logo-image

ICC ODI Rankings: करियर की टॉप रैंकिंग पर पहुंचे केदार जाधव, कोहली-बुमराह का जलवा कायम

हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली थी जिसमें कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) ने 310 रन बनाए थे.

Updated on: 18 Mar 2019, 09:28 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में टॉप स्थान बरकरार रखा हैं. आईसीसी (ICC) की ओर से जारी रैंकिंग में विराट कोहली (Virat kohli) 890 रेटिंग्स के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं. वहीं गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) 774 रेटिंग्स के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं. हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली थी जिसमें कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) ने 310 रन बनाए थे, वहीं इसी सीरीज के दौरान 202 रन बनाने वाले टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईसीसी (ICC) रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं.

वहीं सीरीज के दौरान उम्दा प्रदर्शन करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी केदार जाधव (Kedar Jadhav) को 11 स्थानों का फायदा हुआ है और वो करियर के सबसे ऊंची रैंकिंग के 24वें स्थान पर पहुंच गए है. भारत ने इस सीरीज को 2-3 से गंवा दिया.

और पढ़ें: IPL : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों की मदद के लिए आगे आया BCCI, देंगे इतनी बड़ी रकम 

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने शनिवार को केप टाउन में श्रीलंका के खिलाफ समाप्त हुई घरेलू सीरीज में टीम की 5-0 से जीत में बड़ी भूमिका निभाने के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल किया.

बाएं हाथ के 26 साल के इस बल्लेबाज ने सीरीज में 353 रन बनाए, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं. इस प्रदर्शन से उन्होंने रैंकिंग में चार स्थानों का सुधार किया और सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज भी रहे. न्यू जीलैंड के दिग्गज रोस टेलर तीसरे स्थान पर बने हुये है.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बांग्लादेश के खिलाफ छह विकेट लेकर दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई और अफगानिस्तान के राशिद खान (Rashid Khan) को तीसरे पायदान पर धकेल दिया है. दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर (Imran Tahir) ने श्रीलंका (Sri lanka) के खिलाफ 9 विकेट चटकाने के बाद सात स्थानों का सुधार किया. वह रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए.

और पढ़ें: World Cup 2019: एक साल बाद ऑस्‍ट्रेलिया के इन दो दिग्‍ग्‍जों की टीम में वापसी, दूसरी टीमों को उड़ा देंगे नींद 

हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में राशिद खान (Rashid Khan) शीर्ष पर बने हुए हैं. शीर्ष पांच में हांलाकि कोई भी भारतीय नहीं है. एकदिवसीय टीम रैंकिंग में इंग्लैंड (England) पहले और भारत दूसरे स्थान पर बरकरार है.

न्यूजीलैंड (New Zealand) मामूली अंतर से दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को पछाड़ कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पाकिस्तान (Pakistan) को पीछे छोड़ते हुए 5वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को एक अंक का फायदा हुआ है जबकि श्रीलंका (Sri Lanka) को दो अंक का नुकसान हुआ है.