logo-image

Women T20 WC: ताश के पत्तों की तरह बिखरी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने 5वीं बार जीता विश्व कप

ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज एलिसा हेली ने 39 गेंदों पर 75 रनों की तूफानी पारी खेली. उनकी पारी में 5 छक्के और 7 चौके शामिल थे. एलिसा ने शिखा पांडेय के एक ओवर में छक्कों की हैट्रिक भी लगाई.

Updated on: 09 Mar 2020, 06:16 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हराकर 5वीं बार खिताब पर कब्जा जमाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 19.1 ओवर में महज 99 रनों पर ही ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए ताबड़तोड़ 75 रन बनाने वाली एलिसा हेली को प्लेयर ऑफ द मैच और बेथ मूनी को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

टीम इंडिया के कुल स्कोर से भी ज्यादा रही ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट की पार्टनरशिप
ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी शानदार रही और दोनों सलामी बल्लेबाज एलिसा हेली और बेथ मूनी ने पहले विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाली इन दोनों बल्लेबाजों को शुरुआत में ही जीवनदान मिल गए थे. एलिसा हेली को जहां 9 रन के निजी स्कोर पर शेफाली वर्मा ने ड्रॉप किया था तो वहीं बेथ मूनी को 8 रनों के निजी स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ ने अपनी ही गेंद पर ड्रॉप कर दिया था. पारी की शुरुआत में ही जीवनदान मिलने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी.

ये भी पढ़ें- IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों की हुई वापसी

एलिसा हेली और बेथ मूनी के आगे भारतीय गेंदबाजों ने घुटने टेके
एलिसा हेली ने 39 गेंदों पर 75 रनों की तूफानी पारी खेली. उनकी पारी में 5 छक्के और 7 चौके शामिल थे. एलिसा ने शिखा पांडेय के एक ओवर में छक्कों की हैट्रिक भी लगाई. उनके अलावा बेथ मूनी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 54 गेंदों में 78 रनों का योगदान दिया. मूनी ने अपनी पारी में 10 चौके लगाए और नॉटआउट वापस लौटीं. इनके अलावा कप्तान मेग लैनिंग ने 16, ऐशले गार्डनर ने 2, रेचेल हैंस ने 4 रन बनाए. इनके अलावा निकोला कैरे 5 रन बनाकर नाबाद रहीं. भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने 2 विकेट चटकाए जबकि पूनम यादव और राधा यादव को एक-एक विकेट मिला.

फ्लॉप साबित हुए टीम इंडिया के बड़े-बड़े धुरंधर
ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 185 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य के नीचे टीम इंडिया पूरी तरह से दब गई. भारत की शुरुआत काफी खराब रही और शानदार फॉर्म में चल रहीं शेफाली वर्मा पहले ही ओवर में सिर्फ 2 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गईं. शेफाली के अलावा टीम के बड़े-बड़े खिलाड़ियों ने बड़े मैच और बड़े लक्ष्य के आगे घुटने टेक लिए और एक के बाद एक अपना विकेट गंवाते रहे. स्मृति मंधाना 11, कप्तान हरमनप्रीत कौर 4 और वेदा कृष्णमूर्ति सिर्फ 19 रन बनाकर आउट हो गईं.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: जाने-माने तेवर में नजर आए चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, वायरल हुई तस्वीर

भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने बनाए सबसे ज्यादा रन
टीम इंडिया के जब सभी धुरंधर फेल हो गए तो ऐसे में दीप्ति शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई बॉलिंग अटैक का सामना किया और सर्वाधिक 33 रन बनाए. जेमिमाह रोड्रिग्स फाइनल मुकाबले में बिना खाता खोले ही आउट हो गईं. तानिया भाटिया 2 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गई थीं, उनके स्थान पर कनकशन सब्स्टीट्यूट के तौर पर बल्लेबाजी करने आईं ऋचा घोष ने 18 रनों की साधारण पारी खेली और पवेलियन लौट गईं. ऑस्ट्रेलिया के लिए मेगन शूट ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए. उनके अलावा जेस जोनासन ने 3 विकेट अपने नाम किए. सोफी मोलिनेक्स, डेलिसा किमिन्स और निकोला कैरी को 1-1 विकेट मिला.