logo-image

ICC World Test Championship : अंकों में भारी उलटफेर, आस्‍ट्रेलिया ने दी टीम इंडिया को चेतावनी

आस्ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) को तीसरे और आखिरी टेस्‍ट मैच में करारी मात दी. इस मैच को आस्‍ट्रेलिया ने 279 रनों से हरा दिया. इसी के साथ आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से कब्‍जा कर लिया.

Updated on: 06 Jan 2020, 02:43 PM

नई दिल्‍ली:

आस्ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) को तीसरे और आखिरी टेस्‍ट मैच में करारी मात दी. इस मैच को आस्‍ट्रेलिया ने 279 रनों से हरा दिया. इसी के साथ आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से कब्‍जा कर लिया. लेकिन इस जीत के साथ ही आस्‍ट्रेलिया ने भारत के लिए बड़ी चुनौती पेश कर दी है. आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में पहले नंबर पर काबिज टीम इंडिया और आस्‍ट्रेलिया के बीच अब अंकों की दूरी (World Test Championship Point Table) काफी कम रह गई है. हालांकि राहत की बात यह है कि हाल फिलहाल आस्‍ट्रेलिया और भारत को कोई भी टेस्‍ट मैच नहीं खेलना है. इस सीरीज के बाद अब आस्‍ट्रेलियाई टीम को भारत दौरे पर आना है और दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वन डे सीरीज खेली जाएगी. इसका पहला मैच 15 जनवरी से खेला जाएगा.

यह भी  पढ़ें ः IND Vs SL : खराब क्वालिटी के पिच कवर की खबर के बाद पहली बार आया बीसीसीआई बयान

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में आस्ट्रेलिया ने चौथी पारी में न्यूजीलैंड के सामने 416 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. किवी टीम की बल्लेबाजी पहली पारी की तरह दूसरी पारी में फेल हुई और सिर्फ 136 रनों पर ढेर हो कर उसे यह तीसरा मैच भी गंवाना पड़ा. आस्ट्रेलिया के लिए नाथन लॉयन ने दूसरी पारी में पांच और मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट लिए. पैट कमिंस के हिस्से एक विकेट आया. मैट हेनरी बल्लेबाजी करने नहीं उतरे उन्हें गेंदबाजी के दौरान जोए बर्न्‍स के शॉट से चोट लग गई थी. इससे पहले के दोनों टेस्‍ट भी आस्‍ट्रेलिया ने जीते थे. अब जरा अंकों की स्‍थित भी जान लीजिए. आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप के प्‍वाइंट टेबल की बात करें तो भारतीय टीम इस वक्‍त भी पहले नंबर पर हैं. भारत के 360 अंक हैं, वहीं आस्‍ट्रेलिया ने इस सीरीज को जीतकर अंकों का फासला कम कर लिया है. आस्‍ट्रेलिया के अब 296 प्‍वाइंट हो गए हैं. हालांकि भारतीय टीम ने जहां सात मैच खेले हैं, वहीं आस्‍ट्रेलियाई टीम अब तक दस मैच खेल चुकी है. इसके बाद भी कुछ ही अंकों से सही, लेकिन आस्‍ट्रेलिया भारत से पीछे दिखाई पड़ रहा है. इसके बाद अगर तीसरे नंबर की बात करें तो यहां पर पाकिस्‍तान का कब्‍जा है, जिसके अब तक चार मैचों में 80 अंक हैं. पाकिस्‍तान के बाद प्‍वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर श्रीलंका की टीम हैं, श्रीलंका के भी अंक पाकिस्‍तान के ही बराबर 80 हैं.

यह भी  पढ़ें ः टीम में होते हुए भी इन खिलाड़ियों को नहीं मिल पा रही जगह

आस्‍ट्रेलिया से लगातार तीन मैच हारने वाली न्‍यूजीलैंड के पास अभी तक मात्र 60 ही अंक हो पाए हैं, वहीं इंग्‍लैंड के पास अब तक छह मैचों में 56 अंक ही हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो चार मैच खेलने के बाद अब उसके अंकों की संख्‍या 30 हो गई है. दो टीमें अभी भी ऐसी हैं, जिनका अभी तक इस चैंपियनशिप में खाता तक नहीं खूल पाया है. वेस्‍टइंडीज और बांग्‍लादेश की टीमें दो दो टेस्‍ट मैच खेल चुकी हैं, लेकिन अभी तक उन्‍हें जीत नसीब नहीं हुई है. इन दोनों ही टीमों ने अपने दोनों मैच भारत के ही खिलाफ खेले हैं और दोनों में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी  पढ़ें ः Kapil Dev Birthday : आज जन्‍मदिन पर कपिल देव को मिलेगा स्‍पेशल गिफ्ट, याद आएगी 175 की पारी

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्‍वाइंट, टाई होने पर 30 प्‍वाइंट और ड्रॉ के 20 प्‍वाइंट मिलेंगे, जबकि हारने पर कुछ नहीं मिलेगा. तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्‍वाइंट, टाई होने पर 20 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर 13 प्‍वाइंट मिलेंगे. चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्‍वाइंट, टाई होने पर 15 प्‍वाइंट और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्‍वाइंट मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्‍वाइंट, टाई होने पर 12 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर आठ प्‍वाइंट मिलेंगे.