logo-image

IND Vs AUS : स्‍टीव स्‍मिथ ने लगाया शतक, आस्‍ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 लक्ष्य

भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आस्‍ट्रेलिया ने नौ विकेट के नुकसान पर 286 रन बनाए.

Updated on: 19 Jan 2020, 06:02 PM

Bengaluru:

India vs Australia odi : पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ (131) के शानदार शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में 50 ओवरों में नौ विकेट पर 286 रनों का स्कोर बना लिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और मेहमान टीम ने 8.5 ओवर में 46 रन तक अपने दोनों ओपनरों डेविड वार्नर (3) और कप्तान एरॉन फिंच (19) का विकेट गंवा दिया. वार्नर को मोहम्मद शमी ने विकेटकीपर लाकेश राहुल के हाथों कैच कराया जबकि फिंच गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए. इसके बाद स्मिथ और अपना तीसरा वनडे खेल रहे मार्नश लाबुशैन (54) ने तीसरे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी करके आस्ट्रेलिया को मजबूती दी. आस्ट्रेलिया ने फिर 173 के स्कोर पर ही लाबुशैन और बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए मिशेल स्टार्क (0) के रूप में लगातार दो विकेट गंवा दिए. दोनों बल्लेबाजों को रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया.
लाबुशैन ने 64 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. लाबुशैन के आउट होने के बाद स्मिथ ने एलेक्स कैरी (35) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 58 रन जोड़े. मजबूत होती जा रही इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने तोड़ा. कुलदीप ने 231 के स्कोर पर कैरी को आउट करके कंगारूओं को पांचवां झटका दिया. स्मिथ ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और अपने करियर का नौवां शतक पूरा किया.
पिछले मैच में मात्र दो रन से शतक से चूकने वाले स्मिथ ने 117 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. स्मिथ का भारत के खिलाफ यह तीसरा शतक है. वह टीम के 273 के स्कोर पर सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. स्मिथ ने अपनी पारी में कुल 132 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 14 चौके और एक छक्का लगाया. स्मिथ को शमी ने अय्यर के हाथों कैच कराया. शमी ने अपने इसी ओवर में पैट कमिंस (0) को भी बोल्ड करके आस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया. उनके अलावा एश्टन टर्नर ने चार, एश्टन एगर ने नाबाद 11, एडम जम्पा ने एक और जोश हेजलवुड ने नाबाद एक रन बनाए. भारत की ओर से शमी ने सर्वाधिक चार, जडेजा ने दो और नवदीप सैनी तथा कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट चटकाए.