BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 1st T20 Live: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, मिली ऐतिहासिक जीत- Read More »

ICC Test Ranking : कप्‍तान विराट कोहली ने मारी ऊंची छलांग, नंबर वन बनने के करीब, जानें कौन किस नंबर पर

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 14, 2019 03:09:14 PM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

आईसीसी की ओर से खिलाड़ियों की नई टेस्‍ट रैंकिग जारी कर दी गई है. इस बार टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने लंबी छलांग मारी है. वे हैं तो अभी भी दो नंबर पर ही, लेकिन अब नंबर वन और नंबर टू के बीच फासला बहुत कम रह गया है. पहले नंबर पर अभी भी आस्‍ट्रेलिया के धाकड़ बल्‍लेबाजों में शुमार स्‍टीव स्‍मिथ हैं, एशेज सीरीज में उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया था, उसके बाद से वे नंबर वन पर बने हुए हैं. वहीं दूसरी ओर गेंदबाजी की बात करें तो आस्‍ट्रेलिया के गेंदबाज पैट कमिंस पहले नंबर पर हैं. इस तरह से बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी में आस्‍ट्रेलिया के ही खिलाड़ी हैं. ऑलराउंडर में की सूची में वेस्‍टइंडीज के जेसन होल्‍डर नंबर वन बने हुए हैं. 

यह भी पढ़ें ः गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को बीसीसीआई में मिल सकती है यह जिम्‍मेदारी

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए दूसरे टेस्‍ट में शानदार दोहरा शतक जड़ा था. पहली पारी में उन्‍होंने 254 रन बनाए थे, वहीं दक्षिण अफ्रीका कोई भी गेंदबाज उन्‍हें आउट नहीं कर पाया था. दूसरी पारी में तो उन्‍हें बल्‍लेबाजी करने की जरूरत ही नहीं पड़ी, भारत ने यह मैच पारी और 137 रन से जीता था. इसी का नतीजा रहा कि विराट कोहली ने ऊंची छलांग लगाते हुए दूसरे नंबर पर अपना कब्‍जा बरकरार रखा है. विराट कोहली के अब 936 अंक हो गए हैं, अब वे स्‍टीव स्‍मिथ से सिर्फ एक अंक ही पीछे हैं. हाल फिलहाल आस्‍ट्रेलिया को कोई टेस्‍ट नहीं खेलना है और भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट 19 अक्‍टूबर से ही शुरू हो रहा है, ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि वे फिर से नंबर वन हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद यह होंगी सौरव गांगुली की प्राथमिकता

आईसीसी की ओर से जारी सूची की बात करें तो स्‍टीव स्‍मिथ और विराट कोहली के बाद तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन हैं. वे अब विराट कोहली से काफी पीछे हो गए हैं. केन के 878 अंक हैं और वे तीसरे नंबर पर ही हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही सीरीज में भारत के चेतेश्‍वर पुजारा ने भी अच्‍छा खेल दिखाया था, वे अब 817 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं. इसके बाद न्‍यूजीलैंड के ही हेनरी निकोलस हैं. टॉप टेन की सूची में एक और भारतीय का नाम है, वे अजिंक्‍य रहाणे हैं. उनके 721 अंक हैं.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने की ओर अग्रसर सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर के बारे में भी जानें

आईसीसी की ओर से गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो पैट कमिंस पहले नंबर पर काबिज हैं. उनके 908 अंक हैं. दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रवाड़ा हैं, उनके 835 अंक हैं. इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम आता है. उनके 818 अंक हैं. जसप्रीत बुमराह के अंक और भी बढ़ गए होते, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह शामिल नहीं हैं. इसके बाद चौथे नंबर पर वेस्‍टइंडीज के जेसन होल्‍डर हैं. पांचवें नंबर पर इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन का नाम अभी भी बना हुआ है. टॉप टेन की सूची की बात करें तो सातवें नंबर पर भारतीय स्‍पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्‍विन का नाम है. उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन किया है, इसलिए उन्‍हें इसका परिणाम भी मिलता हुआ दिख रहा है.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली नहीं बनेंगे आईपीएल (IPL) चेयरमैन, जानिए अब किसे मिलेगा यह पद

ऑलराउंडर की सूची में वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर का नाम सबसे ऊपर है, उनके 472 अंक हैं, भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने इस बार इस सूची में दूसरे नंबर पर कब्‍जा किया है. इसके बाद तीसरे और चौथे नंबर पर बांग्‍लादेश के साकिब उल हसन और इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स का नाम है. पांचवें नंबर पर एक बार फिर रविचंद्रन अश्‍विन का नाम है. इसके अलावा टॉप 10 में कोई भारतीय खिलाड़ुी शामिल नहीं है.

First Published: Oct 14, 2019 03:09:14 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो