ICC Test Ranking : विराट कोहली की बुरी बल्‍लेबाजी, नंबर एक की कुर्सी छिनी

News State Bureau  |   Updated On : February 26, 2020 03:09:32 PM
ICC Test Ranking : विराट कोहली की बुरी बल्‍लेबाजी, नंबर एक की कुर्सी छिनी

विराट कोहली Virat Kohli (Photo Credit : आईएएनएस )

New Delhi:  

टीम इंडिया (Team India) के लिए लगातार बुरी खबरें सामने आ रही हैं. पहले तो टीम इंडिया को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में दस विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था, वहीं अब विराट कोहली (Virat Kohli) की नंबर एक की कुर्सी भी चली गई है. पिछले कई मैचों से खराब बल्‍लेबाजी कर रहे विराट कोहली (Virat Kohli Test Ranking) को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है. बुधवार को आईसीसी (ICC Test Ranking) की नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें एक बार फिर विराट कोहली नंबर दो हो गए हैं, वहीं आस्‍ट्रेलिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith Ranking) एक बार फिर नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : दूसरे टेस्‍ट से पहले टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर, जानिए अब क्‍या हुआ

आईसीसी की ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में विराट कोहली के अंकों की संख्‍या 906 हो गई है, वहीं स्‍टीव स्‍मिथ के अंक 911 हो गए हैं. इस तरह से विराट कोहलीद स्‍टीव स्‍मिथ से पांच अंक पीछे हो गए हैं. तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन हैं, वहीं चौथे नंबर पर अभी भी आस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने हैं. वहीं टॉप 5 में आखिरी नंबर पाकिस्‍तान के बाबर आजम का है. भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो अजिंक्‍या रहाणे आठवें नंबर हैं, वहीं चेतेश्‍वर पुजारा के अंक अब 757 हो गए हैं, वे भी नौवें नंबर पर हैं. इससे पहले की रैंकिंग में चेतेश्‍वर पुजारा सातवें नंबर पर थे, जो अब नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं. अजिंक्‍य रहाणे पहले की रैंकिंग में भी आठवें नंबर थे, वे अभी भी वहीं हैं.

यह भी पढ़ें ः T20 Women World Cup : न्‍यूजीलैंड के खिलाफ जीत की हैट्रिक के लिए उतरेगी टीम इंडिया

पिछले कुछ समय में लगातार असफल होने वाले कप्‍तान विराट कोहली न्‍यूजीलैंड के साथ खेले गए पहले टेस्‍ट की दोनों पारियों में कुछ नहीं कर सके थे और टीम इंडिया हार गई थी. पहली पारी में विराट कोहली ने सात गेंद पर दो रन बनाए, इसके बाद उम्‍मीद थी कि संकट में फंसी टीम इंडिया को विराट कोहली दूसरी पारी में उबारेंगे, लेकिन दूसरी पारी में वे 43 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हो गए. विराट कोहली के खराब फॉर्म का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने तीनों प्रारूपों की पिछली 21 पारियों में एक भी शतक नहीं लगाया है. विराट कोहली ने अपना पिछला शतक पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक दिन-रात टेस्ट मैच में लगाया था, जब उन्होंने 136 रन की शतकीय पारी खेली थी. रन मशीन के नाम से मशहूर कप्तान विराट कोहली का हाल के समय में सीमित ओवरों में भी खराब फॉर्म जारी है. उन्होंने न्यूजीलैंड दौरे पर सात पारियों में केवल 180 रन ही बनाए थे, जिसमें केवल एक अर्धशतक शामिल था.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : पृथ्‍वी शॉ की सबसे बड़ी कमजोरी आई सामने, विराट कोहली फिर भी उतारेंगे मैदान में

हालांकि विराट कोहली के पास अभी नंबर वन की कुर्सी पर वापसी की उम्‍मीद है. भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 29 फरवरी से खेला जाएगा. जहां एक ओर भारतीय टीम इस मैच को जीतकर सीरीज बराबर करने की कोशिश करेगी, वहीं विराट कोहली के लिए भी एक मौका होगा कि यहां पर भारतीय टीम के कप्‍तान इस मैच में रन बनाकर फिर से अपने आलोचकों को जवाब दे सकें और फिर से आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर वन बन जाएं.

First Published: Feb 26, 2020 02:51:47 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो