरे मैच से बाहर हो गए थे. बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, शिखर धवन की दाई तरफ की पसलियों पर चोट लगी है. वह आज क्षेत्ररक्षण के लिये मैदान पर नहीं उतरेंगे. युजवेंद्र चहल उनकी जगह क्षेत्ररक्षण कर रहे हैं. धवन भारतीय पारी के दसवें ओवर की दूसरी गेंद पर चोटिल हो गए थे. उन्होंने दर्द के बावजूद 96 रन की पारी खेली जिससे भारत ने छह विकेट पर 340 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS : टीम इंडिया की जीत के 5 कारण, यहां जानें सबसे पहले

यह भी संयोग है कि विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान धवन चोटिल हो गए थे. तब नाथन कूल्टर नाइल की उठती गेंद उनके अंगूठे पर लगी थी. धवन ने उस मैच में भी सर्वाधिक 117 रन बनाए थे और भारत को जीत दिलाई थी. लेकिन चोट के कारण वह टूर्नामेंट में आगे नहीं खेल पाए थे और दो महीने तक क्रिकेट से बाहर रहे थे. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वापसी लेकिन सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान उनके घुटने में चोट लग गई. उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा जहां उनके घुटने पर लगी चोट में 27 टांके लगे थे. इससे धवन एक महीने के लिए बाहर हो गए थे. धवन ने रणजी ट्राफी में दिल्ली की तरफ से हैदराबाद के खिलाफ मैच में वापसी की. जब जबकि वह अपनी पुरानी फार्म में वापसी कर रहे थे तब बायें हाथ का यह बल्लेबाज फिर से चोटिल हो गया है. संभावना है कि धवन का ऐहतियात के तौर पर स्कैन किया जाएगा और अगर उनकी पसली में फ्रैक्चर हुआ तो उन्हें फिर से लंबे समय के लिए बाहर बैठना पड़ सकता है.
इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पहले एकदिवसीय मैच के दौरान के सिर में चोट लगने के कारण विकेटकीपिंग करने के लिए नहीं उतरे थे और उनकी जगह केएल राहुल ने यह जिम्मेदारी संभाली थी. ऋषभ पंत के हेलमेट पर बल्लेबाजी करते समय गेंद लगी थी, जिससे परेशानी हो रही थी. उनकी अनुपस्थिति में केएल राहुल ने विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला. कहा यह भी गया है कि ऋषभ पंत अभी निगरानी में हैं. ऋषभ पंत ने भारतीय पारी में 33 गेंदों पर 28 रन बनाए. उनके स्थान पर क्षेत्ररक्षण के लिए मनीष पांडे मैदान पर उतरे. इसलिए वे दूसरे मैच में नहीं खेल पाए थे, अब तीसरे मैच में क्‍या स्‍थिति रहने वाली है, यह भी देखना होगा. फिलहाल तीन भारतीय खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं और तीसरा मैच सिर पर है.