ICC Test Ranking : विराट कोहली और स्‍टीव स्‍मिथ में तगड़ा संघर्ष, भारतीयों का दबदबा

एजेंसी  |   Updated On : November 26, 2019 03:17:15 PM
विराट कोहली और स्‍टीव स्‍मिथ

विराट कोहली और स्‍टीव स्‍मिथ (Photo Credit : फाइल फोटो )

दुबई:  

ICC Test Ranking Virat Kohli Vs Steve Smith : भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बांग्लादेश के खिलाफ दिन रात के टेस्ट में शतक जमाकर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC Test Ranking Batting) में स्टीव स्मिथ (Steve Smith ranking) के करीब पहुंच गए हैं, जबकि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal ranking) पहली बार शीर्ष दस में आ गए. कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli ranking) के 928 रेटिंग अंक हैं, जिन्होंने कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन बनाए. उनके और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के बीच अब तीन अंक का ही अंतर रह गया है. इंदौर में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में दोहरा शतक जमाने वाले सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) एक पायदान चढ़कर दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें ः साइमन टोफेल बोले, विश्वस्तरीय अंपायर तैयार करने में एक दशक लग जाता है

शीर्ष दस में वह चौथे भारतीय हैं. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) (791) चौथे और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) (759) पांचवें स्थान पर हैं. इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) भी तीन पायदान चढकर शीर्ष दस में पहुंच गए. बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम चार पायदान चढ़कर 26वें स्थान पर हैं, जिन्होंने कोलकाता टेस्ट में 74 रन बनाए. भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने कैरियर के सर्वोच्च अंक हासिल किए. ईशांत 716 अंक लेकर 17वें स्थान पर हैं, जबकि उमेश 672 अंक के साथ 21वें स्थान पर हैं. स्पिनर आर अश्विन 772 अंक लेकर नौवें स्थान पर हैं. वहीं फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे जसप्रीत बुमराह एक पायदान खिसककर पांचवें स्थान पर हैं. रविंद्र जडेजा हरफनमौलाओं की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर शीर्ष पर हैं.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी पर टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री का बड़ा बयान, बोले आईपीएल तक....

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ से अंकों के अंतर को कम कर लिया है. वहीं टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पहली बार शीर्ष-10 में पहुंचने में सफल रहे हैं. विराट कोहली और स्‍टीव स्मिथ के बीच पहले 25 अंकों का अंतर था जो अब तीन अंकों का रह गया. विराट कोहली ने ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेले गए मैच में 136 रनों की पारी खेली थी. इसी शतक के दम पर भारत ने बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी. बल्लेबाजों के अलावा भारतीय गेंदबाजों ने ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने भी इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. ईशांत ने पहली पारी में पांच विकेट अपने नाम किए थे तो वहीं उमेश ने दूसरी पारी में. इन दोनों को भी रैंकिंग अंकों में फायदा हुआ है. ईशांत के 716 अंक हैं जो उनके करियर में अभी तक सबसे ज्यादा हैं, लेकिन वह 17वें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें ः युजी ने इस खिलाड़ी को कहा युवा, जानें कौन है वह, और VIDEO भी देखें

दूसरी पारी में संघर्ष कर 74 रन बनाने वाले बांग्लादेश के बल्लेबाज मुश्फीकुर रहीम चार स्थान आगे बढ़ते हुए 26वें स्थान पर आ गए हैं. लिटन दास ने आठ स्थान की छलांग लगाई है और वह 78वें स्थान पर पहुंच गए हैं. भारत और बांग्लादेश से इतर आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने और न्यूजीलैंड के बीजे. वाटलिंग ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है. लाबुशाने ने पाकिस्तान के साथ खेले गए टेस्ट मैच में 185 रन बनाए थे. इस बेहतरीन शतक के दम पर वह 35वें से 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वाटलिंग ने ओवल मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में 205 रनों की पारी खेली थी. इस पारी ने उन्हें 24वें से 12वें स्थान पर पहुंचा दिया है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली, ईशांत शर्मा और शिखर धवन सहित 30 संभावित खिलाड़ी दिल्ली रणजी टीम में

लाबुशाने के अलावा सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने भी शतकीय पारी खेली थी, जिसका उन्हें फायदा हुआ है. वह अब छह स्थान आगे बढ़ते हुए 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जोए बर्न्‍स 11 स्थान आगे बढ़ अब 62वें स्थान पर आ गए हैं. आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को दमदार गेंदबाजी का ईनाम मिला है। वह अब 13वें स्थान से संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर आ गए हैं.

(एजेंसी इनपुट)

First Published: Nov 26, 2019 03:17:15 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो