टेस्‍ट और वन डे का सबसे बड़ा खिलाड़ी और T20 में सुपर फ्लॉप, जानें कौन है यह दिग्‍गज बल्‍लेबाज

News State Bureau  |   Updated On : December 05, 2019 07:41:24 AM
टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

ICC Ranking : भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) को नीचे खिसकाकर आईसीसी (ICC Test Rankings) की ओर से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से शीर्ष स्थान (Virat Kohli No1 Test Batsman) हासिल कर लिया है. बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता दिन-रात टेस्ट मैच में 136 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली (Virat Kohli Ranking) के अब 928 पॉइंट्स हो गए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) के अब स्मिथ से पांच पॉइंट्स ज्यादा हैं. पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 36 रन बनाने वाले स्मिथ के मैच से पहले 931 पॉइंट्स थे, लेकिन अब यह कम होकर 923 पॉइंट्स पर आ गया है. टॉप-10 में अन्य भारतीय बल्लेबाजों में अजिंक्य रहाणे छठे नंबर पर खिसक गए हैं, जबकि सलामी बल्लेबाजी मयंक अग्रवाल टॉप-10 से बाहर हो गए हैं. यह तो रही टेस्‍ट की पारी की बात. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट विश्‍व कप फाइनल में इंग्‍लैंड से हराने के बाद अब न्‍यूजीलैंड को मिला ये बड़ा पुरस्‍कार

अब जरा वन डे की बात भी जान लीजिए. टेस्‍ट में तो विराट नंबर वन बन ही गए हैं, वहीं एक दिवसीय मैचों की रैंकिंग में भी विराट कोहली नंबर वन हैं. वन डे में विराट कोहली के 895 पॉइंट्स हैं. वहीं दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के उप कप्‍तान रोहित शर्मा हैं. उनके 863 पॉइंट्स हैं. वहीं अगर T20 की ही बात करें तो भारतीय कप्‍तान विराट कोहली इसकी रैंकिंग में टॉप पर तो छोड़ ही दीजिए, वे टॉप 10 में भी शामिल नहीं हैं. इस सूची में भारत के दो ही बल्‍लेबाज शामिल हैं, जिनके नाम हैं, रोहित शर्मा और केएल राहुल. T20 की रैंकिंग में पाकिस्‍तान के बाबर आजम पहले नंबर पर काबिज हैं. उनके 879 अंक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच हैं, जिनके 810 अंक हैं. भारत इस सूची में टॉप 5 में कहीं नहीं है. भारत का नंबर आठवां है, जहां रोहित शर्मा 679 अंक के साथ हैं. उनके बाद नौवें नंबर पर भारत के केएल राहुल हैं, जिनके 663 अंक हैं. विराट कोहली टॉप 10 में कहीं नहीं हैं. अब अगर आप विराट कोहली का नंबर यानी रैंकिंग जानना ही चाहते हैं तो हम आपको वह भी बता ही देते हैं. विराट की रैंकिंग 15 है और उनके पास मात्र 621 अंक हैं. इस तरह से आप मान सकते हैं कि विराट हाल फिलहाल T20 में नंबर वन बल्‍लेबाज नहीं बनते दिखाई देते.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : भारत से सीरीज से पहले वेस्‍टइंडीज ने इन्‍हें बनाया अपना कोच

पाकिस्तान के खिलाफ 335 रन की नाबाद रिकॉर्ड पारी खेलने वाले आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर 12 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि मार्नस लाबुशाने पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचते हुए आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं. पाकिस्तान के बाबर आजम दो स्थान ऊपर उठकर 13वें और शान मसूद 10 पायदान ऊपर चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 47वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट फिर से टॉप-10 में लौट चुके हैं और सातवें नंबर पर विराजमान हो गए हैं. गेंदबाजों की सूची में पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में सात विकेट चटकाने वाले आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क चार पायदान ऊपर चढ़कर 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं. पाकिस्तान के शाहिन अफरीदी 13 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 49वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली फिर से टेस्‍ट के नंबर एक बल्‍लेबाज बने

दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष-10 में शामिल हो गए हैं. मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 13 और बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में नौ विकेट हासिल किए थे. आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस का टॉप स्थान बरकरार है, जबकि वेस्टइंडीज दौरे के बाद से टीम के लिए नहीं खेल रहे भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पांचवें पायदान पर कायम हैं.
भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नौवें नंबर पर बने हुए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में सात विकेट चटकाने वाले आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क चार पायदान ऊपर चढ़कर 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं. पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी 13 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 49वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published: Dec 05, 2019 07:39:46 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो