World Cup: केन विलियम्सन को ICC ने दिया एक और सम्मान, बनाया Dream Team का कप्तान

News State Bureau  |   Updated On : July 16, 2019 05:39:14 PM
केन विलियम्सन को ICC ने दिया एक और सम्मान, बनाया Dream Team का कप्तान

केन विलियम्सन को ICC ने दिया एक और सम्मान, बनाया Dream Team का कप्तान (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 12वें संस्करण में उपविजेता रही न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) को ICC ने एक बड़े सम्मान से नवाजा है. आईसीसी (ICC) ने विश्व कप (World Cup) की ड्रीम टीम घोषित की, जिसकी कमान केन विलियम्सन (Kane Williamson) के हाथों में सौंपी गई है. केन विलियम्सन (Kane Williamson) की कप्तानी में कीवी टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची, जहां उसे मेजबान इंग्लैंड के हाथों नसीबी हार का सामना करना पड़ा. केन विलियम्सन (Kane Williamson) इस विश्व कप (World Cup) में कीवी टीम का नेतृत्व करते हुए एक सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान भी बनें. केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने विश्व के 12वें संस्करण में 578 रन बनाए थे.

विश्व कप (World Cup) फाइनल मैच में न्यूजीलैंड की टीम का सामना मेजबान इंग्लैंड से हुआ. जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 241 रनों का स्कोर खड़ा किया. वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान इंग्लैंड की टीम ने भी 241 रन ही बनाए. जिसके बाद मैच का नतीजा सुपर ओवर से तय होना निश्चित हुआ. लेकिन यहां भी दोनों टीमों ने बराबर रन बनाए. जिसके बाद एक पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजेता घोषित किया गया.

और पढ़ें: हार की टीस: कीवी कोच ने विश्व कप नियमों की समीक्षा की मांग की

इंग्लैंड की टीम ने 22 बाउंड्रीज लगाई थी जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने महज 17 बाउंड्रीज ही लगाई थी, जिसके चलते इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया.

वहीं केन विलियम्सन (Kane Williamson) की कप्तानी वाली इस टीम में आईसीसी (ICC) ने रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के रूप में दो भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है. रोहित, टूर्नामेंट के सर्वोच्च स्कोरर रहे थे और उन्होंने 648 रन बनाए थे. उन्होंने इस विश्व कप (World Cup) में पांच शतक भी जड़े थे, जो किसी भी एक विश्व कप (World Cup) में लगाया गया सर्वाधिक शतक था.

वहीं जसप्रीत बुमराह ने इस विश्व कप (World Cup) में 18 विकेट चटकाए थे. इसके अलावा 44 साल में पहली बार विश्व कप (World Cup) जीतने वाली इंग्लैंड टीम के चार खिलाड़ियों जैसन रॉय, जो रूट, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर को आईसीसी (ICC) विश्व एकादश में मौका दिया गया है.

आर्चर ने टूर्नामेंट में 20 जबकि वोक्स ने 16 विकेट हासिल किए थे. वहीं, रॉय ने 443 और रूट ने 556 रन बनाए थे.

और पढ़ें: क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद इंग्लैंड के नाम हुआ यह खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाला पहला देश बना

भारत, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी और मिशेल स्टार्क तथा बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन को भी इस विश्व एकादश टीम के लिए चुना गया है. कैरी ने इस विश्व कप (World Cup) में 375 रन बनाए थे जबकि स्टार्क ने सर्वाधिक 27 विकेट हासिल किए थे. वहीं, शाकिब ने 11 विकेट लेने के अलावा 606 रन भी बनाए थे. 

केन विलियम्सन (Kane Williamson) के अलावा न्यूजीलैंड के ही लॉकी फग्र्यूसन और ट्रेंट बाउल्ट भी आईसीसी (ICC) की इस टीम में अपनी जगह पाने में सफल रहे हैं. दोनों ने टूर्नामेंट में क्रमश : 21 और 17 विकेट अपने नाम किए थे.

First Published: Jul 16, 2019 01:23:15 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो