logo-image

IND v NZ: केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने बचाई टीम इंडिया की लाज, फेल हो गए बड़े-बड़े नाम

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज में केएल राहुल के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी खुद की काबिलियत को साबित किया. अय्यर ने तीन मैचों की सीरीज में 217 रन बनाए.

Updated on: 12 Feb 2020, 12:28 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के हाथों टी20 सीरीज में 5-0 की करारी हार झेलने के बाद न्यूजीलैंड ने जबरदस्त वापसी की और वनडे सीरीज में भारत को 3-0 से वाइट वॉश कर दिया. वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने बेशक निराशाजनक प्रदर्शन किया हो लेकिन विराट सेना के एक बल्लेबाज ने भारत की लाज बचाने का भरपूर प्रयास किया. ये बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि खुद केएल राहुल हैं. बे ओवल मैदान में खेले गए तीसरे वनडे मैच में केएल राहुल ने न सिर्फ शतक जड़ा बल्कि टीम में अपनी जगह भी पक्की कर ली है.

मंगलवार को बे ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर 3-0 से सीरीज अपने नाम कर ली. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 296 रनों का स्कोर खड़ा किया. टीम इंडिया के स्कोर में मुख्य रूप से केवल 4 बल्लेबाजों ने अपनी भूमिका निभाई, जबकि बड़े-बड़े नामी खिलाड़ी एक बार फिर पूरी तरह से फेल हो गए. भारत के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 112 रनों की पारी खेली. केएल राहुल के वनडे करियर का यह चौथा शतक था.

ये भी पढ़ें- ISL 6: आज अपने घरेलू मैदान पर पर मुम्बई सिटी एफसी से भिड़ेगी एफसी गोवा

केएल राहुल के अलावा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने 40, श्रेयस अय्यर ने 62 और मनीष पांडेय ने भी 42 रनों का योगदान दिया. इन बल्लेबाजों की बदौलत ही टीम इंडिया का स्कोर 296 तक पहुंचा था. मयंक अग्रवाल इस सीरीज में लगातार तीसरी बार बड़ी पारी खेलने में नाकाम हुए, उन्होंने सिर्फ 1 रन बनाया. उनके अलावा कप्तान विराट कोहली भी सिर्फ 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. रविंद्र जडेजा 8 और शार्दुल ठाकुर सिर्फ 7 रन ही बना पाए और आउट हो गए. दूसरे वनडे में जुझारू पारी खेलने वाले नवदीप सैनी 8 रन बनाकर नॉटआउट लौटे.

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जब भारत का कोई भी बड़ा बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर पाया तो ऐसे में केएल राहुल ही टीम इंडिया के लिए संकटमोचक साबित हुए. केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज में 204 रन बनाए. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में केएल राहुल ने जहां पहले मैच में 88 रनों की पारी खेली तो वहीं तीसरे मैच में उन्होंने शतक जड़ते हुए 112 रनों का योगदान दिया. हालांकि वे दूसरे वनडे मैच में सिर्फ 4 रन बनाकर ही आउट हो गए थे.

ये भी पढ़ें- भारतीय कबड्डी टीम के कोच बोले- पाकिस्तान दौरे के लिए विदेश मंत्रालय और IOA की इजाजत की जरूरत नहीं

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज में केएल राहुल के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी खुद की काबिलियत को साबित किया. अय्यर ने तीन मैचों की सीरीज में 217 रन बनाए. जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. टी20 सीरीज और वनडे सीरीज खत्म होने के बाद दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज 21 फरवरी से खेली जाएगी. पहला मैच 21 से 25 फरवरी तक वेलिंग्टन में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 29 फरवरी से 4 मार्च तक क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.