IND Vs AUS Final Report : 15 साल बाद 10 विकेट से हारी टीम इंडिया, बुरी फजीहत

News State Bureau  |   Updated On : January 14, 2020 08:41:19 PM
आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच शतक लगाने के बाद

आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच शतक लगाने के बाद (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

आस्ट्रेलिया ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को भारत को दस विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवर में 255 रन बनाए थे. आस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 258 रन बनाकर जीत दर्ज की. आस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर (नाबाद 128) और आरोन फिंच (नाबाद 110) ने शतक लगाए.

भारत की इतनी बुरी गत करीब दस साल बाद हुई है. इससे पहले अब से करीब 15 साल पहले टीम इंडिया को दस विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. तब टीम इंडिया के कप्‍तान राहुल द्रविड़ हुआ करते थे और उस मैच में किंग ऑफ कोलकाता के नाम से जाने जाने वाले सौरव गांगुली को नहीं खिलाया गया था, जबकि यह मैच कोलकाता के ही ईडन गार्डेंस में हुआ था. तब 25 नवंबर 2005 को दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दस विकेट से हराया था. उसके बाद अब जाकर फिर विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत को आस्‍ट्रेलिया ने मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में दस विकेट से करारी शिकस्‍त दी है.

आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को वानखेड़े स्टेड़ियम में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 10 विकेट से हरा दिया. इसके साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है. आस्ट्रेलिया गेंदबाजों ने भारत को 49.1 ओवरों में 255 रनों पर ऑल आउट कर दिया. इसके बाद आस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवरों में बिना विकेट खोए यह लक्ष्य हासिल कर लिया. उसकी एरॉन फिंच और डेविड वार्नर की सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और विकेट नहीं लेने दिया. वार्नर ने नाबाद 128 और फिंच ने नाबाद 110 रन बनाए. भारत इस स्टेडियम में पहली बार 10 विकेट से हारा है. वहीं इस स्टेडियम में यह भारत और आस्ट्रेलिया का चौथा मैच था, जिसमें तीसरी बार आस्ट्रेलिया को जीत मिली है.
फिंच और वार्नर की यह साझेदारी भारत में आस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट के लिए अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. एक बार फिर भारत के शीर्ष क्रम ने अपना काम किया लेकिन मध्य क्रम और निचला क्रम पूरी तरह से विफल रहा. शिखर धवन ने 74 और लोकेश राहुल ने 47 रनों की पारी खेली. बाकी का कोई और बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे सका. ऋषभ पंत 28 और रवींद्र जडेजा ने 27 रन रन बनाए. आस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने तीन, पैट कमिंस तथा केन रिचर्डसन ने दो-दो और एडम जाम्पा तथा एश्टन अगर ने एक-एक विकेट लिया.

First Published: Jan 14, 2020 08:33:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो