logo-image

ICC Test Ranking : आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज और गेंदबाज ने किया टॉप, जानें विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को मिला कौन सा नंबर

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से टेस्‍ट मैच की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है. यह रैंकिंग एशेज सीरीज के तहत खेले गए चौथे टेस्‍ट और बांग्‍लादेश अफगानिस्‍तान टेस्‍ट मैच के बाद सामने आई है.

Updated on: 10 Sep 2019, 03:48 PM

नई दिल्‍ली:

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से टेस्‍ट मैच की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है. यह रैंकिंग एशेज सीरीज के तहत खेले गए चौथे टेस्‍ट और बांग्‍लादेश अफगानिस्‍तान टेस्‍ट मैच के बाद सामने आई है. इस बार की रैंकिंग की खास बात यह है कि टॉप बल्‍लेबाज और गेंदबाज दोनों पर ही आस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने कब्‍जा किया है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : पहले T-20 मुकाबले के लिए हो जाइए तैयार, यहां जानिए टिकट से लेकर समय तक की पूरी जानकारी

इस बार भी टॉप बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ रहे हैं, वहीं गेंदबाजी में पैट कमिंस ने टॉप किया है. पिछली रैंकिंग में स्‍टीव स्‍मिथ ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा था, इस बार भी विराट दूसरे ही नंबर पर हैं. हालांकि इस बार अंतर बढ़ गया है. स्‍मिथ ने इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले गए चौथे टेस्‍ट में शानदार दोहरा शतक जड़ा था. 

यह भी पढ़ें ः ... जब दीपिका पादुकोण और अनुष्‍का शर्मा के बीच फंस गए जसप्रीत बुमराह, जानें फिर क्‍या हुआ

ताजा रैंकिंग में स्‍टीव स्‍मिथ के 937 अंक हैं, वहीं विराट कोहली के 903 अंक हैं. तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन हैं, इसके बाद चौथे नंबर पर फिर से भारत के चेतेश्‍वर पुजारा ने कब्‍जा जमाया हुआ है. भारत के अजिंक्‍य रहाणे 725 अंकों के साथ इस सूची में सातवें नंबर पर हैं. इन तीन बल्‍लेबाजों के अलावा टॉप 10 में कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं है.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस अब बने 'सर', नाइटहुड की उपाधि से सम्‍मानित

गेंदबाजों की बात करें तो टॉप पर आस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस हैं, वहीं दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा़ हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं. चौथी पायदान पर वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में पहले और दूसरे नंबर के गेंदबाजों में काफी अंतर है. जहां पैट कमिंस के 914 अंक हैं, वहीं कगिसो रबाड़ा के 851 अंक हैं. जसप्रीत बुमराह के अलावा अन्‍य किसी भारतीय गेंदबाज ने टॉप 10 में जगह नहीं बना पाई है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : जब डांस प्‍लोर पर लुंगी डांस पर शाहरुख खान और ड्वेन ब्राबो ने मचाया धमाल

ये रहे टॉप 5 बल्‍लेबाज

1. 937 : स्टीव स्मिथ
2. 903 : विराट कोहली
3. 878 : केन विलियमसन
4. 825 : चेतेश्वर पुजारा
5. 749 : हेनरी निकोलस

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : अब रोहित शर्मा करेंगे टेस्‍ट में ओपनिंग, केएल राहुल पर संकट

ये रहे टॉप 5 गेंदबाज

1. 914 : पैट कमिंस
2. 851 : कगिसो रबादा
3. 835 : जसप्रीत बुमराह
4. 814 : जेसन होल्डर
5. 813 : वर्नन फिलेंडर