logo-image

भारतीय टीम ने जड़ दिया तिहरा शतक, बाकी कोई शतक के करीब भी नहीं, जानें आंकड़े

टीम इंडिया ने इंदौर टेस्ट पारी और 130 रन से जीतकर दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने 1-0 से टेस्ट सीरीज में फिर से बढ़त बनाकर बता दिया कि मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट में वो सबसे बेहतरीन टीम है.

Updated on: 17 Nov 2019, 01:25 PM

New Delhi:

टीम इंडिया ने इंदौर टेस्ट पारी और 130 रन से जीतकर दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने 1-0 से टेस्ट सीरीज में फिर से बढ़त बनाकर बता दिया कि मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट में वो सबसे बेहतरीन टीम है. टीम इंडिया की इस धमाकेदार जीत के बाद कोहली एंड कंपनी ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति को और भी मजबूत कर लिया है. टीम इंडिया अब 300 प्वाइंट्स के साथ वर्ल्ड टेस्ट रैंकिग में नंबर-1 पर बनी हुई है. भारत की मौजूदा स्‍थिति को इसी बात से समझा जा सकता है कि जहां एक ओर भारतीय टीम ने तिहरा शतक जड़ दिया है, वहीं बाकी कोई भी टीम अभी तक शतक भी नहीं जड़ पाई है. 

यह भी पढ़ें ः मोहम्‍मद शमी 29 विकेट लेकर बने दुनिया के नंबर एक गेंदबाज

भारतीय टीम के बाद न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड की टीम महज 60 प्वाइंट्स के साथ टीम इंडिया के बाद दूसरे स्थान पर काबिज है जो शिखर पर विराजमान टीम इंडिया से 240 प्वाइंट्स पीछे है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया शानदार खेल दिखा रही है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली, रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल नहीं, ये गेंदबाज बना रहा सबसे तेज रन

विंडीज दौर से शुरू हुआ सफर
टीम इंडिया ने विंडीज दौरे से ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी. भारतीय टीम ने इस दौरे में 2 टेस्ट मैच खेले थे जहां विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने विंडीज टीम का काम तमाम करते हुए सीरीज को 2-0 से अपने नाम करते हुए ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की धमाकेदार शुरुआत की थी. भारतीय टीम ने एंटिगुआ में खेले गए पहले टेस्ट में विंडीज को 318 रन से हराकर 60 अंक हासिल किए, उसके बाद भारतीय टीम यहीं नहीं रुकी और किंग्सटन में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी दबदबा दिखाते हुए भारतीय टीम ने विंडीज टीम को चारों खाने चित्त करते हुए एक बार फिर से 60 प्वाइंट्स हासिल किए. इस तरह से भारतीय टीम ने 120 प्वाइटंस के साथ अपनी पोजिशन को और भी मजबूत कर लिया.

यह भी पढ़ें ः Ind vs Ban Final Report : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से दी मात, सीरीज में 1-0 से आगे

उसके बाद दक्षिण अफ्रीका की बारी
वेस्टइंडीज को 2-0 से रौंदने के बाद विराट का अगला मिशन घरेलू सीरीज थी, जहां कोहली के सामने प्रोटियाज टीम थी जो विंडीज के मुकाबले मजबूत टीम थी और लग रहा था कि फाफ डूप्लेसिस की टीम विराट को परेशानी में डाल सकती है लेकिन घर में बेहद खतरनाक मानी जाना वाली टीम इंडिया ने गेंद और बल्ले से हर विभाग में दमदार खेल दिखाते हुए ना सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम को 3-0 से धूल चटाई बल्कि ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक बटोर कर अंक तालिका में अपनी टॉप पोजिशन को और भी मजबूत कर लिया. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वाइजैग में खेला गया पहला टेस्ट 203 रनों से जीता, तो वहीं पुणे में खेले टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने पारी और 137 रन से जीता जबकि रांची में खेले गए आखिरी टेस्ट को भारतीय टीम ने पारी और 202 रन से जीत कर टेस्ट सीरीज में अपनी धाक जमाई.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह को बाहर कर मुंबई इंडियंस के कोच ने इस खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

अब बांग्‍लादेश को मात
आज भारत ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को ही बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. टेस्ट की नंबर-1 टीम भारत से जिस स्तर के खेल और परिणाम की उम्मीद थी हुआ ठीक वैसा ही. भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को पहले दिन 150 रनों पर ढेर कर दिया और फिर मयंक अग्रवाल (243), अजिंक्य रहाणे (84), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) और चेतेश्वर पुजारा (54) ने भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचा. भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 493 रनों पर घोषित कर 343 रनों की बढ़त ले ली. एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने कमाल दिखाया और बांग्लादेश को दूसरी पारी में 213 रनों पर ऑल आउट कर बांग्लादेश को पारी से मात दी. सीरीज का दूसरा मैच 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुरू होगा, जो दोनों टीमों का पहला दिन-रात का टेस्ट मैच होगा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली की बात मानकर मयंक अग्रवाल ने किया यह काम, फिर हो गए फेल

ICC टेस्ट रैंकिग में बाकी टीमों का हाल
भारत (240 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर) न्यूजीलैंड (60 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर), श्रीलंका (60 प्वाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर), ऑस्ट्रेलिया (56 प्वाइंट्स के साथ चौथे नंबर पर), इंग्लैंड (56 प्वाइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर), वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका अभी तक ICC टेस्ट रैंकिंग में एक भी जीत दर्ज नहीं कर पाई है.

यह भी पढ़ें ः मयंक अग्रवाल ने एक झटके में किंग कोहली, हिटमैन और अजिंक्‍य रहाणे को पीछे छोड़ा, यहां देखें सारे आंकड़े

ऐसे मिलते हैं अंक
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के प्वाइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्‍वाइंट, टाई होने पर 30 प्‍वाइंट और ड्रॉ के 20 प्‍वाइंट मिलेंगे, जबकि हारने पर कुछ नहीं मिलेगा. तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्‍वाइंट, टाई होने पर 20 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर 13 प्‍वाइंट मिलेंगे. चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्‍वाइंट, टाई होने पर 15 प्‍वाइंट और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्‍वाइंट मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्‍वाइंट, टाई होने पर 12 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर आठ प्‍वाइंट मिलेंगे.