विराट कोहली ने 100 शतकों का रिकार्ड तोड़ा तो सचिन तेंदुलकर करेंगे ये खास काम, आप भी जानें

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 14, 2019 09:07:17 AM

नई दिल्‍ली :  

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli)अब तक अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 67 शतक लगा चुके हैं. इस सूची में महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)शतकों का शतक लगाकर पहले नंबर पर हैं. इस वक्‍त विराट (Virat Kohli)तीसरे नंबर पर हैं. आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)71 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. विराट अब पोंटिंग के रिकार्ड से ज्‍यादा दूर नहीं हैं. इस बीच सचिन तेंदुलकर को अपने शतकों के शतक का रिकार्ड टूटने का इंतजार है.

यह भी पढ़ेंः IND vs SA: भारत दौरे के लिए साउथ अफ्रीका ने घोषित की टीमें, डुप्लेसिस से छिनी कप्तानी

इस बीच सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि अगर विराट उनका रिकार्ड तोड़ देते हैं तो वे विराट के पास जाकर उनसे शैंपेन शेयर करेंगे. इससे पहले भी विराट सचिन के कई रिकार्ड तोड़ चुके हैं और कई कीर्तिमान ध्‍वस्‍त करने की दहलीज पर खड़े हैं. हालांकि तथ्‍य यह भी है कि विराट ने अभी तक सचिन से बहुत कम मैच खेले हैं. सचिन ने जहां 664 मैच खेले हैं, वहीं विराट ने अभी तक 385 मैच ही खेले हैं. वहीं रिकी पोंटिंग ने कुल 560 मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें ःविश्‍व चैंपियनशिप से बढ़ेगा टेस्‍ट क्रिकेट का रोमांच

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने इससे पहले एक दिवसीय क्रिकेट की अपनी 229वीं पारी में 42वां शतक लगाया, जबकि सचिन तेंदुलकर ने ये कमाल अपने एक दिवसीय करियर की 406वीं पारी में किया था. विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को सबसे तेज 42वां शतक लगाने के मामले में भी पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने वनडे करियर का 55वां अर्धशतक भी पूरा किया. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा चौके लगाने के रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया. विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी का चौथा चौका लगाते ही 200 चौके पूरे कर लिए और ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: त्रिनिदाद में इतिहास रचने उतरेंगे कुलदीप यादव, बना सकते हैं यह खास रिकॉर्ड

विराट अब एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सौरभ गांगुली से आगे निकल गए हैं. गांगुली ने 300 पारियों में जहां 11,363 रन बनाए थे. वहीं विराट ने अपनी 229वीं पारी में ही 11,406 रन बना लिए. सचिन तेंदुलकर अभी भी विराट कोहली से आगे हैं. कोहली ने अपनी ही कप्तानी में एक दिवसीय क्रिकेट में 20वां शतक जड़ा. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उन्होंने एक दिवसीय मैचों में कुल 19 शतक लगाए थे. वहीं वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में विराट कोहली ने दो और गौतम गंभीर की कप्तानी में उन्होंने एक शतक लगाया है. कप्तान के तौर पर एक टीम के खिलाफ विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं. उन्होंने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा. इससे पहले आस्‍ट्रलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच शतक लगाए थे.

First Published: Aug 14, 2019 09:07:17 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो