IND VS AUS : क्‍यों हारी टीम इंडिया, ये रहे 5 बड़े कारण

Pankaj Mishra  |   Updated On : January 15, 2020 08:43:50 AM
आस्‍ट्रेलियाई टीम

आस्‍ट्रेलियाई टीम (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच चल रही तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच भारत दस विकेट से हार गया. अब तीन मैचों की सीरीज में आस्‍ट्रेलिया ने भारत पर 1-0 की बढ़त बना ली है. आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने भारत को 49.1 ओवरों में 255 रनों पर ऑल आउट कर दिया. इसके बाद आस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवरों में बिना विकेट खोए यह लक्ष्य हासिल कर लिया. आस्‍ट्रेलिया की ओर से कप्‍तान एरॉन फिंच और डेविड वार्नर की सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और कोई विकेट नहीं लेने दिया. डेविड वार्नर ने नाबाद 128 और फिंच ने नाबाद 110 रन बनाए. भारत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहली बार 10 विकेट से हारा है. वहीं इस स्टेडियम में यह भारत और आस्ट्रेलिया का चौथा मैच था, जिसमें तीसरी बार आस्ट्रेलिया को जीत मिली है. भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा कि मध्यक्रम में लगातार चार विकेट गंवाने के कारण भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दस विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. शिखर धवन ने मैच के बाद कहा, हमने उन 10-15 ओवरों को अच्छी तरह से खेला था. जहां हमने चार विकेट गंवाए वहीं से मैच का पासा पलट गया. इसके बाद हम मैच में पिछड़ गए और फिर हमने उसकी भरपायी करने की कोशिश की. धवन से पूछा गया कि क्या भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा पर बहुत अधिक निर्भर है, उन्होंने कहा, देखिये यह एक बुरा दिन था. हमने वेस्टइंडीज के खिलाफ वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया था. तब सभी बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया था. हालांकि इस बीच यह भी है कि भारत को जो हार मिली है, वह पिछले 15 साल की सबसे बड़ी हार है, ऐसे में हमें पता होना चाहिए कि भारत की हार के सबसे बड़े पांच कारण क्‍या रहे. आइए जानते हैं पांच बड़े कारण.

  1. रोहित शर्मा का आउट हो जाना : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली इस मैच में टॉस हार गए और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आना पड़ा. भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन सलामी जोड़ी के तौर पर मैदान में उतरे. लेकिन रोहित शर्मा मैच में बहुत जल्‍दी आउट हो गए. अभी भारत का स्‍कोर 13 रन ही हुआ था कि 10 रन पर खेल रहे रोहित शर्मा मिशेल स्‍टार्क का शिकार हो गए. रोहित शर्मा ने 15 गेंदों में 10 रन बनाए और उसमें महज दो ही चौके शामिल रहे. इस तरह भारत को शुरुआत में ही बड़ा झटका लग गया.
  2. तीन सलामी बल्‍लेबाज : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले ही यह साफ कर दिया था कि वे तीनों सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को मैदान में उतार सकते हैं. और मैच के दिन हुआ भी यही. तीनों सलामी बल्‍लेबाज अंतिम एकादश में शामिल थे और तीसरे बल्‍लेबाज को तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए आना पड़ा. ये तीनों ही बल्‍लेबाज अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं, इसलिए तीन में से दो का चुनाव विराट कोहली और टीम प्रबंधन नहीं कर सका. यही कारण रहा कि नीचे के क्रम में कोई ऐसा बल्‍लेबाज नहीं बचा था, जो आखिर में रन बना सकता.
  3. विराट कोहली के नंबर से खिलवाड़ : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली लगातार अपने स्‍थान को लेकर खिलवाड़ कर रहे हैं. उनकी सबसे सही जगह नंबर तीन है. लेकिन कभी वे ओपनिंग के लिए उतर जाते हैं तो कभी चौथे और पांचवे नंबर तक आते हैं. अपना नंबर जैसे ही विराट छोड़ते हैं, वे अपनी उस लय में नहीं दिखते जिसके लिए वे जाने जाते हैं. ऐसे में पूरी टीम पर इसका प्रभाव पड़ता है. ऐसा ही मंगलवार को भी मैच में हुआ. तब विराट कोहली ने अपना स्‍थान छोड़ा और चौथे नंबर पर आए. विराट कोहली 14 गेंदों में 16 रन नही बना सके और आउट होकर पवेलियन लौट गए.
  4. कमजोर मिडल आर्डर : यह कोई आज की कहानी नहीं है, जब भी भारतीय ऊपरी क्रम यानी सलामी बल्‍लेबाज नहीं चलते हैं तो भारत को हार का ही सामना करना पड़ता है. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भी शिखर धवन और केएल राहुल ने अच्‍छी साझेदारी की, लेकिन जैसे ही यह दोनों बल्‍लेबाज आउट हुए, मध्‍यक्रम की तो जैसे कोई जिम्‍मेदारी ही नहीं थी. विराट कोहली के बाद, श्रेयस, ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा भी कुछ खास नहीं कर सके और भारत ने अपने कोटे के पूरे 50 भी नहीं खेले. पांच गेंद शेष रहते ही पूरी टीम इंडिया पवेलियन लौट चुकी थी.
  5. गेंदबाजों का घटिया प्रदर्शन : यह बात सही है कि टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों ने इतने रन नहीं बनाए थे कि गेंदबाज उस लक्ष्य को बचा सकें. लेकिन ऐसा भी नहीं था कि 250 रन से ज्‍यादा रन आस्‍ट्रेलियाई टीम बना ले और कोई भी बल्‍लेबाज आउट न हो. पूरे मैच में एक बार भी ऐसा नहीं लगा कि भारतीय गेंदबाज कुछ दवाब आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों पर बना रहे हैं. यहां तक कि जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज भी कुछ बात नहीं बना सके. आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करते रहे और बिना किसी नुकसान के ही उन्‍होंने लक्ष्य को हासिल कर लिया.
First Published: Jan 15, 2020 08:43:50 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो