IND Vs AUS 2nd ODI Final Report : भारत ने आस्‍ट्रेलिया को 36 रन से हराया, सीरीज बराबरी पर

News State Bureau  |   Updated On : January 17, 2020 11:40:56 PM
भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया दूसरा वन डे राजकोट

भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया दूसरा वन डे राजकोट (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

New Delhi:  

India vs Australia 2nd ODI Rajkot : भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को आस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की. भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर छह विकेट पर 340 रन बनाए थे. आस्ट्रेलिया इसके जवाब में 49.1 ओवर में 304 रन ही बना पाया. सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा. शीर्ष बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान और गेंदबाजों के आक्रामक तेवरों के दम पर भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को यहां 36 रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की.

शिखर धवन (90 गेंदों पर 96 रन) केवल चार रन से शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने विराट कोहली (76 गेंदों पर 78 रन) और केएल राहुल (52 गेंदों पर 80 रन) को आक्रामक पारियां खेलने के लिये शानदार मंच दिया जिससे भारत छह विकेट पर 340 रन का मजबूत स्कोर बनाने में सफल रहा. बड़े लक्ष्य के सामने आस्ट्रेलिया तभी अच्छी स्थिति में दिख रहा था जब स्टीवन स्मिथ (102 गेंदों पर 98 रन) और मार्नस लाबुशेन (47 गेंदों पर 46 रन) क्रीज पर थे. आस्ट्रेलिया की टीम आखिर में 49.1 ओवर में 304 रन ही बना पायी। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी (77 रन देकर तीन), रविंद्र जडेजा (58 रन देकर दो), नवदीप सैनी (62 रन देकर दो), कुलदीप यादव (65 रन देकर दो) और जसप्रीत बुमराह (32 रन देकर एक) ने विकेट लिए. राहुल ने विकेट के पीछे भी अच्छा प्रदर्शन किया और दो कैच और एक स्टंप किया. 

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS : कुलदीप यादव ने बदल दिया मैच, वन डे में जड़ा शतक

पिछले मैच में शतक जड़ने वाले आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (15) और कप्तान आरोन फिंच (33) आज कुछ कमाल नहीं दिखा पाए. वार्नर ने शमी की गेंद पर कैच दिया जबकि राहुल ने विकेटकीपर के रूप में अपनी चपलता का अद्भुत प्रदर्शन करते हुए फिंच को स्टंप करके जडेजा और भारत को महत्वपूर्ण विकेट दिलाया. स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन फार्म दिखाने वाले लाबुशेन के साथ मिलकर सहजता से रन बटोरे. जब यह जोड़ी भारत के लिये खतरा बनती जा रही थी तब रन गति तेज करने के प्रयास में लाबुशेन की एकाग्रता भंग हुई और उन्होंने जडेजा की गेंद पर मिड आफ पर आसान कैच थमा दिया. स्मिथ और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन जोड़े. कुलदीप ने चार गेंद के अंदर एलेक्स कैरी (18) और स्मिथ के विकेट लेकर मैच को पूरी तरह से भारत के पक्ष में मोड़ दिया. कैरी ने एक्स्ट्रा कवर पर आसान कैच थमाया जो कुलदीप का इस प्रारूप में 100वां विकेट भी था. स्मिथ ने आसान मानी जा रही गेंद को अपने विकेटों पर खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया. उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया. शमी ने एलेक्स टर्नर (13) और पैट कमिन्स (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट करके रही सही कसर पूरी कर दी जबकि नवदीप सैनी ने भी एशटन एगर (25) और मिशेल स्टार्क (छह) को तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजा. केन रिचर्डसन (11 गेंदों पर नाबाद 24) ने शमी का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़कर हार का अंतर कम किया. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी ने मैदान में उतरते ही लगा दी चौके छक्‍कों की झड़ी, सभी हैरान

इससे पहले मुंबई में मिली बुरी हार से आहत भारतीय बल्लेबाजों ने शुक्रवार को ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया के सामने 341 रनों का लक्ष्य रखा. भारत के तीन बल्लेबाजों- शिखर धवन (96), लोकेश राहुल (80) और विराट कोहली (78) ने अर्धशतक जमाए. इन्हीं के दम पर भारत 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 340 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. आस्ट्रेलिया ने एक बार फिर टॉस जीता और फिर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. इस बार हालांकि मुंबई की कहानी नहीं दोहराई गई और भारतीय बल्लेबाजों ने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर जमकर रन बनाए. भारत का शीर्ष क्रम फिर मजबूती से रन करने में सफल रहा. धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े. दोनों खिलाड़ी आराम से बल्लेबाजी कर रहे थे और जोखिम नहीं ले रहे थे. लेग स्पिनर एडम जाम्पा की गेंद 14वें ओवर में रोहित केपैड पर पड़ी और अंपायर ने उंगली उठा दी. रोहित ने 44 गेंदों पर 42 रन बनाए. रोहित आउट होने से पहले एक रिकार्ड अपने नाम करने में सफल रहे. वह सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS : मनीष पांडे बने सुपरमैन, राहुल ने दिला दी धोनी की याद, देखें कैसे

हालांकि जीत के बीच भारत के लिए एक बुरी खबर यह भी आई कि रोहित शर्मा के बाएं हाथ में यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में क्षेत्ररक्षण करते समय चोट लग गई जिसके कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. रोहित 43वें ओवर में डीप प्वाइंट पर एक बाउंड्री बचाने के लिए कूद गए और अपना बांया कंधा चोटिल करा बैठे. स्वीपर कवर से भाग रहे रोहित लड़खड़ाकर गिर गये और उन्हें दर्द से कराहते हुए देखा गया. वह फिर फिजियो नितिन पटेल के साथ मैदान के बाहर निकल गये और उनकी जगह मैदान पर केदार जाधव उतरे.

First Published: Jan 17, 2020 09:32:18 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो