logo-image

Women T20 World Cup: भारत और 4 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी खिताबी जंग, इतिहास लिखने को बेकरार टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के पास विश्व कप फाइनल खेलने का बड़ा अनुभव है. ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम 4 बार टी20 विश्व कप का खिताब जीत चुकी है, जबकि 2016 में उप-विजेता रही थी.

Updated on: 07 Mar 2020, 05:31 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 का फाइनल मुकाबला रविवार, 8 मार्च को मेलबर्न के MCG में खेला जाएगा. खास बात ये है कि इसी दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी है. टीम इंडिया पहली बार महिला टी20 विश्व कप में पहुंची है, लिहाजा इस मैच में भारतीय टीम केवल रोमांचित ही नहीं बल्कि काफी दबाव में भी होगी. विश्व कप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के सामने 4 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया है. लीग राउंड में खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हरा दिया था, लेकिन फाइनल मैच में भी ऑस्ट्रेलिया को हराना इतना आसान नहीं होगा.

ऑस्ट्रेलिया के पास 5 फाइनल का अनुभव
ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम 4 बार खिताब जीत चुकी है, जबकि 2016 में उप-विजेता रही थी. इससे साफ है कि ऑस्ट्रेलिया के पास विश्व कप फाइनल खेलने का बड़ा अनुभव है, जबकि भारत के पास ऐसा कोई अनुभव नहीं है. भारतीय टीम इससे पहले साल 2009, 2010 और 2018 के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया फिलहाल विश्व रैंकिंग में चौथे नंबर पर काबिज है, जिसने भारतीय टीम को 31 मैचों में 26 बार हराया है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारत-कतर फुटबॉल मैच स्थगित

टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी भारतीय टीम
हाल के समय में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी शुरुआत की थी और टूर्नामेंट में फिलहाल एक भी मैच नहीं हारी है. फाइनल में अब टॉस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. भारत को ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ एक मुश्किल लक्ष्य निर्धारित करना होगा. टूर्नामेंट में भारतीय युवा खिलाड़ी बहुत अच्छी स्थिति में हैं, लेकिन सीनियर्स में कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को बड़ी जिम्मेदारी लेनी होगी.

फाइनल मैच के दिन ही 31 साल की होंगी हरमनप्रीत
कप्तान हरमनप्रीत फाइनल वाले दिन 31 साल की हो जाएंगी और वे निश्चित रूप से अपने 31वें जन्मदिन को यादगार बनाना चाहेंगी. भारत के लिए पावर प्ले एक मिश्रित बैग रहा है. केवल एक बार भारत 50 रन की बाधा पार करने में सफल रहा है. मेलबर्न में तीन दिनों के ब्रेक और परिवार के सदस्यों की उपस्थिति विशेष रूप से जेमिमाह रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा और हरमनप्रीत के लिए मनोबल बढ़ाने वाली है.

ये भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने के लिए तैयार हार्दिक पांड्या

ऑस्ट्रेलिया का बॉलिंग अटैक खतरनाक
दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई टीम गेंदबाजी आक्रमण में बहुत सटीक है. एलीस पेरी मैच से बाहर हैं लेकिन मेगन शट्ट, पूनम यादव के साथ नौ विकेट के साथ तालिका में शीर्ष पर हैं, जिसमें भारतीय टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को पछाड़ने की क्षमता है. इसके अलावा जेस जोनासेन अतिरिक्त खतरा पैदा करेंगी. बेथ मूनी अपने करियर की बेस्ट फॉर्म में हैं और एलिसा हीली के साथ संयुक्त रूप से बल्लेबाजी विभाग में तीसरे स्थान पर हैं.

दबाव से निपटने में माहिर ऑस्ट्रेलिया
हरमनप्रीत की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम 2009 के वनडे विश्व कप से प्रेरणा ले सकते हैं जब विकेटकीपर अनघा देशपांडे ने सात चौके जड़कर पहली बार ऑस्ट्रेलियाई मानसिकता को हिला दिया था. उस मैच में अंजुम चोपड़ा ने 76 रनों की पारी खेलकर टीम को 16 रनों से मैच जिताने में अहम योगदान दिया था. हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम बड़े मैच के दबाव से निपटने में काफी माहिर है. लेकिन भारत भी पहले मैच की जीत से आत्मविश्वास से लबरेज होगा.

ये भी पढ़ें- Video: मिताली राज ने साड़ी पहनकर की बल्लेबाजी, विश्व कप फाइनल से पहले टीम इंडिया को दी शुभकामनाएं

संभावित टीमें-
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, हर्लिन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडेय, पूनम यादव, अरुंधती रेड्डी, जेमिमाह रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वास्त्राकर और राधा यादव.

ऑस्ट्रेलिया: मेग लेनिंग (कप्तान), रचेल हायेनेस, इरिन बर्न्‍स, निकोला कैरी, एश्ले गार्डनर, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किममिंसे, सोफी मोलिनेयुक्स, बेथ मूनी, मेगन शट, मोली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वारेहैम और मॉली स्ट्रानो.

(आईएएनएस इनपुट्स के साथ)