ICC के हाल हॉफ फेम में शामिल हुए सचिन तेंदुलकर, इस महिला खिलाड़ी को भी मिला सम्मान

News State Bureau  |   Updated On : July 19, 2019 10:57:03 AM
आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए सचिन तेंदुलकर.

आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए सचिन तेंदुलकर. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  सचिन के अलावा एलन डोनाल्ड और महिला क्रिकेटर कैथरीन को भी चुना गया.
  •  सचिन से पहले बेदी, कपिल, गावस्कर और कुंबले पा चुके हैं यह सम्मान.
  •  हॉल ऑफ फेम में अंग्रेज खिलाड़ियों की संख्या अधिक है.

नई दिल्ली.:  

क्रिकेट के भगवान का दर्जा प्राप्त सचिन तेंदुलकर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एक और विशिष्ट सम्मान से नवाजा है. आईसीसी ने मास्‍टर ब्लास्‍टर को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है. सचिन के अलावा इस साल यह सम्मान पाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला तेज गेंदबाज कैथरीन भी हैं. सचिन से पहले भारतीय क्रिकेटरों में बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्‍कर और अनिल कुंबले इस सम्मान को हासिल कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली की सड़कों पर अब जल्द दौड़ेंगी नई बसें, तय हुई तारीख

आईसीसी ने दी चुने गए खिलाड़ियों को बधाई
हॉल ऑफ फेम की घोषणा करते हुए आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा, आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम 2019 में सचिन, एलन और कैथरीन तीन बेहतरीन खिलाड़ियों को चुना गया है. यह हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है. आईसीसी की ओर से मैं उन तीनों खिलाड़ियों को बधाई देना चाहता हूं, जो इस चुनिंदा क्लब के सदस्यों के सर्वकालिक सदस्यों की महान सूची में शामिल किए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः वेस्टइंडीज दौरे के लिए कल होने वाली चयन समिति की बैठक टली, अब इस दिन होगा टीम का ऐलान!

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम
आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ऐसा समूह है जिसका उद्देश्य क्रिकेट इतिहास के दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है. यह समूह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से शुरू किया गया है. शुरुआती दौर में इसमें 55 खिलाड़ी शामिल थे. इसमें हर साल नए सदस्यों को शामिल किया जाता है. आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम की शुरूआती सूची में डब्ल्यू जी ग्रेस, ग्राहम गूच, बैरी रिचर्ड्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं. अन्य देशों के खिलाड़ियों की तुलना में हॉल ऑफ फेम में अंग्रेज खिलाड़ियों की संख्या अधिक है.

यह भी पढ़ेंः ICC ने जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट बोर्ड को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित किया, जानें क्‍यों?

हॉल ऑफ फेम का नियम
आईसीसी की गाइलाइन के अनुसार इस क्लब में वही खिलाड़ी शामिल हो सकता है, जिसे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिए कम से कम पांच साल हो चुके हों. यानी मास्टर ब्लास्टर ने जैसे ही आईसीसी के मापदंडों को पूरा किया, उन्हें यह सम्मान दे दिया गया गौरतलब है कि 200 टेस्ट मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर नेअपना आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2013 में खेला था. आईसीसी के इस सम्मान पर सचिन तेंदुलकर ने कोच रमाकांत आचरेकर समेत सभी प्रशंसकों को धन्यवाद दिया है.

First Published: Jul 19, 2019 08:10:10 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो